पर्यटन

इन हसीन वादियों में 3 दिन के लिए बनाएं घूमने का प्लान

इन हसीन वादियों में 3 दिन के लिए बनाएं घूमने का प्लान… इसके अलावा आपको जीभी से कुछ दूरी पर स्थित चन्नी फोर्ट को एक्सप्लोर कर सकते हैं। इस फोर्ट को लकड़ी के इस्तेमाल से बनाया जाता है। 

घूमना-फिरना आखिर किसे पसंद नहीं होता है। इसलिए जब भी लोगों को ऑफिस या काम से छुट्टी मिलती है, तो घूमने के शौकीन लोग ट्रिप प्लान करके घूमने निकल जाते हैं। जब भी किसी हसीन जगह पर घूमने की बात होती है, तो कई लोग हिमाचल प्रदेश की हसीन वादियों में घूमने का प्लान बनाते हैं। आपको बता दें कि हिमाचल की हसीन वादियों में कई ऐसी खूबसूरत और मनमोहक जगहें मौजूद हैं, जहां पर गर्मी के मौसम में घूमने का अपना ही मजा होता है।

हालांकि घूमने जाने से पहले अगर आपको उस जगह के बारे में पूरी जानकारी होती है, तो ट्रिप के दौरान किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप दिल्ली से 3 जीभी घूमने का प्लान बना सकते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको जीभी घूमने के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं, जैसे आप कहां रुक सकते हैं, जीभी कैसे जाएं और यहां पर किन-किन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

दिल्ली से जीभी की हसीन वादियों में पहुंचना बहुत आसान है। दिल्ली से जीभी तक आप हवाई मार्ग, ट्रेन, बस या पर्सनल गाड़ी से भी जा सकते हैं। जीभी का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा कुल्लू है। आप दिल्ली से पहले कुल्लू हवाई अड्डा जाएं। फिर लोकल टैक्सी या कैब लेकर जीभी की हसीन वादियों में पहुंच सकते हैं। कुल्लू हवाई अड्डे से जीभी की दूरी 60 किमी है।

जीभी का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन शिमला है। दिल्ली से बस पकड़कर कालका जाएं, फिर कालका से ट्रेन के जरिए शिमला पहुंचे। शिमला रेलवे स्टेशन से लोकल टैक्सी या कैब के जरिए आप जीभी पहुंच सकते हैं। शिमला से जीभी की दूरी 150 किमी है। दिल्ली में स्थित कश्मीरी गेट से जीभी के लिए बसें चलती हैं। दिल्ली से शिमला के लिए बस पकड़ लें। फिर शिमला बस स्टैंड से लोकल बस लेकर जीभी की हसीन वादियों में पहुंच सकती हैं। बता दें कि दिल्ली में मजनू का टीला से भी जीभी के लिए बस चलती है।

जीभी हिमाचल का एक बेहद खूबसूरत और फेमस हिल स्टेशन है। यहां पर अक्सर पर्य़टक घूमने के लिए आते हैं। यहां पर आपको रुकने के लिए होटल, रिसॉर्ट, विला और कॉटेज आजि आसानी से मिल जाएंगे। अगर आप सस्ते में स्टे करना चाहते हैं, तो वाइल्डवुड होम, शाइनिंग स्टार होमस्टे, ट्री हब, मैडपैकर्स होटल और जंगल वैली जैसे होटल में रुक सकते हैं। इसके अलावा आप इकोर रिवरसाइड रिसॉर्ट्स, कैवल्य- लक्ज़री रिट्रेट या मंदुक्य विलास में रूम बुक कर सकते हैं।



जीभी में स्थित जीभी वॉटरफॉल सबसे ज्यादा फेमस और लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यह वॉटरफॉल घने जंगलों के बीच में स्थित है और बेहद अद्भुद दृश्य प्रस्तुत करता है। बहुत सारे लोग गर्मी के मौसम में यहां पर वॉटरफॉल के नीचे नहाने के लिए पहुंचते हैं। वहीं बारिश के दिनों में इस वॉटरफॉल की खूबसूरती चरम पर होती है।



जालोरी दर्रा जीभी से करीब 12 किमी की दूरी पर स्थित है। यह एक विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यहां पर हर रोज हजारों देशी और विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह स्वर्ग से कम नहीं है। इसके अलावा आपको जीभी से कुछ दूरी पर स्थित चन्नी फोर्ट को एक्सप्लोर कर सकते हैं। इस फोर्ट को लकड़ी के इस्तेमाल से बनाया जाता है। बताया जाता है कि यह फोर्ट 1500 साल पुराना है और इस फोर्ट के नीचे एक भूमिगत सुरंग भी है।

चकबंदी की घूस : एक लाख रिश्वत लेते हुए लेखपाल गिरफ्तार


इन हसीन वादियों में 3 दिन के लिए बनाएं घूमने का प्लान... इसके अलावा आपको जीभी से कुछ दूरी पर स्थित चन्नी फोर्ट को एक्सप्लोर कर सकते हैं। इस फोर्ट को लकड़ी के इस्तेमाल से बनाया जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights