_____

Government Advertisement

_____

Government Advertisement

_____

पर्यटन

फलों की नगरी के नाम से फेमस इस छोटे हिल स्टेशन पर जाकर…

फलों की नगरी के नाम से फेमस इस छोटे हिल स्टेशन पर जाकर आएंगे खूब मजे, बस दिल्ली से महज इतना दूर… शोघी हिल स्टेशन में जाकर आप ट्रैकिंग और कैंपिंग भी कर सकते हैं। यहां पर सबसे ज्यादा यूथ आते है। इस छोटे से हिल स्टेशन में आपको सारी एडवेंचर एक्टिविटी देखने को मिलेगी।

नौकरी पेशा लोगों को जब घूमने का मन करता है, तो वह अपने दोस्त और फैमिली के साथ सुकून भरी जगहों पर घूमने के लिए निकाल जाते हैं। दिल्ली से कई हिल स्टेशन काफी दूर है। हालांकि, आप दिल्ली से महज 6 से 7 घंटे की दूरी पर स्थित शोघी हिल स्टेशन घूमने जा सकते हैं। हिमाचल प्रदेश में शोघी नाम का एक हिल स्टेशन हैं। आइए जानते है कैसे पहुंच सकते हैं?

कहां है शोघी और कैसे पहुंच सकते है – शोघी हिल स्टेशन हिमाचल प्रदेश का छोटा सा कस्बा है। यह शिमला से मात्र 15 किमी दूर स्थित है। यहां पर आप अपनी गाड़ी से भी जा सकते हैं या फिर ट्रेन से जा सकते हैं। बता दें, रोजाना दिल्ली से शोघी तक 10 ट्रेनें चलती है। वहीं शिमला से शोघी तक की पहली ट्रेन हिमालयन क्वीन है, जो सुबह 10 बजकर 40 मिनट के आसपास चलती है। बता दें, दिल्ली से शोघी की दूरी 370 किलोमीटर है।

फेमस मंदिरों के लिए जाना जाता है ये हिल स्टेशन – इस हिल स्टेशन को सिटी आफ टेंपल भी कहा जाता है। यह जगह ताजे फलों के जूस के लिए काफी मशहूर है, इसके साथ ही यहां कदम-कदम पर मंदिर देखने को मिल जाएंगे। शोघी में 250 साल पुराने तारा देवी मंदिर के अलवाा यहां काली मंदिर, हनुमाम मंदिर, जाखू हिल और कंडाघाट है। यहां पर लोग घूमने के लिए फरवरी से लेकर जून तक आते हैं। दिल्ली से 370 किमी और चंडीगढ़ से सिर्फ 100 किमी दूर है, जहां बस की सेवा उपलब्ध है।

ट्रेकिंग के लिए सबसे बढ़िया जगह है – शोघी हिल स्टेशन में जाकर आप ट्रैकिंग और कैंपिंग भी कर सकते हैं। यहां पर सबसे ज्यादा यूथ आते है। इस छोटे से हिल स्टेशन में आपको सारी एडवेंचर एक्टिविटी देखने को मिलेगी। प्रकृति की सैर करना चाहते हैं, तो यहां आप ट्रेकिंग कर सकते हैं और यहां कई रिसॉर्ट और होटल हैं जो कैंपिंग की सुविधा मिलेंगी।

फलों की नगरी के नाम से प्रसिद्ध – यह जगह ताजे फलों के जूस के लिए काफी मशहूर है, हर भरे जंगलों और ऊंचे पहाड़ों से घिरा है शोघी हिल स्टेशन। यहां आपको पेड़ के रसीले फलों से लदे हुए दिखाई देंगे। इस जगह पर लोग ताजा फल और उनके रस पीन के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते हैं।

इन चार तरीकों से पालक को बनाएं अपनी थाली का हिस्सा


फलों की नगरी के नाम से फेमस इस छोटे हिल स्टेशन पर जाकर आएंगे खूब मजे, बस दिल्ली से महज इतना दूर... शोघी हिल स्टेशन में जाकर आप ट्रैकिंग और कैंपिंग भी कर सकते हैं। यहां पर सबसे ज्यादा यूथ आते है। इस छोटे से हिल स्टेशन में आपको सारी एडवेंचर एक्टिविटी देखने को मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights