आपके विचार

थोड़ा पुण्य कमा लिजिए

थोड़ा पुण्य कमा लिजिए… सार्वजनिक स्थलों पर ग्राम पंचायत, नगर पालिकाओं, नगर निगम के अधिकारियों से सलाह मशविरा कर सार्वजनिक शौचालय व मूत्रालय की व्यवस्था कर सकते है जिनकी नियमित रूप से साफ सफाई का जिम्मा संबंधित निकाय का हो। #सुनील कुमार माथुर, जोधपुर, राजस्थान

आप साधन सम्पन्न है। पूंजीपति व धन्नासेठ है आपके पास आधुनिक सुविधाओं से युक्त मकान, बंगला, कोठी, फार्म हाउस व गाडी है। अब थोडा धैर्य रख कर थोडा पुण्य कमा लिजिए। किसी गरीब कन्या का विवाह करा दीजिए। किसी जरूरतमंद को पढा दीजिए।‌ किसी गरीब का उपचार करा दीजिए। कहीं भागवत, सत्यनारायण की कथा, भजन या सत्संग करा दीजिए।

किसी सार्वजनिक स्थान पर ठंडे पानी की प्याऊ खुलवा दीजिए और उसका नियमित रूप से रख रखाव देखिए। गौ शालाओं में गायों के लिए ठंडे पेयजल व हरे चारे की व्यवस्था करा दीजिए। भूखें व बीमार रोगियों के लिए भोजन की व्यवस्था कर दीजिए। किसी मंदिर में सुबह शाम को होने वाली ज्योत के लिए व प्रसाद के लिए अपनी ओर से साल भर या 6 माह के लिए व्यस्थता कर दीजिए।

सार्वजनिक स्थलों पर ग्राम पंचायत, नगर पालिकाओं, नगर निगम के अधिकारियों से सलाह मशविरा कर सार्वजनिक शौचालय व मूत्रालय की व्यवस्था कर सकते है जिनकी नियमित रूप से साफ सफाई का जिम्मा संबंधित निकाय का हो।

अरें मेरे भाई, इस नश्वर संसार में आये है तो थोडी समाज सेवा करके थोड़ा पुण्य तो कमा लिजिए। अपने व अपनों के लिए तो हर कोई करता है जो दूसरों के लिए निस्वार्थ भाव से सेवा करते हैं वही असल में सेवा कहलाती है। कहा भी गया है कि अपने हाथों से की गई सेवा ही सर्वश्रेष्ठ सेवा है। अगर आप निस्वार्थ भाव से समाज की सेवा करते है तो यही स्वर्ग है… यही स्वर्ग है।

कलमकार की कलम से…


थोड़ा पुण्य कमा लिजिए... सार्वजनिक स्थलों पर ग्राम पंचायत, नगर पालिकाओं, नगर निगम के अधिकारियों से सलाह मशविरा कर सार्वजनिक शौचालय व मूत्रालय की व्यवस्था कर सकते है जिनकी नियमित रूप से साफ सफाई का जिम्मा संबंधित निकाय का हो। #सुनील कुमार माथुर, जोधपुर, राजस्थान

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights