उत्तराखण्ड समाचार

विमोचन समारोह : शिक्षण में लाभकारी सिद्ध होगी पुस्तक

विमोचन समारोह : शिक्षण में लाभकारी सिद्ध होगी पुस्तक… पुस्तक के लेखक श्री रमेश चन्द्र जोशी ने कहा कि यह पुस्तक मेरे पिछले तीस वर्षों के शिक्षक जीवन के अनुभवों पर आधारित है।

पिथौरागढ। साहित्यकार रमेश चन्द्र जोशी की शिक्षा पर आधारित पुस्तक ‘‘शिक्षा और समाज’’ का विमोचन वरिष्ठ साहित्यकार डाक्टर महावीर रवांल्टा, मानस एकेडमी के निदेशक डा0 अशोक कुमार पंत, आदलि-कुशलि पत्रिका की संपादक डा0 सरस्वती कोहली, गढ़वाली साहित्यकार रमेश हितैषी और साहित्यकार चिन्तामणि जोशी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। दो दिवसीय कुमाऊनी भाषा सम्मेलन के द्वितीय दिवस पर जिला पंचायत पिथौरागढ़ के सभागार में यह विमोचन कार्यक्रम संपन्न हुआ।

पुस्तक विमोचन के अवसर पर कार्यक्रम के संचालक चिंतामणि जोशी ने कहा कि रमेश जोशी एक अच्छे शिक्षक ही नहीं बल्कि अच्छे लेखक भी हैं । इससे पहले आया उनका व्यंग्य संग्रह”मॉर्निग वॉक पर कुत्ते” काफी चर्चित रहा। यह पुस्तक भी निश्चित रूप से पाठकों को पसन्द आयेगी और शिक्षा को समझने और छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए सार्थक सिद्ध होगी। अन्य शिक्षकों के लिए भी शिक्षा को समझने और छात्रों को सुगमतापूर्वक ज्ञानार्जन कराने में सहायक सिद्ध होगी।

पुस्तक के लेखक श्री रमेश चन्द्र जोशी ने कहा कि यह पुस्तक मेरे पिछले तीस वर्षों के शिक्षक जीवन के अनुभवों पर आधारित है। उन्होंने आगे कहा कि शिक्षा का उद्देश्य केवल पाठ्यक्रम और पाठ्य-पुस्तकों केे अन्तर्गत समाविष्ट पठन सामग्री का अध्ययन करके परीक्षा पास करना मात्र नहीं है बल्कि यह जीवन के प्रत्येक कार्य को बेहतर तरीके से करने के लिए जरूरी है।

उन्होंने कहा कि यदि शिक्षा ग्रहण करने के दौरान बच्चे सहजता से इसे स्वीकार करते हुए यदि इसमें अपना अधिकतक ध्यान दे पा रहे हैं तो इसका तात्पर्य है कि वे अपने जीवन में शिक्षा के महत्व को समझते हुए इसे ग्रहण करना चाह रहे हैं। श्री जोशी ने कहा कि यदि पुस्तक में दिए गए सुझावों पर अमल किया जाएगा तो अवश्य ही शिक्षा को प्रभावशाली तरीके से छात्रों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।

इस अवसर पर महेश चंद्र पुनेठा,डा0 किशोर जोशी, डा0 पीताम्बर अवस्थी, महेश बराल, डा आशा जोशी, भुवन चंद्र जोशी, कृपाल सिंह शीला,शिव दत्त पाण्डेय ,मुन्नी पांडे, विप्लव भट्ट,नीरज चंद्र जोशी सहित कुमाऊनी, गढ़वाली, नेपाली और हिंदी साहित्यकार तथा गणमान्य लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक साहित्यकार चिन्तामणि जोशी द्वारा किया गया।

साक्षात्कार : राजीव कुमार झा के साथ अशोक धीवर “जलछत्री” की बातचीत


विमोचन समारोह : शिक्षण में लाभकारी सिद्ध होगी पुस्तक... पुस्तक के लेखक श्री रमेश चन्द्र जोशी ने कहा कि यह पुस्तक मेरे पिछले तीस वर्षों के शिक्षक जीवन के अनुभवों पर आधारित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights