राजनीतिराष्ट्रीय समाचार

विपक्ष को मिला TMC का साथ, ममता ने किया सुरेश का समर्थन

विपक्ष को मिला TMC का साथ, ममता ने किया सुरेश का समर्थन… विपक्ष और एनडीए के बीच आम सहमति टूटने के बाद यह स्थिति पैदा हुई, क्योंकि भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने इंडिया ब्लॉक की इस शर्त को मानने से इनकार कर दिया कि उपसभापति का पद उन्हें दिया जाए।

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने मंगलवार को घोषणा की कि वे कांग्रेस नेता के सुरेश का समर्थन करेंगे, जो लोकसभा में अध्यक्ष पद के लिए विपक्ष के नेतृत्व वाले इंडिया ब्लॉक के उम्मीदवार हैं। ममता बनर्जी के नेतृत्व वाले पक्ष ने एक दिन पहले बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा यह दावा किए जाने के बाद यह कदम उठाया कि के सुरेश को उम्मीदवार बनाने से पहले कांग्रेस ने उनसे “परामर्श” नहीं लिया था।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और ममता बनर्जी के बीच 20 मिनट की फोन कॉल के बाद तृणमूल कांग्रेस ने समर्थन किया है। कांग्रेस सांसद, जिन्हें सोमवार को लोकसभा में विपक्ष का नेता चुना गया था, ने संसद में टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी से व्यक्तिगत रूप से बात भी की। टीएमसी ने के सुरेश की उम्मीदवारी को कांग्रेस द्वारा “एकतरफा” निर्णय करार दिया, और पुरानी पार्टी से कहा कि इंडिया ब्लॉक से संबंधित सभी निर्णय सभी सदस्यों को शामिल करके लिए जाने चाहिए।

मंगलवार रात कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर टीएमसी की ओर से डेरेक ओ ब्रायन और कल्याण बनर्जी की बैठक हुई। इसके बाद आज सुबह टीएमसी की आंतरिक बैठक हुई, जिसमें डेरेक ओ ब्रायन, कल्याण बनर्जी, सुदीप बंदोपाध्याय और अभिषेक बनर्जी दिल्ली के पुराने संसद भवन में मिले। लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए होने वाले इस दुर्लभ चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के ओम बिरला और दलित नेता और आठ बार के सांसद के सुरेश के बीच मुकाबला होगा। इस पद के लिए आखिरी बार चुनाव 1976 में आपातकाल के दौरान हुआ था।

विपक्ष और एनडीए के बीच आम सहमति टूटने के बाद यह स्थिति पैदा हुई, क्योंकि भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने इंडिया ब्लॉक की इस शर्त को मानने से इनकार कर दिया कि उपसभापति का पद उन्हें दिया जाए। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के कार्यालय में संकट से निपटने के प्रयास विफल होने और कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल और डीएमके के टीआर बालू के बाहर चले जाने के बाद विपक्ष ने अध्यक्ष पद के लिए के सुरेश को अपना उम्मीदवार बनाने का फैसला किया।

अब कुमाऊंनी में पढ़ सकेंगे ऋग्वेद, साहित्‍यकार मोहन जोशी ने किया भावानुवाद


विपक्ष को मिला TMC का साथ, ममता ने किया सुरेश का समर्थन... विपक्ष और एनडीए के बीच आम सहमति टूटने के बाद यह स्थिति पैदा हुई, क्योंकि भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने इंडिया ब्लॉक की इस शर्त को मानने से इनकार कर दिया कि उपसभापति का पद उन्हें दिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights