जानकारीफीचर

महंगे क्लीनर पर पैसे खर्च करने की क्या जरूरत, जब नींबू का छिलका…

महंगे क्लीनर पर पैसे खर्च करने की क्या जरूरत, जब नींबू का छिलका… अगर आपके घर में माइक्रोवेव है तो आप उसे क्लीन करने के लिए नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नींबू के छिलकों को पानी से भरे माइक्रोवेव-सेफ बाउल में रखें। 

हम सभी अपने घर को साफ-सुथरा और चमचमाता हुआ देखना चाहते हैं और इसके लिए मार्केट में मिलने वाले महंगे-महंगे क्लीनर पर पैसे खर्च करने से भी गुरेज नहीं करते हैं। लेकिन ये क्लीनर ना केवल आपकी जेब पर अतिरिक्त बोझ डालते हैं, बल्कि इनमें कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल भी किया जाता है, जो कहीं ना कहीं आपको काफी नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक बजट फ्रेंडली और नेचुरल तरीका अपनाएं। इसके लिए नींबू के बेकार समझे जाने वाले छिलकों की मदद ली जा सकती है। नींबू के छिलके एक बेहतरीन क्लीनर साबित हो सकते हैं। आप इसे कई अलग-अलग तरीकों से काम में ला सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

आप नींबू के छिलकों को बतौर क्लीनिंग स्क्रब भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप उन्हें धूप या ओवन में तब तक सुखाएं, जब तक कि वे क्रिस्पी ना हो जाएं। अब आप स्क्रब बनाने के लिए उन्हें बारीक पीस लें। अब इस पाउडर को बेकिंग सोडा और थोड़े से पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। आप इस पेस्ट का इस्तेमाल सिंक, नल और बाथटब के दाग आदि को क्लीन करने के लिए कर सकते हैं।

आप नींबू के छिलकों की मदद से एक बेहतरीन क्लीनर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप नींबू के छिलकों से एक कांच का जार भरें। छिलकों पर सफेद सिरका डालें जब तक कि वे पूरी तरह से डूब न जाएं। जार को सील करें और इसे 1-2 सप्ताह तक ठंडी, अंधेरी जगह पर रखें। अब इसे छानकर एक स्प्रे बोतल में डालें। उतनी ही मात्रा में पानी डालकर इसे डायलूट करें। आपका क्लीनर तैयार है। आप इसे काउंटरटॉप, कांच और स्टेनलेस स्टील जैसी सतहों को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपके घर में माइक्रोवेव है तो आप उसे क्लीन करने के लिए नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नींबू के छिलकों को पानी से भरे माइक्रोवेव-सेफ बाउल में रखें। 3 मिनट के लिए हाई पर माइक्रोवेव करें, जिससे भाप माइक्रोवेव के अंदर जमी गंदगी को नरम कर दे। अब इसे साफ करने के लिए अंदर के हिस्से को नम कपड़े से पोंछें।

मानसून में चाहिए खिली-खिली स्किन, तो चावल के आटे का ऐसे करें इस्तेमाल


महंगे क्लीनर पर पैसे खर्च करने की क्या जरूरत, जब नींबू का छिलका... अगर आपके घर में माइक्रोवेव है तो आप उसे क्लीन करने के लिए नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप नींबू के छिलकों को पानी से भरे माइक्रोवेव-सेफ बाउल में रखें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights