जानकारीफीचर

मानसून में चाहिए खिली-खिली स्किन, तो चावल के आटे का ऐसे करें इस्तेमाल

मानसून में चाहिए खिली-खिली स्किन, तो चावल के आटे का ऐसे करें इस्तेमाल… मानसून के मौसम में स्किन को डीप क्लीनिंग की जरूरत होती है, इसलिए हर 15 दिन में स्क्रब करना बेहद जरूरी है। चावल का आटा एक जेंटल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है और गंदगी को दूर करता है। 

मानसून का मौसम आते ही स्किन से जुड़ी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में ना केवल स्किन में अधिक चिपचिपेपन का अहसास होता है, बल्कि स्किन में डलनेस और इचिंग जैसी शिकायतें भी होती है। यही कारण है कि इस मौसम में आपकी स्किन अतिरिक्त केयर मांगती है। अमूमन देखने में आता है कि मानसून के मौसम में लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लग जाते हैं।

हालांकि, अगर आप चाहें तो नेचुरल तरीके से भी अपनी स्किन को पैम्पर कर सकते हैं। बस इस मौसम में चावल के आटे को अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बनाइए और दमकती हुई स्किन पाइए- मानसून में मौसम में ह्यूमिडिटी लेवल बढ़ जाने से स्किन पर अधिक पसीने और ऑयल की समस्या होती है।

ऐसे में सबसे अच्छा तरीका होता है कि आप चावल के आटे का इस्तेमाल करें। आप चावल के आटे को दही या शहद के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब आप अपनी स्किन को क्लीन करके इसे चेहरे पर समान रूप से लगाएं और धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। यह अतिरिक्त ऑयल को सोखने में मदद करेगा, जिससे आपकी स्किन अधिक फ्रेश नजर आएगी।

अगर आपको मानसून में अपनी स्किन अधिक डल व बेजान नजर आ रही है तो आप चावल के आटे का इस्तेमाल करें और अपनी स्किन को ब्राइटन बनाएं। इसके लिए आप दो चम्मच चावल के आटे में एक चुटकी हल्दी और पर्याप्त दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर धो लें।

जहां, हल्दी चेहरे को चमकदार बनाती है जबकि चावल का आटा स्किन को धीरे-धीरे एक्सफोलिएट करता है। मानसून के मौसम में स्किन को डीप क्लीनिंग की जरूरत होती है, इसलिए हर 15 दिन में स्क्रब करना बेहद जरूरी है। चावल का आटा एक जेंटल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है और गंदगी को दूर करता है।

आप चावल के आटे से स्क्रब बनाने के लिए आटे में शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिक्स करें। अब अपने फेस को क्लीन करके इस स्क्रब को लगाएं और बेहद हल्के हाथों से मसाज करें। अंत में, पानी की मदद से फेस क्लीन करें। अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आप चावल के आटे में गुलाब जल मिक्स करके स्क्रब बना सकते हैं।

कठुआ में हुए आतंकी हमले में उत्तराखंड के 26 साल के आदर्श का…


मानसून में चाहिए खिली-खिली स्किन, तो चावल के आटे का ऐसे करें इस्तेमाल... मानसून के मौसम में स्किन को डीप क्लीनिंग की जरूरत होती है, इसलिए हर 15 दिन में स्क्रब करना बेहद जरूरी है। चावल का आटा एक जेंटल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है और गंदगी को दूर करता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights