आपके विचार

समर कैम्प जीवन की आवश्यकता

समर कैम्प जीवन की आवश्यकता… वही दूसरी ओर मोबाइल से भी उनकी दूरी बनी रह सकती है। सरकारी नौकरी में प्रवेश सीमित हो जाने से समर कैम्प जीवन की आवश्यकता बन गया है।‌ जरूरी है जीवन में आगे बढ़ने के लिए जूनून और आत्मविश्वास की। #सुनील कुमार माथुर, जोधपुर, राजस्थान

समर कैम्प जीवन की आवश्यकता बन गया है। आज की आपाधापी भरी जिंदगी में हर कोई धन कमाने में लगा है और बच्चे मोबाइल पर व्यस्त हैं। ऐसा देखकर लगता है कि आज किसी को भी किसी के प्रति लगाव नही है। व्यक्ति व्यक्ति से दूर होता जा रहा है। इसका मतलब संयुक्त परिवारों का विघटन और आदर्श संस्कारों का अभाव ही कहा जा सकता हैं।

बच्चों को ग्रीष्मकालीन अवकाश में पढने के लिए महापुरुषों की पुस्तकें दें। धार्मिक ग्रंथ दे। आज के समय में जगह जगह समर कैम्प लग रहें हैं बच्चों को समर कैम्प में भेजिए ताकि वे अपनी रूचि के विषय का चयन कर अपनी रूचि में निखार ला सके।

गीत संगीत, नृत्य, सौन्दर्य प्रसाधन, मेंहदी लगाना, सिलाई बुनाई एवं कडाई, फोटोग्राफी, चित्रकला, पेंटिंग, तबला वादन, पत्रकारिता, राइटिंग सुधारना, स्केटिंग, एंकरिंग, सेल्फ डिफेंस, आर्ट एंड क्राफ्ट, स्वादिष्ट व्यंजन बनाना, शर्बत बनाना, ब्यूटी केयर, साफा बांधना, अक्षर से चित्र बनाना आदि आदि बहुत से विषय है जिसमे प्रवेश लेकर बच्चे छुट्टियों में बहुत कुछ सीखा सकते है और अपने हुनर को निखार सकते है।

वही दूसरी ओर मोबाइल से भी उनकी दूरी बनी रह सकती है। सरकारी नौकरी में प्रवेश सीमित हो जाने से समर कैम्प जीवन की आवश्यकता बन गया है।‌ जरूरी है जीवन में आगे बढ़ने के लिए जूनून और आत्मविश्वास की। आपकी कडी मेहनत, अनुशासन, दृढ इच्छा शक्ति और लगन ही आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचा सकती है। जहां दृढ इच्छा शक्ति और लगन है, वही सफलता आपके कदम चूमेगी।

बढती मंहगाई में बचत कैसे करें…!


समर कैम्प जीवन की आवश्यकता... वही दूसरी ओर मोबाइल से भी उनकी दूरी बनी रह सकती है। सरकारी नौकरी में प्रवेश सीमित हो जाने से समर कैम्प जीवन की आवश्यकता बन गया है।‌ जरूरी है जीवन में आगे बढ़ने के लिए जूनून और आत्मविश्वास की। #सुनील कुमार माथुर, जोधपुर, राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights