साहित्य लहर

बाल कहानी : कालाबाजारी

बाल कहानी : कालाबाजारी, आज उनकी ईमानदारी के चलते उनका कारोबार एक बार फिर चल पडा। वे कहते हैं कर्मो का फल हमें ही भोगना है तब फिर अच्छे कर्म कीजिए और भक्ति के मार्ग पर चल जीवन को स्वर्णमय बनाइये। # सुनील कुमार माथुर, जोधपुर, राजस्थान

कपिल, सुनील, शशिधर, चेतन व श्याम में गहरी मित्रता थी। वे सभी छुट्टी के दिन धर्मसभा में जाया करते थे और संत महात्माओं के प्रवचन सुना करते थे। उनकी धर्म के प्रति गहरी आस्था की सभी प्रशंसा किया करते थे। चूंकि वे न केवल धर्म के प्रति गहरी आस्था ही रखते थे अपितु धर्म के मार्ग पर जहां एक ओर स्वंय चला करते थे, वही दूसरी ओर दूसरों को भी चलने की प्रेरणा देते थे।

एक दिन श्याम अपने पिता की किराणे की दुकान पर बैठा था तभी उसने देखा कि उसके पिता कालाबाजारी कर रहे हैं। एक बार तो उसे विश्वास भी नही हुआ। फिर उसने कुछ दिनों तक पिता की कार्यशैली पर नजर रखी। जब उसे पूरा विश्वास हो गया कि उसके पिता कालाबाजारी कर रहे है तब उसने यह बात मित्रों को बताई।

एक बार तो उन्हें भी विश्वास नहीं हुआ, फिर सभी ने मिलकर अपने परिजनों से राय ली। सभी ने पुलिस से संपर्क कर कहा कि श्याम के पिता को कठोर दण्ड दिये बगैर सबक सिखाने के बहाने गिरफ्तार किया जाये और आर्थिक दण्ड देकर भविष्य में कालाबाजारी न करने की चेतावनी देकर जमानत पर छोड दिया जाये ताकि उन्हें सुधरने का मौका मिल जाये।

बच्चों और उनके अभिभावकों की बात सुनकर पुलिस ने वैसा ही किया। श्याम के पिता की दुकान कल्पना किराणा स्टोर पर पुलिस ने छापा मार कर श्याम के पिता को गिरफ्तार कर लिया और फिर समझाइश कर व आर्थिक दण्ड देकर छोड दिया। उसके बाद श्याम के पिता ने कालाबाजारी बन्द कर दी और ईश्वर भक्ति में लग गये।

आज उनकी ईमानदारी के चलते उनका कारोबार एक बार फिर चल पडा। वे कहते हैं कर्मो का फल हमें ही भोगना है तब फिर अच्छे कर्म कीजिए और भक्ति के मार्ग पर चल जीवन को स्वर्णमय बनाइये।

लम्बा कारावास : भूतकाल से जीवन को जोड़कर भविष्य की सोचना


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

बाल कहानी : कालाबाजारी, आज उनकी ईमानदारी के चलते उनका कारोबार एक बार फिर चल पडा। वे कहते हैं कर्मो का फल हमें ही भोगना है तब फिर अच्छे कर्म कीजिए और भक्ति के मार्ग पर चल जीवन को स्वर्णमय बनाइये। # सुनील कुमार माथुर, जोधपुर, राजस्थान

भगवान गणेशजी व कार्तिकेय की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा उत्सव भक्तिभाव के साथ सम्पन्न

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights