_____

Government Advertisement

_____

Government Advertisement

_____

उत्तराखण्ड समाचार

उद्यम लर्निंग फाउंडेशन ने कौशलम कार्यक्रम को विस्तारित किया…

उद्यम लर्निंग फाउंडेशन ने कौशलम कार्यक्रम को 2200 स्कूलों तक विस्तारित किया… हिमशक्ति फाउंडेशन के संस्थापक हर्षित सहदेव ने छात्रों को अत्यंत रोचक तरीके से छात्रों को उद्यमशील मानसिकता एवं उत्तराखण्ड में उद्यमिता के अवसरों के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन कौशलम् कार्यक्रम के राज्य समन्वयक श्री राजेश खत्री ने किया।

देहरादून। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण उत्तराखण्ड एवं सहयोगी संस्था उद्यम लर्निंग फाउंडेशन ने विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों हेतु कौशलम् एक्स्पो का आयोजन किया। राज्य में वर्ष 2022-23 से माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों हेतु कौशलम् पाठ्यचर्या का संचालन किया जा रहा है। इस पाठ्यचर्या का उद्देश्य छात्रों में उद्यमिता की मानसिकता का विकास करना एवं उन्हें 21वीं सदी के कौशलों में दक्ष बनाना है, ताकि छात्र शिक्षा पूर्ण करने के पश्चात् उद्यमिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए प्रेरित हो सके एवं राज्य में बेरोजगारी एवं पलायन की समस्या दूर करने में मदद मिल सके।

कौशलम् एक्स्पो 2024 का आरंभ बन्दना गर्ब्याल, निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण उत्तराखण्ड द्वारा दीप प्रज्वलन करके किया गया। एक्स्पो में प्रदेश के विभिन्न विद्यालयों से आए हुए छात्रों ने अपने नवाचारी आइडिया एवं उत्पादों का प्रदर्शन किया। बन्दना गर्ब्याल, निदेशक, अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण उत्तराखण्ड ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि वे स्वरोजगार की ओर अग्रसर हो एवं उद्यमिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाकर नौकरी खोजने वाला बनने के बजाए नौकरी देने वाला बनने का प्रयास करे। श्री हरीश मनवानी, निदेशक, उद्यम लर्निंग फाउंडेशन ने कहा, “इस वर्ष हम अपने कौशल्य कार्यक्रम में एक बड़े विस्तार और अपडेट देखेंगे, जिसका प्रदर्शन कौशल्य एक्स्पो 24 में किया गया था।

वरिष्ठ पत्रकार प्रयाग पांडे की छठी पुस्तक का भव्य विमोचन

यह कार्यक्रम, जो 2020 में केवल 10 स्कूलों से शुरू हुआ था, अब 2200 से अधिक स्कूलों तक पहुँच गया है, जिससे 9वीं से 12वीं कक्षा के 3 लाख से अधिक छात्र प्रभावित हुए हैं। पिछले साल हमें मिली प्रतिक्रिया के आधार पर, हमने अपने पाठ्यक्रम में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं ताकि हमारे छात्रों के लिए उच्च प्रभाव वाली शिक्षा सुनिश्चित की जा सके।” कौशलम कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए, अनीता कुमार, हेड- अमेज़ॅन कम्युनिटी इम्पैक्ट, भारत और एपेक, ने कहा, “इस प्रकार का विस्तार और विकास देखना वास्तव में रोमांचक है।

हम राज्य सरकार के आभारी हैं कि उन्होंने हमें समर्थन दिया। साथ ही, हमें भारत में उद्यमशीलता संस्कृति को मजबूत करने के हमारे संयुक्त मिशन के हिस्से के रूप में उत्तराखंड में कौशलम कार्यक्रम पर उद्यम लर्निंग फाउंडेशन के साथ साझेदारी करने पर भी गर्व है। हमारा उद्देश्य प्रत्येक युवा को वे कौशल और मानसिकता प्रदान करना है, जिनकी उन्हें कुछ नया करने, जोखिम उठाने और अवसर पैदा करने के लिए जरुरत होती है। अमेज़ॅन में, हम पूरे भारत में युवाओं की उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” ममता नेगी चौहान सहायक निदेशक, सेवायोजन ने छात्रों को उद्यमिता के क्षेत्र में उपलब्ध विभिन्न अवसरों एवं नवीन उद्यमियों की सहायता हेतु सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया।

उद्यम लर्निंग फाउंडेशन ने कौशलम कार्यक्रम को 2200 स्कूलों तक विस्तारित किया... हिमशक्ति फाउंडेशन के संस्थापक हर्षित सहदेव ने छात्रों को अत्यंत रोचक तरीके से छात्रों को उद्यमशील मानसिकता एवं उत्तराखण्ड में उद्यमिता के अवसरों के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन कौशलम् कार्यक्रम के राज्य समन्वयक श्री राजेश खत्री ने किया।

हिमशक्ति फाउंडेशन के संस्थापक हर्षित सहदेव ने छात्रों को अत्यंत रोचक तरीके से छात्रों को उद्यमशील मानसिकता एवं उत्तराखण्ड में उद्यमिता के अवसरों के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन कौशलम् कार्यक्रम के राज्य समन्वयक श्री राजेश खत्री ने किया। कार्यक्रम में श्रीमती आशा रानी पैन्यूली, संयुक्त निदेशक एस सी ई आर टी, श्रीमती कंचन देवराड़ी संयुक्त निदेशक एस सी ई आर टी, डॉ कृष्णानंद बिजलवाण, सहायक निदेशक एस सी ई आर टी एवं उद्यम लर्निंग फाउंडेशन सदस्य मौजूद थे।

पत्नी शक करती थी, पति ने की आत्महत्या, पिता की शिकायत पर…


उद्यम लर्निंग फाउंडेशन ने कौशलम कार्यक्रम को 2200 स्कूलों तक विस्तारित किया... हिमशक्ति फाउंडेशन के संस्थापक हर्षित सहदेव ने छात्रों को अत्यंत रोचक तरीके से छात्रों को उद्यमशील मानसिकता एवं उत्तराखण्ड में उद्यमिता के अवसरों के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन कौशलम् कार्यक्रम के राज्य समन्वयक श्री राजेश खत्री ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights