उत्तराखण्ड समाचार

बैठक में सामने आई बिजली बाधित होने की परेशानी, निस्तारण के दिए निर्देश

बैठक में सामने आई बिजली बाधित होने की परेशानी, निस्तारण के दिए निर्देश… उन्होंने यह भी कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए क्षेत्र समिति की बैठक में जो भी प्रस्ताव उपब्ध कराए जाते हैं उन्हें जिला योजना समिति में भी शामिल करने की अपेक्षा की गई. बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रमुख श्री प्रदीप थपलियाल ने कहा कि विकास हेतु जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों में आपसी समन्वय होना आवश्यक है.

रुद्रप्रयाग। जखोली बीडीसी की बैठक में जन प्रतिनिधियों द्वारा क्षेत्र के विकास के लिए 62 प्रस्ताव उपलब्ध्ध कराए गए जिन्हें संबंधित विभागों को प्रेषित किया गया। क्षेत्र पंचायत जखोली की बैठक ब्लाॅक प्रमुख श्री प्रदीप थपलियाल की अध्यक्षता में विकास खंड सभागार जखोली में आयोजित की गई। इस दौरान जन प्रतिनिधियों द्वारा क्षेत्र की विभिन्न विकास योजनाओं से संबंधित 62 प्रस्ताव सदन के पटल पर रखा गया जिसमें सड़क, विद्युत, पेयजल, शिक्षा, सिंचाई आदि से संबंधित प्रस्तावों को रखा गया जिसमें अधिकतर सड़क से संबंधित मामले प्रमुखता से रखे गए।

क्षेत्र पंचायत की आयोजित बैठक में ग्राम प्रधान धनकुराली धूम सिंह राणा ने आवेदन पत्र के द्वारा अवगत कराया कि ममणी उरोली मोटर मार्ग से धनकुराली मोटर मार्ग पर कटिंग होने से प्रभावित कास्तकारों को मुआवजा उपलब्ध नहीं किया गया है। ग्राम प्रधान ललूड़ी शीला भंडारी ने गांव की अनुसूचित जाति बाहुल्य क्षेत्र के क्षतिग्रस्त पैदल मार्ग के सुधारीकरण करने की मांग की। जखोली की प्रधान लखपती देवी ने सार्वजनिक खान सौड़ मेला स्थल व खेल मैदान में बिजली पोल लगाने व जल जीवन मिशन के तहत पहले व दूसरे चरण के अंतर्गत कार्य पूर्ण न होने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया।

कुरछोला के प्रधान मनीष पंवार ने गांव में बिजली बाधित होने के संबंध में अवगत कराया। सदस्य क्षेत्र पंचायत पौंठी धनेश्वरी देवी ने तल्ली पौंठी सड़क निर्माण की वित्तीय स्वीकृति के बावजूद मोटर मार्ग निर्माण न होने तथा गोर्ती की क्षेत्र पंचायत सदस्य रीना देवी शाह ने सोलर लाईट उपलब्ध कराने का प्रस्ताव दिया। जैली प्रधान राधा देवी ने क्षतिग्रस्त गूल, पेयजल टैंक व स्रोतों की मरम्मत तथा आंगनवाड़ी भवन निर्माण के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। प्रधान लिस्वाल्टा बांगर नरेंद्र सिंह रावत ने ग्राम सभा के अंतर्गत वाहन पार्किंग में नाली निर्माण करने व बजीरा के प्रधान दिनेश सिंह चैहान ने धनकुराली-बजीरा जखोली सिंचाई नहर के क्षतिग्रस्त होने के प्रस्ताव प्रस्तुत किए गए।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रमुख श्री प्रदीप थपलियाल ने कहा कि विकास हेतु जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों में आपसी समन्वय होना आवश्यक है तभी क्षेत्र का चहंुमुखी विकास होना संभव है। उन्होंने अधिकारियों से अपेक्षा की है कि क्षेत्र समिति की बैठक में जन प्रतिनिधियों द्वारा जो भी प्रस्ताव सदन के पटल पर रखे गए हैं तथा जो भी उनकी मांगें एवं कार्य किए जाने हैं उनको संबंधित विभागों द्वारा प्रमुखता से उनका संज्ञान लेते हुए उनका जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने यह भी कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए क्षेत्र समिति की बैठक में जो भी प्रस्ताव उपब्ध कराए जाते हैं उन्हें जिला योजना समिति में भी शामिल करने की अपेक्षा की गई जिससे कि क्षेत्र की जन कल्याणकारी योजनाओं सफलतापूर्वक क्रियान्वयन किया जा सके।

मुख्य विकास अधिकारी जीएस खाती ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि क्षेत्र समिति की बैठक में जन प्रतिनिधियों द्वारा जो भी क्षेत्र के विकास के लिए जो प्रस्ताव एवं आवेदन पत्र प्रस्तुत किए गए हैं उन पर तत्परता से कार्यवाही करना सुनिश्चित करें तथा उनका समय से निराकरण किया जाए ताकि जन प्रतिनिधियों के किसी भी योजना के प्रस्ताव लंबित न रहें तथा जिन योजनाओं में शासन स्तर धन आवंटन किया जाना हैं उन्हें शीघ्रता से शासन को प्रेषित किया जाए ताकि योजना के संचालन के लिए धनराशि उपलब्ध हो सके। उन्होंने जन प्रतिनिधियों से यह अपेक्षा की है कि आपदा के कारण जो योजनाएं क्षतिग्रस्त हो रही हैं उनका आंगणन प्रस्ताव आपदा मद में उपलब्ध कराने को कहा ताकि संबंधित योजना के लिए आपदा के माध्यम से धनराशि उपलब्ध कराते हुए कार्य तत्परता से किया जा सके।

क्षेत्र समिति की बैठक में ज्येष्ठ प्रमुख नागेंद्र पंवार, कनिष्ठ प्रमुख कवींद्र सिंधवाल, परियोजना निदेशक विमल कुमार, उप जिलाधिकारी जखोली भगत सिंह फोनिया, मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रमेंद्र कुमार बिष्ट, जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेश मिश्र, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी विमल सिंह गुसांई, जिला उद्यान अधिकारी योगेंद्र सिंह चैधरी, मुख्य कृषि अधिकारी लोकेंद्र सिंह बिष्ट, जिला पूर्ति अधिकारी मनोज डोभाल, क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी राधिका, परियोजना अधिकारी उरेड़ा राहुल पंत सहित क्षेत्र समिति के सदस्य एवं विभिन्न ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान सहित जिला व ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

कृषि, ग्रामीण अर्थव्यवस्था और स्वरोजगार मुख्य फोकस में होना चाहिए : DM


बैठक में सामने आई बिजली बाधित होने की परेशानी, निस्तारण के दिए निर्देश... उन्होंने यह भी कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए क्षेत्र समिति की बैठक में जो भी प्रस्ताव उपब्ध कराए जाते हैं उन्हें जिला योजना समिति में भी शामिल करने की अपेक्षा की गई. बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रमुख श्री प्रदीप थपलियाल ने कहा कि विकास हेतु जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों में आपसी समन्वय होना आवश्यक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights