मनोरंजन

जैकी ने किया दिल्ली उच्च न्यायालय का आभार व्यक्त

जैकी ने किया दिल्ली उच्च न्यायालय का आभार व्यक्त… विकसित होते तकनीकी युग में अभिनेता की विशेषताओं के अनधिकृत उपयोग और दुरुपयोग का संज्ञान लेने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने कहा, ”सेलिब्रिटीज का महत्वपूर्ण प्रभाव होता है, और इस तरह का दुरुपयोग किसी सेलिब्रिटी के कुछ वस्तुओं या सेवाओं के साथ जुड़ाव के बारे में जनता को गुमराह कर सकता है।

जैकी श्रॉफ ने इस महीने की शुरुआत में दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया था, जिसमें उन्होंने अपने व्यक्तित्व अधिकारों की रक्षा करने की मांग की थी, जिसमें संस्थाओं को अभिनेता के नाम, आवाज, छवियों और हस्ताक्षर वाक्यांश ‘भिडू’ का अनधिकृत उपयोग करने से रोका गया था। इसके बाद, दिल्ली उच्च न्यायालय ने 15 मई को जैकी के व्यक्तित्व और प्रचार अधिकारों की रक्षा करते हुए एक आदेश पारित किया। बार और बेंच के अनुसार, न्यायमूर्ति संजीव नरूला ने कुछ लिंक हटाने का भी आदेश दिया जो अश्लील प्रकृति के थे और जिनमें अभिनेता के नाम का इस्तेमाल किया गया था।

अब, अभिनेता ने आगे आकर दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा की गई त्वरित कार्रवाई पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है और एक बयान जारी किया है। प्रेस के साथ अपने बयान में, अनुभवी अभिनेता ने कहा, ”मैं न्यायपालिका का बहुत आभारी हूं कि उसने मेरे नाम, छवि, समानता, आवाज और अन्य अनूठी विशेषताओं सहित मेरे व्यक्तित्व अधिकारों की रक्षा करने वाला आदेश पारित किया है। लंबे समय तक, मशहूर हस्तियों के पास अपने व्यक्तित्व के दुरुपयोग के खिलाफ बहुत कम या कोई सहारा नहीं था। हालांकि, मैं इस तथ्य से खुश हूं कि अदालतों ने धीरे-धीरे इन अधिकारों को मान्यता दी है और उनकी रक्षा की है, जैसा कि श्री अमिताभ बच्चन और श्री अनिल कपूर से जुड़े ऐतिहासिक मामलों में प्रदर्शित हुआ है। ये मिसालें बहुत उत्साहजनक रही हैं और मुझे अपने अधिकारों का दावा करने के लिए प्रेरित किया है।”

विकसित होते तकनीकी युग में अभिनेता की विशेषताओं के अनधिकृत उपयोग और दुरुपयोग का संज्ञान लेने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने कहा, ”सेलिब्रिटीज का महत्वपूर्ण प्रभाव होता है, और इस तरह का दुरुपयोग किसी सेलिब्रिटी के कुछ वस्तुओं या सेवाओं के साथ जुड़ाव के बारे में जनता को गुमराह कर सकता है। सेलिब्रिटी व्यक्तित्व का दुरुपयोग न केवल हमारी ब्रांड इक्विटी को कमजोर करता है, बल्कि बड़े पैमाने पर जनता को भी गुमराह करता है।”

सेलिब्रिटीज के व्यक्तित्व अधिकारों की रक्षा करने की आवश्यकता के बारे में आगे बात करते हुए, उन्होंने कहा, ”यह सुरक्षा डिजिटल प्लेटफॉर्म सहित सभी प्रकार के मीडिया तक फैली हुई है, और विशेष रूप से मेरी स्पष्ट अनुमति के बिना मेरे व्यक्तित्व का शोषण करने के लिए एआई, डीप फेक, जीआईएफ, एआई चैटबॉट और इसी तरह की तकनीकों के उपयोग को प्रतिबंधित करती है।” जैकी से पहले, कई अन्य बॉलीवुड सितारों ने कानूनी रूप से अपने व्यक्तित्व अधिकारों की रक्षा की है।

2022 में, दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक अंतरिम आदेश पारित किया, जिसमें लोगों को महान अभिनेता अमिताभ बच्चन के व्यक्तित्व और प्रचार अधिकारों का उल्लंघन करने से रोका गया। जैकी और बिग बी के अलावा, अनिल कपूर ने भी पिछले साल अपने व्यक्तित्व अधिकारों की रक्षा के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। इस साल की शुरुआत में जनवरी में, अनिल ने ‘झकास’ कैचफ्रेज़, उनके नाम, आवाज़, बोलने के तरीके, छवि, समानता और हाव-भाव के अनधिकृत उपयोग की रक्षा करते हुए केस जीत लिया।

बच्चों के साथ जरूर एक्सप्लोर करें ये 3 जगहें, कम खर्च में ढेर सारी मौज-मस्ती


जैकी ने किया दिल्ली उच्च न्यायालय आभार व्यक्त... विकसित होते तकनीकी युग में अभिनेता की विशेषताओं के अनधिकृत उपयोग और दुरुपयोग का संज्ञान लेने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने कहा, ''सेलिब्रिटीज का महत्वपूर्ण प्रभाव होता है, और इस तरह का दुरुपयोग किसी सेलिब्रिटी के कुछ वस्तुओं या सेवाओं के साथ जुड़ाव के बारे में जनता को गुमराह कर सकता है।

उत्तराखंड : नागरिकता संशोधन अधिनियम पंजीकरण अभियान की शुरुआत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights