_____

Government Advertisement

_____

Government Advertisement

_____

उत्तराखण्ड समाचार

वरिष्ठ पत्रकार प्रयाग पांडे की छठी पुस्तक का भव्य विमोचन

जिम कार्बेट पर हिन्दी में पहली पुस्तक है : जिम कार्बेट, पहाड़ी अंग्रेज

वरिष्ठ पत्रकार प्रयाग पांडे की छठी पुस्तक का भव्य विमोचन… इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बाबू जगत सिंह नेगी के प्रपौत्र रविन्द्र सिंह नेगी रहे। बाबू जगत सिंह नेगी कुमाऊँ में जिम कॉर्बेट के विशिष्ट निकट सहयोगी रहे। विमोचन समारोह की अध्यक्षता कुमाऊँ विश्व विद्यालय के पत्रकारिता विभागाध्यक्ष गिरीश रंजन तिवारी ने की। 

नैनीताल। सरोवर नगरी के राज्य अतिथि गृह में आज जिम कॉर्बेट के जन्मदिवस के विशेष अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार प्रयाग पांडे लिखित पुस्तक “पहाड़ी अंग्रेज जिम कॉर्बेट” का आज भव्य विमोचन किया गया। यह पुस्तक जिम कॉर्बेट की जीवन, कार्यशैली से अभिप्रेरित है। इसमें शिकार कथाओं के लेखक, प्रसिद्ध प्रकृतिविद् व नरभक्षी संहारक जिम कॉर्बेट की जीवन, कार्यशैली को कलमकार ने लेखन विधाओं से संजोया है।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बाबू जगत सिंह नेगी के प्रपौत्र रविन्द्र सिंह नेगी रहे। बाबू जगत सिंह नेगी कुमाऊँ में जिम कॉर्बेट के विशिष्ट निकट सहयोगी रहे। विमोचन समारोह की अध्यक्षता कुमाऊँ विश्व विद्यालय के पत्रकारिता विभागाध्यक्ष गिरीश रंजन तिवारी ने की। इस अवसर पर आयोजक मंडल ने जिम कॉर्बेट के 149 वें जन्मदिवस पर केक भी काटा। हल्द्वानी, रामनगर व अन्य सुदूरवर्ती क्षेत्रों से आये अनेक बुद्धिजीवी व विद्वान जन इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस कार्यक्रम का संचालन हल्द्वानी से आये वरिष्ठ पत्रकार डॉ. विपिन चंद्रा ने किया। समारोह में वरिष्ठ पत्रकार जगमोहन रौतेला, गणेश पाठक, गणेश रावत, गिरीश रंजन तिवारी, प्रभात ध्यानी, हंसी बृजवासी डिप्टी डायरेक्टर सूचना विभाग सहित अनेक वक्ताओं ने जिम कॉर्बेट के जीवन पर प्रकाश डाला व अपने विचार रख कर इस पुस्तक के लेखक प्रयाग पांडे को रचनाधर्मिता को मील का पत्थर बताया।

“पहाड़ी अंग्रेज जिम कॉर्बेट” के लेखक प्रयाग पांडे ने बताया कि जिम कॉर्बेट द्वारा लिखित पुस्तक “My India” पढ़ने के बाद उन्हें इस पुस्तक के लेखन का विचार आया। क्योंकि जिम कॉर्बेट का कार्यक्षेत्र लंबे समय तक नैनीताल व आसपास का ही क्षेत्र था। इसलिए ऐसे व्यक्तित्व के बारे में जानकारी आमजन को इस पुस्तक द्वारा जरूर मिलेगी।

श्री पांडे ने जिम कॉर्बेट की सहृदयता, गंभीरता, और संवेदनशीलता के बारे में विस्तार से जानकारी दी। विमोचन समारोह में उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्रों से आए साहित्यकार, पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

उद्यम लर्निंग फाउंडेशन ने कौशलम कार्यक्रम को विस्तारित किया…


वरिष्ठ पत्रकार प्रयाग पांडे की छठी पुस्तक का भव्य विमोचन... इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बाबू जगत सिंह नेगी के प्रपौत्र रविन्द्र सिंह नेगी रहे। बाबू जगत सिंह नेगी कुमाऊँ में जिम कॉर्बेट के विशिष्ट निकट सहयोगी रहे। विमोचन समारोह की अध्यक्षता कुमाऊँ विश्व विद्यालय के पत्रकारिता विभागाध्यक्ष गिरीश रंजन तिवारी ने की। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights