आपके विचार

मगध क्षेत्र की विरासत

मगध क्षेत्र की विरासत… औरंगाबाद का पश्चिमोत्तर रोहतास जिले, उत्तर पूर्वी अरवल जिले, दक्षिण पूर्वी भाग गया, दक्षिण पश्चिम झारखण्ड के जिले पलामू की सीमाओं से घिरा है। औरंगाबाद जिले के औरंगाबाद, वारुण, दाऊदनगर, देव, गोह, हसपुरा, कुटुम्बा, मदनपुर, नवीनगर, ओबरा, रफीगंज प्रखंड है। #सत्येन्द्र कुमार पाठक

बिहार राज्य के दक्षिणी मध्य बिहार और उत्तर पूर्वी भारत में समगध प्रमंडल 18 मई 1981 को अस्तित्व में आया है। मगध प्रमंडल में गया जिले की स्थापना 1865 ई. , नवादा जिले का सृजन 1976 ई. , औरंगाबाद जिले का सृजन 26 जनवरी 1973 ई., जहानाबाद जिले की स्थापना 1 अगस्त 1986 ई. और अरवल जिले की स्थापना 20 अगस्त 2001 ई. में हुई है। मगध प्रमंडल के उत्तर में गंगा नदी, पूर्व में चंपा नदी, दक्षिण में छोटा नागपुर पठार और पश्चिम में सोन नदी से घिरा है। मगध प्रमंडल 24 डिग्री 17 सेंटीग्रेड और 25 डिग्री 19 सेंटीग्रेड उत्तरी अक्षांश और 84 डिग्री एवं 86 सेंटीग्रेड पश्चिम देशांतर पर 4766 वर्गमील में फैला है। मगध प्रमंडल के उत्तर में पटना, पश्चिम में पटना, मुंगेर दक्षिण में हज़रीबग, पलामू प्रमंडल की सीमाओं से घिरा हुआ है। मगध प्रमंडल का मुख्यालय गया है।

गया जिले का गया में भगवान विष्णु को समर्पित विष्णुपद मंदिर, मां मंगला, बंगला, भगवान सूर्य, पितमहेश्वर, दुखः हरणी रामशिला, प्रेतशिला, ब्रह्मयोनि पर्वतसमुह, भष्मकुट पर्वत, डुंगेश्वरी पर्वत, बेला का काली मंदिर, कौवाडोल पर्वत, बोधगया का भगवान बुद्ध मंदिर, टिकारीराज किला, बकरौर, कोच का कोचेश्वर मंदिर,गुरुआ का भूरहा आदि स्थानों पर विरासत है। औरंगाबाद जिले में उमगा मदनपुर प्रखंड के पर्वतसमुह पर उमगेश्वरी, सूर्यमंदिर, शिवमंदिर, विष्णु मंदिर अनेक विभिन्न देवों देवियों का पाषाण युक्त मंदिर, देव प्रखण्ड का देव सूर्यमंदिर, सूर्यकुंड, देवकुण्ड, दाउदनगर का दाऊद खां का मकबरा, मायर में शमशेर खां का मकबरा, शिवमंदिर, है।

औरंगाबाद की विरासत

औरंगाबाद नगर में ही है। इस जिले में 2 उपमंडल है, 11 तहसीलें १७२५ गांव, १ लोक सभा और 6 विधान सभा क्षेत्र है।औरंगाबाद जिले का क्षेत्रफल 338 .9 वर्गकिमि व 1271 वर्गमील में 1883 गाँव, 11 प्रखंड, 2 अनुमंडल, 6 विधानसभा, एक लोकसभा क्षेत्र में २०११ की जनगणना के अनुसार जनसँख्या 2511243 है। बिहार राज्य का ओरंगाबाद जिला भारत के राज्यो में पूर्व तरफ की सीमाएं दक्षिण पश्चिम में झारखण्ड, औरंगाबाद के अक्षांस और देशांतर क्रमशः 24 डिग्री 75 मिनट उत्तर से 84 डिग्री 37 मिनट पूर्व, औरंगाबाद की समुद्रतल से ऊंचाई 108 मीटर है। पटना से 143 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम और दिल्ली से 986 किमि दक्षिण पूर्व की है।



औरंगाबाद का पश्चिमोत्तर रोहतास जिले, उत्तर पूर्वी अरवल जिले, दक्षिण पूर्वी भाग गया, दक्षिण पश्चिम झारखण्ड के जिले पलामू की सीमाओं से घिरा है। औरंगाबाद जिले के औरंगाबाद, वारुण, दाऊदनगर, देव, गोह, हसपुरा, कुटुम्बा, मदनपुर, नवीनगर, ओबरा, रफीगंज प्रखंड है। यातायात साधन अनुग्रह नारायण रोड रेलवेस्टेशन जाम्भोर से 13 किमि की दूरी, ग्रेंटकरोड के किनारे औरंगाबाद जिले का मुख्यालय आद्री, देवकुण्ड में बाबा दूधेश्वरनाथ मंदिर, नदी के तट पर औरंगाबाद है।औरंगाबाद जिले के विधान सभा क्षेत्रो में गोह, ओबरा, नबीनगर, कुटुम्बा, औरंगाबाद, रफीगंज, दाउदनगर मदनपुर और औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र है।



औरंगाबाद जिले का देव प्रखंड के देव स्थित सूर्यमंदिर, सूर्यकुंड, देवराज किला, मदनपुर प्रखंड के उमगा पर्वत समूह की विभिन्न श्रंखला पर सूर्यमंदिर, उमगेश्वरी, शिव मंदिर सहस्त्रशिवलिंगी, व8विष्णु मंदिर, पवई का झुनझुन पहाड़, नवीनगर का अशोकधाम, औरंगाबाद का धर्मशाला रोड में हनुमान मंदिर, आद्री नदी तट पर शिवमंदिर, सूर्यमंदिर, वारुण स्थिकॉलोनेल डाल्टन द्वारा द्वारा सोन नद पर 10052 फिट लंबाई युक्त पक्के बांध 9300 फ़ीट जलसंग्रहण का निर्माण कर फरवरी। 1900 ई. में जनता को समर्पित किया गया। दिल्ली सल्तनत का बादशाह औरंगजेब काल में बिहार का सूबेदार दाऊद खां द्वारा 1660 ई. में दाउदनगर की स्थापना सोन नद के किनारे किया गया था।



ब्रिटिश साम्राज्य का कॉलोनेल डाल्टन द्वारा क्लॉथ, बरस,।कारपेट की स्थापना 1871 ई. में की गई थी। गोह का बरारी में शिव मंदिर,, काली माता का मंदिर, मदनपुर का मंडा पहाड़ी, नवीनगर का चंद्रगढ़ का निर्माण मेवाड़ के राजा चंदन राजपूत द्वारा बसाया गया था।ब्रिटिश सरकार द्वारा 1694 ई. के राजा राय बहादुर और लेखराज द्वारा निर्मित किले को 1857 ई. में अधीन किया था। पवई में झुनझुन पहाड़ी, रफीगंज की पहाड़ी पर जैन मंदिर, शमशेर नगर का किला, देवकुण्ड का च्यवन ऋषि एवं बाबा दूधेश्वरनाथ मंदिर है। ब्रिटिश सरकार ने 1911 ई. में औरंगाबाद,नवीनगर और दाउदनगर में राजस्व थाना में ओबरा, मदनपुर, वरुण,रफीगंज, नवीनगर कुटुंबा, दाउदनगर और गोह पुलिस स्टेशन की स्थापना की थी।



ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा देव का राजा श्रीमती रानी ब्रिज राज कुमारी , औरंगाबाद का राजा श्री राय अनाथ नाथ बोस, श्री मान मथो नाथ बोस थे। 1763 ई. में सिरिस और कुटुंबा परगना , 1801 ई. में माली,पवई परगने की स्थापना की गई थी। परगने का राजा नारायण सिंह थे।1792 ई . में चारकवां परगना में डुगुल,देव,उमगा परगने का राजा छत्रपति सिंह एवं फतेह नारायण सिंह थे। मनौरा, अनच्छा और गोह परगना चौधरी दाल सिंह और तेज सिंह को 1819 ई. दादर और काबर परगाना का नवाब मोजफ्फर जंग 1819 ई. तक थे। आईं ई अकबरी में काबेर परगना का उल्लेख किया गया है। लास्ट डिस्ट्रिक्ट गजेटियर गया 1906 के अनुसार ओरंगाबाद अनुमंडल की स्थापना 1865 ई. में कई गयी थी।



उमगा पर्वत समूह की विरासत

प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण का केंद्र ओरंगाबाद जिले का मदनपुर प्रखंड में तथा ओरंगाबाद से 24 किमि की दूरी पर उमगा पर्वत श्रंखला के विभिन्न स्थलों पर भगवान सूर्य, गणपति एवं भगवान शिव एवं वैष्णव मंदिर है वास्तुकला के से परिपूर्ण है। चामुंडा मंदिर का अवशेष, माता उमगेश्वरी की मूर्ति भारी चट्टानों में गुफ़ानुमा में स्थित, सहस्रलिंग शिव, उमा महेश्वर मंदिर है। स्क्कायर ग्रेनाईट ब्लोकों का इस्तेमाल शानदार वैष्णव मंदिर एवं भगवान सूर्य मंदिर का गर्भगृह में भगवान् गणेश, भगवान् सूर्य और भगवान् शिव हैं।



भारतीय विरासत संगठन के अध्यक्ष साहित्यकार व इतिहासकार सत्येन्द्र कुमार पाठक द्वारा 6 नवम्बर 2022 को उमगा पर्वत श्रृंखला के विभिन्न स्थानों पर अवस्थित विरासतों का परिभ्रमण किया। ओरंगाबाद जिले के अनुग्रह नारायण रोड रेलवे स्टेशन से 36 किमि एवं जिला मुख्यालय ओरंगाबाद से 24 कि0‍मी0 की दूरी एवं ग्रैण्‍ड ट्रंक रोड से 1.5 कि0मी0 दक्षिण की ओर एवं देव से 12 कि0मी0 की दूरी पर स्थित है उमगा है। उमगा पर्वत समूह का सूर्यान्क गिरि, उमगेश्वरी गिरि, विष्णु गिरि, उमामहेश्वर गिरी पर पत्थर युक्त मंदिर प्राचीन एवं मागधीय संस्कृति की पहचान है। औरंगाबाद जिले के दक्षिण-पूर्व में देव से 8 मील पूर्व और मदनपुर के नजदीक स्थित उमगा पर्वत समूह है।



उमागा गांव को मुंगा एवं उमगेश्वरी कहा जाता है, मूल रूप से देव राज की स्थान थी क्योंकि देव राज के विवरण में इसका उल्लेख यहां किया गया था कि इसके संस्थापक स्थानीय शासक परिवार के बचाव में आए थे। खुद को पहाड़ी किले का मालिक बनाकर अपने वश में कर लिया। इसके विद्रोही प्रजा ने स्थानीय राजा भैरवेंद्र की लड़की से शादी की और देव के लिए जगह छोड़ने से पहले उनके वंशज 150 साल तक यहां रहे। राजा भैरवेंद्र के समय में रुचि का मुख्य उद्देश्य पहाड़ी के पश्चिमी ढलान पर सुरम्य रूप से स्थित सुंदर पत्थर का मंदिर है और देश को कई मील तक देख रहा है। मंदिर की ऊंचाई लगभग 60 फीट है और यह पूरी तरह से बिना सीमेंट के वर्गाकार ग्रेनाइट ब्लॉकों से बना है, जबकि छत को सहारा देने वाले स्तंभ बड़े पैमाने पर मोनोलिथ हैं।



मंदिर की उल्लेखनीय विशेषता स्तंभों के मुख पर प्रवेश द्वार पर कुछ अरबी शिलालेखों की उपस्थिति है और द्वार के जाम्बे पर बाद में अल्लाह के नाम तक सीमित है। वे मुसलमानों द्वारा उत्कीर्ण किए गए थे, जो कभी मस्जिद के रूप में मंदिर का इस्तेमाल करते थे और उनकी उपस्थिति के लिए मुस्लिम कट्टरपंथियों के विवरण हाथों से इसके संरक्षण को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। बाद के हिंदू भक्तों द्वारा जानबूझकर छीने जाने के कारण उन्हें अब विलोपित कर दिया गया है। मंदिर के बाहर गहरे नीले रंग के क्लोराइट का एक बड़ा तलाव 1439 ईस्वी में भैरवेंद्र द्वारा अपने भाई बलभद्र और उसकी बहन सुभद्रा को जगन्नाथ को समर्पित मंदिर को रिकॉर्ड करता है।



इस शिलालेख में उल्लेख है कि उमागा शहर अपने 12 पूर्वजों के शासन के तहत एक ऊंचे पहाड़ की चोटी पर फला-फूला, जिन्होंने संभवतः देश के एक विस्तृत क्षेत्र पर शासन किया था। कैप्टन किट्टू का कहना है कि सरगुजा की पहाड़ियों में एक पत्थर पर पाए गए एक शिलालेख में एक राजा लछमन देव का उल्लेख है, जो उस पहाड़ी प्रमुख के खिलाफ युद्ध में गिर गया था, जिस पर वह हमला करने गया था और पंक्ति के तीसरे लच्छमन पाल के साथ उसकी पहचान करता है। फतेहपुर के पास पूर्व में लगभग 45 मील की दूरी पर भगवान शिव का एक पुराना मंदिर है जो एक प्राचीन तालाब और खंडहर के साथ सिद्धेश्वर महादेव से टकराया है और उमागा के उत्तर पश्चिम में लगभग 4 मील की दूरी पर संध्याल में इसी नाम का एक और मंदिर है।



इस बात की पूरी संभावना है कि इन मंदिरों का निर्माण छठी पंक्ति के राजा शांध पाल ने करवाया था। इसके अलावा उत्तर पूर्व में 30 मील की दूरी पर कोंच का प्राचीन कोचेश्वर मंदिर, जो कि उमागा में भैरवेंद्र से मिलता-जुलता है। ऐसा प्रतीत होता है कि इन प्रमुखों का प्रभुत्व गया और हजारीबाग में एक बड़े क्षेत्र में फैला हुआ था। जनार्दन के वंशज भैरवेंद्र के दरबार के एक पंडित थे, जिनका उल्लेख शिलालेख के रचयिता के रूप में किया जाता है, वे लोग उमगा पूर्णाडीह में रहते थे। उमगा का राजा भवेंद्र थे।



सूर्य मंदिर के दक्षिण में बड़ा पुराना तालाब है, जिसके उत्तर और दक्षिण में पत्थर की सीढ़ियाँ हैं, जिसका पुराना किला अभी भी खड़ा है। पहाड़ी के ऊपर उसी शैली में एक और मंदिर के खंडहर हैं। पहले से ही उल्लेख किया गया है और पास में एक विशाल बोल्डर के साथ एक जिज्ञासु छोटी वेदी है जिसके नीचे अभी भी बकरियों और अन्य जानवरों की बलि दी जाती है। मंदिरों के कई अन्य खंडहर पहाड़ियों पर बिखरे हुए हैं और ग्रामीणों के अनुसार एक समय में वहां 52 मंदिर थे। .उमगा का प्रमुख सूर्य मंदिर के गर्भगृह में भगवान सूर्य, गणपति और भगवान शिव है। सूर्यमंदिर के प्रकोष्ठ में सूर्य मंदिर का इतिहास का शिलालेख एवं भजन उपासना की जाती है।



सूर्यमंदिर परिसर में भूस्थल से से लगभग 600 सीढ़ियों से जाया जाता है। सूर्यमंदिर के बाद भगवान शिव का सहस्तरलिंगी शिवलिंग, गणेश जी का मंदिर है। सहस्त्र लिंगी शिव मंदिर के रास्ते से माता चामुंडा का भग्नावशेष मंदिर, भालुकामयी चट्टान गुफा में माता उमगेश्वरी की मूर्ति एवं बंदर का निवास है। विष्णु मंदिर जाने का रास्ता संकीर्ण पहाड़ी से जाना होता है। पत्थर युक्त विष्णु मंदिर का गर्भगृह में भगवान विष्णु की मूर्ति एवं बरामदा है। विष्णु मंदिर से 1100 फिट की ऊँचाई पर भगवान शिव, माता उमा, गणेश, कार्तिक मुर्ति है।



बंगाल की एशियाटिक सोसाइटी के जर्नल में कैप्टन किट्टी द्वारा संदर्भ लेख भाग 11 खंड 1847, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण खंड 141 से 141 और उमगा पहाड़ी शिलालेख बाबु परमेश्वर दयाल जर्नल ऑफ द एशियाटिक सोसाइटी ऑफ बंगाल खंड 2 पृष्ठ 03, 1906, बिहार जिला गजेटियर्स गया 1957. पी द्वारा पी सी रॉय चौधरी और एनजीएएल जिला गजेटियर ऑफ गया 1906 द्वारा एल .एस .एस . ओ’ मॉlली आई . सी . एस . ने उमगा हिल पर बने प्राचीन मंदिरों एवं मूर्तियों का उल्लेख किया है।



देव की सांस्कृतिक विरासत

बिहार का औरंगाबाद जिले के देव प्रखंड में औरंगाबाद से 6 मील दक्षिण पूर्व में स्थित सौरसम्प्रदाय का प्रमुख स्थल देव है। देव में भगवान सूर्य को समर्पित सूर्य मंदिर है। सूर्य पुराण के अनुसार ब्रह्म कुंड में स्नान करके कुष्ठ रोग से उबरने के बदले में राजा और द्वारा मूल सूर्य मंदिर की मरम्मत की गई थी। इस मंदिर को मुसलमानों ने अपनी विजय के मद्देनजर तोड़ दिया था और कहा जाता है कि इसका पुनर्निर्माण कुछ हुंडू राजा ने किया था जिनके बारे में कोई निश्चित जानकारी नहीं है। भगवान सूर्य की पूजा और ब्रह्म कुंड में स्नान करने का धार्मिक महत्व राजा और के समय से पता चलता है। स्नान कार्तिक और चैत्र शुक्ल पक्ष में मनाई जाने वाली छठ पर आस-पास और पड़ोसी जिलों के लोग छठ पर्व से दो या एक दिन पहले हजारों की संख्या में आते हैं और अगले दिन तक वहीं रहते हैं।



सूर्य मंदिर का निर्माण राजा एल द्वारा अखंड पैटर्न में किया गया है। प्रत्येक स्लैब को लोहे के खूंटे से जोड़ा गया है और कलात्मक रूप से छवियों और अन्य कारीगरी में उकेरा गया है। सूर्य मंदिर के शीर्ष पर स्लैब में कमल की नक्काशी वाले गुंबदों के निर्माण ने बोधगया और पुरी के मंदिरों से एक महान प्रगति की। होगा। मंडप मंदिर के सामने मंडप का निर्माण किया गया है जिसका निर्माण सूर्य मंदिर के निर्माण से पुराना लगता है। गणेश की एक छवि, सूर्य मंदिर की दीवार पर खुदी हुई है। सूर्य मंदिर के गर्भगृह में स्थित मंच पर अगल-बगल तीन मूर्तियाँ हैं जिनके सामने एक रथ खींचने वाला घोड़ा भी खुदा हुआ है। मंडप के अंदर कुछ शिलालेख हैं। उसी प्रकार का सूर्य मंदिर उमागा सूर्य मंदिर के सदृश्य है।



देव राज परिवार के बारे में कहा जाता है कि वे इस स्थान पर स्थानांतरित हो गए थे। देव बिहार के सबसे पुराने परिवारों में से एक देव राजा के वंशज उदयपुर के राजस्थान में अपने वंश का जुड़ाव हैं। पारिवारिक परंपरा के अनुसार उदयपुर के राणा के छोटे भाई महाराणा राजभान सिंह ने पंद्रहवीं शताब्दी में जगन्नाथ के मंदिर के रास्ते में उमागा में डेरा डाला था। एक पहाड़ी किला था। जिनमें से प्रमुख एक बूढ़ी और असहाय विधवा को छोड़कर मर गया, जो अपने विद्रोही विषयों पर आदेश रखने में असमर्थ थी। भान सिंह के आने की बात सुनकर उसने उसे अपने बेटे के रूप में अपनाते हुए खुद को अपनी सुरक्षा में लगा लिया। उसने जल्द ही खुद को छवि किले का स्वामी बना लिया और घटना के विद्रोह को शांत कर दिया। उसकी मृत्यु के बाद उसके दो वंशजों ने वहां शासन किया लेकिन बाद में परिवार की वर्तमान सीट के पक्ष में किले को छोड़ दिया गया।



देव राजा राजा छत्रपति ने अंग्रेजों की मदद की थी। वारेन हेस्टिंग्स और बनारस के राजा चैत सिंह के बीच की प्रतियोगिता में देव राजा इतने बूढ़े हो गए थे कि उनका बेटा फतेह नारायण सिंह मेजर क्रॉफर्ड के अधीन सेना में शामिल हो गए और बाद में पिंडारियों के साथ युद्ध में अंग्रेजों की सहायता की। पूर्व सेवा के लिए युवा राजा को ग्यारह गांवों का नंकार या किराया मुक्त कार्यकाल दिया गया था और उनकी बाद की सेवाओं को राजा पलामू के साथ पुरस्कृत किया गया था, जिसे बाद में औरंगाबाद जिले के गांवों में बदल दिया गया था, जिससे रुपये की आय हुई। 3000 प्रति वर्ष राजा फतेह नारायण सिंह के उत्तराधिकारी घनश्याम सिंह थे जिन्होंने सरगुजा में विद्रोहियों को ब्रिटिश सेना के साथ मैदान में उतारा था।



उन्हें पलामू के राज में दूसरी बार पुरस्कार मिला। उनके बेटे राजा मित्र भान सिंह ने छोटानागपुर में कोल विद्रोह को दबाने में अच्छी सेवा की और उन्हें रुपये की छूट के साथ पुरस्कृत किया गया। देव एस्टेट से होने वाले सरकारी राजस्व से 1000 रु. 1857 के निर्देशों के दौरान राजा के दादा जयप्रकाश सिंह की सेवाएं, जिन्होंने अपने सैनिकों को छोटानागपुर भेजा था, उन्हें महाराजा बहादुर की उपाधि से सम्मानित किया गया था, जो कि भारत के स्टार का नाइटहुड और एक जागीर या किराया मुक्त कार्यकाल का अनुदान था। अंतिम आरजे की मृत्यु 16 अप्रैल 1934 को हुई थी और उनकी विधवा को उनके उत्तराधिकारी के रूप में छोड़ दिया गया था। संपत्ति 92 वर्ग मील में फैली हुई है और 1901 और 1903 के बीच सर्वेक्षण और निपटान के तहत लाया गया था। बिहार भूमि सुधार अधिनियम के अधिनियमन के साथ देव राज की जमींदारी राज्य को पारित कर दी गयी है।



गया जिले की विरासत

सनातन धर्म की संस्कृति और मानव सभ्यता का विकास स्थल के रूप में गया का उल्लेख है। पुरणों, स्मृतियों, उपनिषदों तथा इतिहास के पन्नो में गया के पुरातात्विक, व्रात्य, प्राच्य, आर्य सभ्यता का उदय स्थल और दर्शन स्थल का वर्णन किया गया है। सृष्टि के प्रथम मन्वन्तर में स्वायम्भुव मनु की भर्या शतरूपा वंशीय कीकट द्वारा कीकट प्रदेश की राजधानी गया में स्थापित की गई थी। कीकट प्रदेश में व्रात्य सभ्यता, प्राच्य सभ्यता प्रचलित थी। सातवीं मन्वन्तर में वैवस्वत मनु की मैत्रावरुण द्वारा यज्ञ से उत्पन्न इला का विवाह देवगुरु बृहस्पति की भर्या तारा तथा चंद्रमा के सम्पर्क से उत्पन्न बुध वंशीय गय द्वारा गया नगर की स्थापना की। बुध ने कीकट का नाम परिवर्तित कर मगध की नींव डाला था।



अंग वंशी राजा पृथु काल में मगध साम्राज्य का राजा मागध द्वारा मगध का विकास किया गया था। मगध में असुर, राक्षस, दैत्य, दानव, नाग, मरुत, गंधर्व, देव संस्कृति विकसित थी। श्री मद भागवत पुराण तथा संबत्सरावली के अनुसार 14 मनुमय सृष्टि का 1955885122 वर्ष ब्रह्मा जी द्वारा पाद्म कल्प के श्वेत वाराह कल्प के प्रथम स्वायम्भुव मनु के मन्वन्तर का सत्य युग में गया पूरी की स्थापना की गई थी। वायु पुराण, रामायण, ब्रह्मवैवर्त, भविष्य तथा गरुड़ पुराणों, स्मृतियों संहिताओं के अनुसार श्वेत वाराह कल्प के सप्तम वैवस्वत मनु के मन्वन्तर काल में सतयुग में मागध राजा ने मगध देश की राजधानी गया नगर में रखी थी।वैवस्वतमनु की पुत्री इला का विवाह सोमनंदन, देवगुरु वृहस्पति की पत्नी माता तारा के पुत्र बुध मगध का राजा थे।



त्रेता युग में अयोधया के राजा दशरथनन्दन श्री राम जी ने पत्नी सीता सह भ्राता लक्ष्मण, द्वापरयुग में पांडवों ने अपने भाइयों के साथ गया में अपने पिता श्री दशरथ जी एवं पूर्वजों का गया श्राद्ध क्रिया सम्पन्न की थी। विक्रम संबत 2078 में श्वेत वाराह कल्प का अठाईसवां चतुर्युग चल रहा है। गया में भगवान विष्णु अमूर्तजा पितर के रूप में विराजमान है। श्री ब्रह्मा जी के मानस पुत्र मरीची ऋषि की पत्नी धर्म की पुत्री धर्मब्रता हुईं। मरीची ऋषि के श्राप से धर्मब्रता शिला हो गई। धर्मशिला को धुन्ध दैत्य की सन्तान, त्रिपुरासुर के पुत्र ख्यात गयासुर के सिर पर रखी गई। शिला का नाम गया स्थित करशिल्ली में विश्व प्रसिद्ध विष्णु पद वेदी एवं करशिल्ली स्थित अनेकों सुप्रसिद्ध वेदियां अवस्थित हैं। विष्णुपद – इदं विष्णुर्विचक्रमें त्रेधा निदधे पदम्म इत्यौर्णाभ:।



महर्षि और्णाभ ” महर्षि और्णाभ के अनुसार भगवान विष्णु के अवतार अदिति पुत्र वामन द्वारा अपना एक पैर गया सिर पर रखा गया था। गया का उल्लेख सामवेद संहिता , अत्री स्मृति, कल्याण स्मृति ; शंख स्मृति ; याज्ञवल्क स्मृति , महाभारत ; वाल्मीकीय रामायण ; आनन्द रामायण एवं आध्यात्म्य रामायण , ब्रह्म पुराण ; पद्म पुराण , श्री विष्णु पुराण ; वायु पुराण ; श्रीमद् भागवत महापुराण, नारद पुराण ; वराह पुराण ; स्कन्द पुराण , कुर्म पुराण ; मत्स्य पुराण , गरुड़ पुराण तथा ब्रह्माण्ड पुराण में है। गयासुर के पवित्र शरीर पर यज्ञ के लिए श्री ब्रह्मा जी द्वारा चौदह ऋत्विजों में ( १) गौतम ; ( २) काश्यप ;,( ३) कौत्स ; ( ४) कौशिक ; ( ५) कण्व ;,( ६) भारद्वाज ;,( ७) औसनस ; ( ८) वात्स्य , ( ९) पारासर ; (१०) हरित्कुमार ; (११) माण्डव्य ; (१२) लौंगाक्षि ; (१३) वाशिष्ठ एवं (१४) आत्रेय को उत्पन्न किया गया था।



14 ऋत्विजों को गयापाल कहा गया। गया सिर की मान्यता एक कोस में है। इसी एक कोस की परिधि में गयापालों का निवास स्थल है। इन्हीं चौदह ऋत्विजों को चौदह सैय्या भी कहते हैं। इनके चौदह सौ घर थे, चौदह मोहल्ले, चौदह पंच, चौदह गोत्र तथा चौदह बैठकें हुआ करते थे। प्राचीन काल में विष्णुपद वेदी का जिर्णोद्धार गुप्त काल में विष्णुपद वेदी शिखर विहीन एवं सपाट छत का वेदी स्थल को महीपाल के पुत्र नयपाल ने ग्यारहवीं शताब्दी के उत्तरार्ध में वेदी का जिर्णोद्धार कराया , श्री श्री चैतन्य – चरितावली के पृष्ठ संख्या १२६ के अनुसार ” १५०८ ईस्वी में निमाई पण्डित ( चैतन्य महाप्रभु ) अपने साथियों सहित ब्रह्मकुण्ड में स्नान और देव – पितृ – श्राद्धादि करने के पश्चात चक्रबेड़ा के भीतर विष्णु – पाद – पद्मों के दर्शन किये। ब्राह्मणों ने पाद – पद्मों पर माला – पुष्प चढ़ाने को कहा। गया धाम के तीर्थ – पण्डा जोरों से पाद – पद्मों का प्रभाव वर्णन कर रहे थे।



इन्हीं चरणों का लक्ष्मी जी बड़ी हीं श्रद्धा के साथ निरंतर सेवन करती रहती हैं। १६ वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में राजपुत राजाओं ने इसे मजबुत सुन्दर पत्थरों को चुने से जोड़ कर बनवाया। संवाद ‘ १७८७ ईस्वी में इंदौर की महारानी अहिल्याबाई होलकर ने निर्माण करवायी थी। पूर्व दरवाजा : – सूर्य कुंड के पूर्वी रास्ते से देवघाट जाने वाली पुराने रास्ते पर सीख संगत उदासी संप्रदाय है, जहां पर इधर से जाने वाली प्रत्येक हिन्दू अर्थी ( लाश ) को अल्पविराम एवं सीख संगत को अन्तिम प्रणाम के साथ चढ़ावा चढ़ाया जाता है , ठीक उसी के दिवाल से सटे अन्दर गया का पूर्वी द्वार है। यह एकलौता पूराना विशाल द्वार है जहां अब तक पूराने चौखट एवं कीवाड़ मौजुद हैं। दरवाजे के ऊपर साज – सज्जा के साथ शहनाई वादक सुवह – शाम वादन प्रस्तुत करते थे आरती के समय।



ये शहनाई वादक तथा अन्य सहयोगी मुस्लिम समुदाय से होते थे। पूराने लैंप पोस्टों पर मशालचियों द्वारा प्रत्येक चौक चौराहों पर दीपक रात में जलाये व सुवह में बुझाये जाते थे। ये मशालची भी मुस्लिम होते थे। पश्चिम दरवाजा : – बहुआर चौरा से टिल्हा धर्मशाला मुख्य सड़क पहुंचने के ठीक पहले जहां संकरा स्थान है। दक्षिण दरवाजा : – दक्षिण दरवाजा मोहल्ले का दक्षिणी छोर जहां यह सड़क गोराबादी मोहल्ले से मिलती है, और वहीं पर गोरैया बाबा का मन्दिर है, ठीक उसी संधी – स्थल पर दक्षिण दरवाजा हुआ करता था। उत्तर दरवाजा : – श्री सेन जी के ठाकुरबाड़ी के उत्तरी छोर पर जहां रास्ता संकरा हो जाती है तथा ठीक उसके बाद ब्राह्मणी घाट के रास्ते की शुरुआत होती है, यही स्थल उत्तरी दरवाजे का है।



यहां भी पूराने दरवाजे का स्तित्व नहीं है। सेन जी का ठाकुरबाड़ी : – उत्तर फाटक से सटे श्री बाल गोविन्द सेन जी गयापाल द्वारा निर्मित ‘ सेन जी का ठाकुरबाड़ी अवस्थित है। ये वही श्री बाल गोविन्द सेन जी गयापाल हैं, जिन्होंने फसली वर्ष १३०० ( १८९३ ईस्वी ) में विष्णुपद वेदी ( मन्दिर ) के शिखर पर सवा मन सोने का ध्वज एवं गुम्बद सह कलश की स्थापना करवाई थी तथा फसली वर्ष १३१४ ( १९०७ ईस्वी ) में विष्णुपद वेदी ( मन्दिर ) को चांदी का हौज एवं छतरी समर्पण किया था। श्री बाल गोविन्द सेन जी गयापाल अपने ‘ सेन जी के ठाकुरबाड़ी ‘ के शिखर पर भी सवा मन सोने का ध्वज एवं गुम्बद सह कलश लगवाया था।



ठाकुरबाड़ी के गर्भ गृह में श्री राम – दरवार की प्रतिमायें , त्रियुगी नाथ श्री हनुमान जी ( दक्षिण मुखी ) तथा राधा – कृष्ण की मूर्तियां पूजित हैं। सेन जी के ठाकुरबाड़ी से प्रतिवर्ष आषाढ़ शुक्ल द्वितीया को भारत प्रसिद्ध रथ यात्रा उत्सव का आयोजन हुआ करता था। गया में एक मात्र चांदी के भव्य रथ पर भगवान् जगन्नाथ , अग्रज बलराम और बहन सुभद्रा के साथ सवार होकर नगर भ्रमण किया करते थे। सेन जी के उत्तराधिकारी रथ पर चंवर सेवा करते हुए चांद चौरा स्थित मेला स्थली पर शाम तक पूजित होते थे। उत्तर दरवाजा के उत्तर में नगर के प्रकृति झरने का जल स्रोत संगम स्थल है। पूर्व काल में प्राकृतिक रुप से शहर के पश्चिम – दक्षिण पर्वतीय प्रदेश से निकलने वाली झरने का पानी प्रविहित था। दक्षिण – पश्चिम तथा उत्तर दिशा से आने वाले नद नालों का संगम स्थल रहा है।



इसे ‘ त्रिवेणी ‘की संज्ञा दी गई है। कान्हू लाल गुरदा गयावाल की 1906 ई . में प्रकाशित पुस्तक ” बृहद गया महात्म्य और गया पाल शिशु शिक्षक ” के अनुसार वेदी, देवता, पर्वत, झरना, नदी, तालाब के स्थान है।डुमरिया के जैन मन्दिर के रास्ता में अष्टभुजीय सिद्धेश्वरी देवी का मन्दिर अवस्थित है। मौलगंज का स्वर्णकार मन्दिर – अखाड़ा के समीप जीतन शाह द्वारा सुकना पहादेव मन्दिर का निर्माण 1886 ई. में किया गया था। दक्षिण – पूर्व स्थित पुराने मंडप के केन्द्र विन्दु में नर्मदेश्वर महादेव तथा पूर्व – उत्तर मंडप के केन्द्र में ११ रुद्रों सहित विशाल काले एकल कसौटी पत्थर का शिव लिंग 15 इंच की परिधि एवं 18 इंच ऊची में स्थापित है।



यह शिवलिंग अद्भूत है। मंडपों में संयुक्त रुप से श्री गणेश जी ; देवी सरस्वति जी ; मां दुर्गा जी , देवी संतोषी मां के संग अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां है। ब्राह्मणी घाट – श्वेत वाराह कल्प के प्रथम सत्ययुग में धर्मशिला पर यज्ञादि की पूर्णाहुति पश्चात श्री ब्रह्मा जी अपनी ब्रह्माणी सरस्वती जी संग फल्गु नदी के तट पर ब्रह्मेष्टि यज्ञ अनुष्ठान करने के कारण ब्रह्मेष्ठी यज्ञ स्थल का नाम ब्राह्मी घाट, ब्रह्माणी घाट व ब्राह्मणीघाट की ख्याति प्राप्त हुई है।। ब्राह्मणी घाट पर अभी भी जिर्ण शिर्ण अवस्था में यज्ञ – कुण्ड – मण्डप अवस्थित है। पाषाण खम्भों एवं शस्तिरों पर नवाग्रह एवं बारहों राशियों का चित्रण पाया जाता है।



ब्रह्माणी वीणा धारिणी भगवती सरस्वती की प्राचीन छोटे काले पत्थर की मूर्ति विरंचिनारायण मन्दिर के परिक्रमा स्थल के उत्तरी दीवार में स्थापित हैं। ब्रह्म पुराण एवं ब्रह्मस्मृति ग्रन्थों के अनुसार ब्रह्मा की भर्या सरस्वती के साथ गया स्थित ब्रह्मवर्त क्षेत्र का फल्गु नदी के तट पर ब्रह्मेष्टि यज्ञ करने का स्थल को ब्राह्मी घाट कालांतर ब्राह्मणी घाट के नाम प्रचलित हुआ त है। ब्रह्मा जी अपनी प्रथम पत्नी सावित्री के साथ ब्रह्मेष्टि यज्ञ के पूर्व माता सावित्री द्वारा ब्रह्मयोनि पर्वत के समीप वरगद अर्थात वट वृक्ष लगाई गई थी। उस स्थल को अक्षवट के नाम से ख्याति है। ब्राह्मणी घाट पर ऐतिहासिक एवं पूरातात्विक महत्व के अवशेष एवं मन्दिर और फल्गु नदी के पश्चिम स्थित घाट पर तीनों शाक्त, सौर और शैव तांत्रिक पीठ है।



शैव धर्म, शाक्त धर्म, सौर धर्म, वैष्णव धर्म और नाथ सम्प्रदाय का अग्नि प्रज्वलित स्थल है। ब्राह्मणी घाट गया जी का प्राचीन श्मशान क्षेत्र रहा है। विष्णुपद श्मशान के स्थापना पूर्व इसी घाट पर शवदाह की क्रिया सम्पन्न होती थी। फल्गु नदी के किनारे विरंचिनारायण मन्दिर ( उत्तरादित्य ) ; द्वादशादित्य मन्दिर , काली मन्दिर ; शिव मन्दिर ; गंगेश्वर महादेव ; विष्णुपद मंदिर, दक्षिण मुखी हनुमान ; फलग्वीश्वर महादेव , पितामहेश्वर, ;गयादित्य ; राधा कृष्ण ; लक्ष्मी – नारायण ; काल भैरव ; बटुक भैरव ; श्मशान भैरव है। श्मशान काली के समीप घाट से सम्बन्धीत शिला लेख उपलब्ध है।



मानभूम ( झारखंड ) के राजा मानसिंह के द्वारा ब्राह्मणी घाट के जिर्णोद्धार के संबंध शिलालेख में उपलब्ध है। मान सिंह के द्वारा फल्गु नदी के पूर्व मानपुर बसाया गया था। विरंचिनारायण मन्दिर – फल्गु नदी के तट पर ब्राह्मणी घाट पर भगवान् विरंचिनारायण ( उत्तरादित्य ) पूर्वांमुखी मन्दिर में विराजमान हैं। ये अपने पूरे परिवार के साथ शोभायमान हैं। प्रमुख विग्रह के पैर के बीच सूर्य पत्नी संज्ञा, दाहिनी ओर ज्येष्ठ पुत्र शनि, बायीं ओर कनिष्ठ पुत्र यम, नीचे सारथी अरुण रथ संचालन की मुद्रा में, सात घोड़े एवं एक चक्के का रथ विद्यमान है।



बीच में दायें – बायें चारण एवं सशस्त्र सेवक सेविकायें, नीचे दायें – बायें चंवर डुलाते प्रहरीगण हैं। ऊपर बायें तरफ प्रत्युषा तथा दायीं ओर उषा देवी शोभायमान हैं। सूर्य पुराण में उषा एवं प्रत्युषा को अन्धकार रुपी तमस को दूर भगाने वाली देवियों के रुप में मान्यता प्राप्त है। शालिग्राम काले शिला से निर्मित लगभग ७’ ( सात फीट ) उंची प्रतिमा एकल शिला में रथ समेत सभी मूर्त्तियां सन्निहित हैं। उत्तरादित्य ( सूर्य मन्दिर ) के चतुर्दिक विशाल सभा मंडप एवं परिक्रमा स्थल है जो बारह काले पत्थर से निर्मित नक्काशीदार खंभों पर आच्छादित है। गर्भ गृह में ऊपर की छत में अष्टदल कमल भी निर्मित है। १५ फरवरी १८६२ ईस्वी को गया के तत्तकालीन जमींदार भुना दाई चौधराईन गयावालिन के द्वारा विरंचिनारायण मन्दिर दानपत्र के साथ श्री राम मिश्र के पुत्र श्री रमापत मिश्र को दिया गया है।



विष्णुपद – पितरों को मुक्ति विष्णु पद में गया श्राध्द करने से मिलती है। विष्णुपद गिरी पर भगवान विष्णु का चरण है। प्रोफेसर डा• गणेश दास सिंघल की पिलीगरिम प्लीग्रीमेज जियोग्राफी ऑफ ग्रेटर गया के अनुसार गया 24° 25′ 16″ से 24° 50′ 30″ उत्तरी अक्षांश एवं 84° 57′ 58″ से 85° 3′ 18″ पूर्वी देशांतर रेखाओं के मध्य में अवस्थिति है। वृहद् गया की स्थिति 24°23′ से 25°14′ उत्तरी अक्षांश एवं 84°18’30” से 85°38′ पूर्वी देशांतर रेखाओं के मध्य है। गया में अक्षांश और देशांतर दोनो रेखाएं का सीधा संबंध भगवान् सूर्य के साथ है। भगवान् सूर्य के 12 नामों में विष्णु है। अक्षांश और देशांतर रेखाएं मिलने के स्थान विष्णुपदी केंद्र विंदू है। विष्णुपदी एक वृत्त बन जाती है , जिसे 360 अंशों में विभाजन कर सूर्य एवं उसकी गति को निश्चित किया जाता है।



प्रात: कालीन सूर्य सविता एवं पृथ्वी को अमृत प्राण देते हुए एक धक्का देता है और सायं कालीन आदित्य पृथ्वी के प्राणों का आहरण करता है। उससे पृथ्वी को आकर्षण शक्ति के कारण धक्का लगता है। दोनो धक्कों के कारण पृथ्वी अपने क्रांति वृत्त पर घूमने लगती है और सूर्य की परिक्रमा करना प्रारंभ कर देती है। पृथ्वी और सूर्य की गति के कारण जहाँ सूर्य लोक से प्राण तत्व जीव यहाँ आते हैं , वहाँ पृथ्वी से जीव पुन: सूर्यलोक पहुंचते हैं। मध्यस्थ चंद्रलोक एक सेतू का काम करता है। जहाँ विष्णुपदी होती है , वहाँ 360 भागों में विभक्त एक वृत्त होता है या बन जाता है , जो जीवों को क्षिप्रगति से सूर्य लोक की ओर आकर्षित कर लेता है। फलत: जीव सूर्य , चंद्र और पृथ्वी की गति के साथ स्वर्गलोक या विष्णुलोक पहुंच जाता है। यही कार्य गया – श्राद्ध करता है।



एक ओर श्राद्ध कर्म जहाँ जीवों के बंधनों को खोल कर प्रेतत्व से विमुक्त करता है , वहीं दूसरी ओर विष्णुपदी जीवों को स्वर्गलोक भेजने में सक्षम होकर सहायता प्रदान करती है। 4766 वर्गमील क्षेत्रफल में विकसित मगध प्रमंडल का उत्तरी अकांक्ष 24 डिग्री 17 सेंटीग्रेड और पश्चमी देशान्तर 84 डिग्री और 86 डिग्री पर अवस्थित है। मागध प्रमंडल के उत्तर में पटना, पश्चिम में मुंगेर दक्षिण में झारखंड और पूरब में सोननदी भोजपुर जिले की दिमाओ से घिरी हुई है। मगध प्रमंडल की 1901 ई. के जनगणना के अनुसार 2061857 आवादी 7871 गाँवों में रहती थी। मगध प्रमंडल में गया, औरंगाबाद, जहानाबाद, नवादा और अरवल जिले है।



मागध प्रमंडल का मुख्यालय गया भारतीय और मागधीय संस्कृति का मूल केंद्र है। 4976 वर्ग कि. मि . क्षेत्रफल का गया जिले की स्थापना 03 अक्टूबर 1865 ई . में हुई है। गया जिले की 2011 के जनगणना के अनुसार 43 79383 आवादी वाले 24 प्रखंडों, 332 ग्रामपंचायत 2682 गांवों में निवास करती है। गया जिले के प्रमुख नदियों में फल्गु, मोरहर, सोरहर, निरंजना, मोहाना है। ऐतिहासिक तथा वैदिक पहाड़ों में ब्रह्मयोनि, कौवाडोल, डुंगेश्वरी, रामशिला, प्रेतशिला, भष्म गिरि है। प्राचीन स्थलों में बकरौर, बोधगया,है। गया परगना की स्थापना कलेक्टर मि. ग्राहम द्वारा 1802 ई. में मुरारपुर और पहसी, रामशिला, 1808 ई. में साहेबगंज, आलमगीरपुर की गई थी। परगना गया को शेरचाँद के अधीन था।



1911 ई. में रेवेन्यू थाना गया टाउन का 11 गाँव की निगरानी के लिये कोतवाली,सिविल लाइंस, गया मुफ़्सील में 676 गाँव पर निगरानी के लिये गया मोफसील,बोधगया,परैया,वजीरगंज, शेरघाटी राजस्व थाने के 865 गाँव में शेरघाटी, गुरुआ,इमामगंज,डुमरिया, बाराचट्टी राजस्व थाने के 666 गाँव में बाराचट्टी, फतेहपुर, टेकरी राजस्व थाने के 435 गाँव का निगरानी के लिये टेकरी, कोच, बेला और अतरी रेवेन्यू थाने के 272 गाँव मे अतरी और खिजरसराय में पुलिस स्टेशन की स्थापना की गई थी। 1901 के जनगणना में गया जिले की जनसंख्या 751711 आवादी वाले 1909 वर्गमील में 2465 गांव, 17 पुलिस स्टेशन थे। मगध प्रमंडल का मुख्यालय गया 11.75 वर्गमील में विकसित है।



गया नगरपालिका का गठन 1865 ई. में 195 मोहल्ले को शामिल कर 10 वार्डों को शामिल कर किया गया था।ओल्ड डिस्ट्रिक्ट गज़ेटियर 1905 के अनुसार गया 8 वर्गमील क्षेत्रफल में फैले विरासत थी।गया के उत्तर रामशिला, मुरली पर्वत, दक्षिण में ब्रह्मयोनि पर्वत, पूरब में कटारी पहाड़ी और पश्चिम में फल्गु नदी प्रकृति से घीरा है।प्राचीन शहर गया को सहेबगंज व अंदर गया कहा जाता है। जर्मन रोमन कैथोलिक मिशनरी के टिफ्फेनथैलर , बुकानन हैमिल्टन, फाह्यान द्वारा 399 – 413 ई., ची यात्री ह्वेनसांग ने 629- 645 ई. में गया का भ्रमण किया है। नायपाल का गवर्नर वज्रपाणि ने 1060 ई. और राजपूत मंत्री द्वारा 1242 ई. में गया को इंडिया का अमरावती कहा है। गया का छठी शताब्दी ई. पू. आर्य सभ्यता तथा व्रात्य सभ्यता कल्प सूत्र में वर्णित है।



गया का विकास शिशुनाग,अजातशत्रु,उदयी,नंद,मौर्य,चंद्रगुप्त,अशोक,पुष्यमित्र,खरवार,, गुप्त,मौखरि,पाल काल में हुआ था। 1197 ई. में मुहम्मद बिन बख्तियार खिलजी द्वारा गया का विकास अवरुद्ध किया गया था।नेपाल का राजा का मंत्री रंजीत पांडे और 15 जनवरी 1790 ई. में मि. फ्रांसिस गिललैंडर्स द्वारा विष्णुपद का विकास किया गया।हैमिल्टन बुकानन ने 1815 ई. में ईस्टर्न गजेटियर, थोर्टन्स गजेटियर हंटर्स गजेटियर 1877 ई. डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट डॉ ग्रियर्सन 1888 ई. , ओ मॉली ने गया गजेटियर का प्रकाशन 1906 ई. तथा पी .सी. राय चौधरी द्वारा बिहार डिस्ट्रिक्ट गजेटियर का प्रकाशन 1957 ई. में गया के ऐतिहासिक, सामाजिक, आर्थिक, पुरातत्विक स्थलों की उल्लेख किया गया है। गया के प्रमुख स्थलों में विष्णुपद मंदिर, मंगल गौरी, ब्रह्मयोनि, अक्षयवट, बंगला स्थान, दुखःर्णी फाटक स्थित दुखःर्णी माता मंदिर, रामशिला, विरंचि मंदिर, वागेश्वरी, रामशिला, प्रेतशिला, भैरव स्थान, पितामहेश्वर, काली स्थल, फल्गु नदी प्रमुख है।



मुगल शासन में निर्मित जुम्मा मस्जिद,है। गया गांधी मैदान के समीप चर्च है। उदयपुर के राजा राणा सांगा के देख रेख में गया विकसित था परंतु 1660 ई. में औरंगजेब द्वारा गया के शहर चाँद चौधरी को गया के 4000 विघा जागीर का मालिक बनाया गया था। शहर चाँद द्वारा दक्षिण दरवाजा,उतर दरवाजा और पश्चिम दरवाजा का निर्माण कराया था। गया में प्रत्येक वर्ष अश्विन कृष्ण पक्ष प्रतिपदा से अमावस्या तक पितृपक्ष में सनातन धर्म के लोग अपनी पूर्वजो की मोक्ष और पितृऋण से मुक्ति के लिये गया श्राद्ध, पिंड देने के लिए आते है। असूर्तरजस का धर्मारण्य ( गया ) का उल्लेख में वाल्मीकीय रामायण के द्वात्रिंश सर्ग के प्रथम श्लोक में ब्रह्मा जी के पुत्र कुश महातपस्वी राजा थे।



ब्रह्म योनिर्महानासीत् कुशो नाम महातपा:। अक्लिष्टव्रतधर्मज्ञ : सज्जनप्रतिपूजक :।। १।। राजा कुश की भार्या विदर्भ देश की राजकुमारी के गर्भ से कुशाम्ब, कुशनाभ, असूर्तरजस तथा वसु का जन्म हुआ था। कुशाम्ब द्वारा कौशाम्बी पुरी ( कोसम ) का निर्माण किया गया,’ कुशनाभ ने ‘ महोदय ‘ नामक नगर का निर्माण कराया, असूर्तरजस ने ‘धर्मारण्य ‘ ( गया ) श्रेष्ठ नगर बसाया, तथा राजा वसु ने गिरिव्रज ‘की राजधानी वसुमति नगर की स्थापना विपुल, वराह, वृषभ ( ऋषभ ), ऋषिगिरि ( मतंग ) तथा चेतक पर्वतों के मध्य में की थी। गिरिव्रज महाभारत काल और अजातशत्रु काल तक मगध की राजधानी गिरिब्रज थी। राजगिर से दस किलोमीटर पूर्व और गया से पचास किलोमीटर पूर्व – उत्तर पंचना नदी के तट पर गिरिब्रज स्थित था।



महाभारत वन पर्व 95 /17 के अनुसार इनका नाम ‘ अमूर्तरयस ‘ व असूर्तरजस ‘ द्वारा तीर्थभूत वन में धर्मारण्य नगर बसाया गया था। महाभारत वैन पर्व 84, 85 के अनुसार अमूर्तरया के पुत्र ‘ गय ‘ ने गया नगर बसाया था तथा गया के ब्रह्म सरोवर को धर्मारण्य से सुशोभित कहा गया है। महाभारत वन पर्व 82 / 47 में धर्मारण्य में पितृ – पूजन की महत्ता का उल्लेख है। श्वेत वराह कल्प में गयासूर, आदि गदाधर , विष्णुपद, मुण्डपृष्ठ की प्रसिद्धि थी। वैदिक एवं पुरणों, ग्रंथों में कीकट का उल्लेख है। प्रथम मन्वंतर के संस्थापक स्वयंभुव मनु द्वारा अजनाभवर्ष की नींव डाल कर प्रियव्रत को राजा घोषित किया गया था।



अजनाभवर्ष के राजा प्रियब्रत के पुत्र आग्नीघ्र के पौत्र एवं नाभि की पत्नी मेरुदेवी के पुत्र ऋषभ की पत्नी इंद्र की कन्या जयंती के 100 पुत्रों में भारत द्वारा अपने पुत्रों के नाम पर कुशावर्त, इलावर्त, ब्रह्मावर्त, कुशावर्त , इलावर्त ;मलय, ब्रह्मावर्त , मलय , केतु ; भद्र सेन ; इन्द्र स्पृक ; विदर्भ एवं कीकट प्रदेश की स्थापना की गई थी। श्रीमद्भागवत पुराण प्रथम खंड व पंचम स्कंध के चतुर्थोध्याय, द्वितीय खण्ड एकादश स्कंध के द्वितीय अध्याय के अनुसार ऋषभ के पुत्रों में अधिकारियों को परमार्थ – वस्तु का उपदेशक कवि ; हरि ; अन्तरिक्ष ; प्रबुद्ध ; पिप्लायन ; आविर्होत्र ; द्रुमिल ; चपस और करभाजन सन्यासी थे। महाराज भरत की पत्नी विश्वरूप की कन्या पंचजनी के पुत्र सुमति ;राष्ट्रमृत ; सुदर्शन ;आवरण एवं धूम्रकेतु थे।



गया जिले का क्षेत्रफल 9976 वर्गकिमी व 1921 वर्गमील में माध्यम सघनवन 132 .03 वर्गकिमी एवं 470 .52 वर्गकिमी में फैली हुई है। गया को 1764 ई. में दीवानी और राजस्व का अधिकार होने के बाद बेहार और रामगढ़ जिले के अंतर्गत 1864 ई. तक अनुमंडल होने के बाद 03 अक्टूबर 1865 ई .में जिले की स्थापना की गई थी। 1981 ई. में मगध प्रमंडल का मुख्यालय गया बना है। बेलागंज प्रखण्ड का बेला की कालीमंदिर में असुरराज बाणासुर की कुलदेवी माता विभूक्षणि, कौवाडोल महाल को मि. राडे द्वारा घटवाली टेनर के अधीन 53 गाँव एवं कौवाडोल पहाड़ी में ब्राह्मणधर्म का भित्तिचित्र, भगवान बुद्ध का भुस्पर्श मूर्ति, नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति शीलभद्र का निवास स्थान, कौवाडोल पहाड़ी श्रंखला पर पाषाणयुक्त धर्मचक्र, असुरराज वाणासुर की राजधानी सोनितपुर है।



गुलाम हुसैन खां के अधीन परगना शेरघाटी 1762 ई. में था। सर्वे एंड सेटलमेंट 1763 ई. एवं थॉमस ला द्वारा 1784 ई. में टिकरी इस्टेट का राजा मित्रजीत सिंह के अधीन किया गया था। गया परगना को 1802 ई. में बेहार एन्ड रामगढ़ का कलेटर मि. ग्राहम द्वारा मानपुर, पहसी, रामशिला हिल, 1808 ई. में साहिबगंज, आलमगीरपुर को शेर चाँद के अधीन और 1860 ई. में सिपाही लने कलेक्टर का बांग्ला का निर्माण किया गया था। राजस्व थानों का सृजन 1911 ई. में गया टाउन में 11 गाँव, गया मोफ़स्सिल में 676 गाँव,शेरघाटी में 865 गाँव, बाराचट्टी में 666 गाँव,टेकरी में 435 गाँव अतरी में 272 गाँव शामिल थे। गया जिले का क्षेत्र में टिकरी, बुधौली,मकसूदपुर,बोधगया, कोठी इस्टेट था।

कविता : बचपन और साइकिल


मगध क्षेत्र की विरासत... औरंगाबाद का पश्चिमोत्तर रोहतास जिले, उत्तर पूर्वी अरवल जिले, दक्षिण पूर्वी भाग गया, दक्षिण पश्चिम झारखण्ड के जिले पलामू की सीमाओं से घिरा है। औरंगाबाद जिले के औरंगाबाद, वारुण, दाऊदनगर, देव, गोह, हसपुरा, कुटुम्बा, मदनपुर, नवीनगर, ओबरा, रफीगंज प्रखंड है। #सत्येन्द्र कुमार पाठक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights