उत्तराखण्ड समाचारपर्यटन

बस दो घंटे की दूरी पर मौजूद ये वादियां बनीं दिल्‍ली वालों का नया ठिकाना

दरअसल, चकराता क्षेत्र में पर्याप्त पार्किंग का अभाव है, जिसके चलते पर्यटक अपने वाहनों को रोड किनारे ही पार्क कर देते हैं। ऐसे में पर्यटक उमड़ने पर जाम की स्थिति हर बार बन जाती है।

चकराता। वीकेंड पर देहरादून से करीब दो घंटे की दूर पर स्थित पर्यटन स्‍थल चकराता में पर्यटकों के पहुंचने से होटल व्यवसायियों व व्यापारियों के चेहरे खिले उठे। पर्यटकों ने टाइगर फाल में खूब मस्ती की। शनिवार शाम चकराता में हल्की वर्षा होने से मौसम ठंडा हो गया। शनिवार दोपहर तक पर्यटकों के पहुंचने से चकराता के अधिकांश होटल फुल हो गए। मैदानी इलाकों में गर्मी पड़ने से लोगों ने पहाड़ों का रुख किया। यहां दिल्‍ली के पर्यटक अधिक संख्‍या में पहुंचे।

इस दौरान पर्यटकों ने टाइगर फाल, सनसेट-सनराइज प्वाइंट, देववन, बुधेर, माइला टाप, व्यास शिखर, कोटी कनासर, चिलमिरी आदि क्षेत्र में प्रकृति के नजारों का आनंद लिया। पर्यटकों ने टाइगर फाल में स्नान किया, वहीं देववन व मोयला टाप में ट्रेकिंग की। पर्यटकों ने चकराता बाजार में स्थानीय उत्पाद बुरांस, खुबानी और पुदीना का जूस के साथ राजमा व अन्य दालों की भी खरीदारी की। साथ ही बाजार स्थित चिंताहरण महादेव मंदिर के भी दर्शन किए।

शनिवार शाम को छावनी बाजार में मौसम का मिजाज बदला और हल्की बूंदाबांदी हुई। जिससे मौसम ठंडा हो गया। वहीं, पर्यटकों ने बताया कि चकराता अपने आपमें खूबसूरत, सुकून देने वाला शांत और साफ सुथरा पर्यटन स्थल है। अन्य हिल स्टेशनों की तरह यहां ज्यादा भीड़ भाड़ नहीं है। जिससे आने वाले पर्यटकों को मानसिक शांति मिलती है। शाम को अचानक हुई वर्षा से मौसम सुहावना हो गया।

पर्यटकों के उमड़ने पर मसूरी-चकराता राष्ट्रीय राजमार्ग पर चकराता के सनसेट प्वाइंट से चिरमिरी के बीच डाकघर छावनी बाजार चकराता तक दो किलोमीटर लंबा जाम लगा। दरअसल, चकराता क्षेत्र में पर्याप्त पार्किंग का अभाव है, जिसके चलते पर्यटक अपने वाहनों को रोड किनारे ही पार्क कर देते हैं। ऐसे में पर्यटक उमड़ने पर जाम की स्थिति हर बार बन जाती है। छावनी बाजार में हमेशा की तरह पर्याप्त पार्किंग की समस्या पर्यटकों को अखरी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights