फीचर

प्यार किए जाने पर क्यों पीछे हट जाते हैं कुछ पुरुष…?

प्यार किए जाने पर क्यों पीछे हट जाते हैं कुछ पुरुष…? आश्वासन मांगने से बचें- डेटिंग के शुरुआती चरण में आपको किसी भी तरह का आश्वासन मांगने से बचना चाहिए। ऐसा करने से सामने वाले व्यक्ति को घुटन महसूस हो सकती है। इसके अलावा उनकी निजी जिंदगी में दखल देने से बचें। 

क्या आपने कभी ऐसे आदमी को डेट किया है जो आपके प्रति अविश्वसनीय रूप से प्यारा, दयालु और सम्मानजनक है, लेकिन जब भी आप रिश्ते पर चर्चा करने या अपने प्यार का इजहार करने की कोशिश करते हैं, तो वह आपको मिले अब तक के सबसे रूड लोगों में से एक बन जाता है? यदि आपने ऐसे किसी व्यक्ति को डेट किया है, तो आप जानते हैं कि उनका व्यवहार कितना दिल दुखाने वाला हो सकता है। आप खुद से सवाल कर सकते हैं कि आपने ऐसा गुस्सा भड़काने के लिए क्या गलती की।

शांत रहो, लड़कियों, तुमने कुछ भी गलत नहीं किया। कुछ पुरुष प्यार चाहते हैं, लेकिन उन्हें लगाव से डर लगता है। इसलिए जब भी आप उनसे प्यार, रिश्ते या इनसे जुड़ी कोई भी बात करेंगी वो पीछे हट जाएंगे। यह लगाव से बचने का एक तरीका है, जो ज्यादातर पुरुष खुद को दुख से बचाने के लिए अपनाते हैं। आमतौर पर यह व्यवहार पिछले रिश्ते के आघात या अन्य व्यक्तिगत कारणों की वजह से उत्पन्न होते हैं। लेकिन सवाल ये है कि इस तरह के पुरुषों से कैसे निपटा जा सकता है? वे आम तौर पर अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए संघर्ष करते हैं, और जब आप उन्हें खुलने के लिए कहते हैं, तो वे भाग सकते हैं। तो, आप क्या कर सकते हैं?

लगाव से बचने के तरीके वाले पुरुष जब कोई उनके करीब आता है तो पीछे हट जाते हैं। यह व्यवहार अक्सर पिछले रिश्ते के आघात या अन्य व्यक्तिगत कारणों से उत्पन्न होता है। मुख्य प्रश्न यह है: आप इस तरह के पुरुषों से कैसे निपटते हैं? वे आम तौर पर अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए संघर्ष करते हैं और जब आप उन्हें खुलने के लिए कहती हैं, तो उन्हें घुटन महसूस होती है और वे आपसे भागने लगते हैं। तो, आप क्या कर सकते हैं?

सबसे पहले, समझें कि उनका व्यवहार आपकी वजह से नहीं है। फिर लगाव से बचने वाले स्टाइल के संकेतों की पहचान करें। इसमें कमिटमेंट देना, इंटिमेसी के दौरान असहज महसूस करना और किसी के ज्यादा करीब आते ही अपनी स्वतंत्रता को प्राथमिकता देना शामिल है। चलिए जानते हैं ऐसे पुरुषों को कैसे हैंडल करना है? स्पष्ट रूप से और शांति से बातचीत करें- उनपर दबाब डाले बिना अपनी भावनाओं और जरूरतों को व्यक्त करें।

आप जो कहना चाहते हैं कहें और सामने वाले को भी अपनी बात रखने का मौका दें। हो सकता है कि वह तुरंत बातों का जवाब न दें तो खुद सब्र से काम लें और उन्हें खुलने का समय दें। आश्वासन मांगने से बचें- डेटिंग के शुरुआती चरण में आपको किसी भी तरह का आश्वासन मांगने से बचना चाहिए। ऐसा करने से सामने वाले व्यक्ति को घुटन महसूस हो सकती है। इसके अलावा उनकी निजी जिंदगी में दखल देने से बचें। उनके खुलने का इंतजार करें, जिसमें समय लग सकता है। इसलिए इस दौरान धैर्य बनाए रखें वरना सब खराब हो सकता है।



विपक्ष को मिला TMC का साथ, ममता ने किया सुरेश का समर्थन

माना सामने वाले को लगाव से डर लगता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप उनके लिए अपनी खुद की जरूरतों और व्यक्तिगत विकास को नजरअंदाज कर देंगे। इसके लिए स्पष्ट और स्वस्थ सीमाएं निर्धारित करें ताकि उनके व्यवहार से आप भावनात्मक रूप से प्रभावित न हों। सामने वाले को साफ और सीधे तौर पर बताएं कि उनके कौनसे व्यवहार अस्वीकार्य हैं।



हर कोई ऐसे रिश्ते में रहने का हकदार है, जहां उसे हर दिन प्यार और महत्व दिया जाए। इसलिए इस बात पर विचार करें कि जिस व्यक्ति को आप महत्व दे रहे हैं वो आपकी ज़रूरतों को पूरा कर रहा है? माना कि सामने वाले व्यक्ति को खुलने में समय लग रहा है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि वो आपको रिश्ते की छोटी-छोटी जरूरतों के लिए तरसा रहे हैं, अगर रिश्ता खुशी की बजाय ज़्यादा दर्द दे रहा है, तो आगे बढ़ जाना सबसे अच्छा हो सकता है।


प्यार किए जाने पर क्यों पीछे हट जाते हैं कुछ पुरुष...? आश्वासन मांगने से बचें- डेटिंग के शुरुआती चरण में आपको किसी भी तरह का आश्वासन मांगने से बचना चाहिए। ऐसा करने से सामने वाले व्यक्ति को घुटन महसूस हो सकती है। इसके अलावा उनकी निजी जिंदगी में दखल देने से बचें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights