फीचर

जीवन का असली सुख

सुनील कुमार माथुर

हमें यह मानव जीवन मिला हैं तो फिर हम अपने आपको ईश्वर की भक्ति में लगा दे तभी इस मानव जीवन का सार हैं । दैनिक दिनचर्या के अलावा हम बेकार की गपशप ही तो करते हैं या फिर एक – दूसरे की चुगली , बुराई या आलोचना के अलावा करते ही क्या हैं । ऐसा करने से हमें कुछ भी हासिल होने वाला नहीं है फिर ऐसी चर्चा करके अपना समय क्यों बर्बाद करें । इससे अच्छा तो यह हैं कि हम कथा सुने , भजन-कीर्तन करें । प्रभु के नाम का स्मरण करें ऐसा करने का अर्थ यह हैं कि हम ईश्वर के नाम का अमृतपान कर रहें है।

कहते हैं कि जो इंसान इंसान के काम न आये वह कैसा इंसान हैं । बस वह तो अपने घमंड में ही मरा जा रहा हैं । इंसानियत को लेकर एक संत महात्मा ने बहुत ही अच्छी बात कहानी के रूप में बताई । महात्मा ने कहा कि भरी गर्मी में एक प्यासा राहगीर जा रहा था । उसे दूर तक कहीं पानी दिखाई नहीं दे रहा था । उधर उसका गला सूखा जा रहा था तभी उसकी निगाह एक दुकान में रखे पानी के घडे पर पडी उसने दुकानदार से बार – बार अनुरोध किया कि मुझे बडी जोर की प्यास लगी हैं एक लोटा पानी पिला दीजिए।

लेकिन दुकानदार ने हर बार उसे यही कहा कि अभी यहां कोई आदमी नहीं हैं जो तुझे पानी पिला सकें । इस पर वह पायासा आदमी बोला अरे ! थोडी देर के लिए आप ही आदमी बन जायें । इतना सुनते ही दुकानदार को ऐसा झटका लगा कि वह मन ही मन में बोला देखों यह कितनी बडी बात कह गया । यह बात मेरे दिमाग में पहले क्यों नहीं आई।

कहने का तात्पर्य यह है कि जो इंसान किसी के काम न आये वह किस काम का । सच्चा इंसान तो वही हैं जो दूसरों के हाव भाव देखकर ही समझ जाये कि कौन व्यक्ति सुखी हैं और कौन जरूरतमंद हैं । इस अमूल्य मानव जीवन को प्रभु से जोडने में लगाए न कि भोगो को भोगने में।

इस नश्वर संसार में हमें जो भौतिक सुख सुविधाएं मिली हुई हैं वे सभी हमें विपतियो की ओर ले जाने वाली हैं । जीवन का असली सुख तो प्रभु के चरणों में ही हैं । अगर बच्चों में आदर्श संस्कार नहीं है तो उसका जीवन जीना ही बेकार हैं । जीवन में यह आवश्यक नहीं है कि हम कितने बुध्दिमान हैं । हमारे दिमाग में कितना ज्ञान भरा हुआ हैं अपितु महत्वपूर्ण बात यह है कि उस ज्ञान को हमने जीवन में कितना आत्मसात किया हैं। जीवन में ज्ञान बढें । भक्ति बढें । तभी जीवन का सार हैं।


¤  प्रकाशन परिचय  ¤

Devbhoomi
From »

सुनील कुमार माथुर

लेखक एवं कवि

Address »
33, वर्धमान नगर, शोभावतो की ढाणी, खेमे का कुआ, पालरोड, जोधपुर (राजस्थान)

Publisher »
देवभूमि समाचार, देहरादून (उत्तराखण्ड)

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights