राष्ट्रीय समाचार

कला का कोई शार्ट कट नहीं : माथुर

कला का कोई शार्ट कट नहीं : माथुर…  पलक ने महिलाओं से विशेष अपील करते हुए कहा कि वे अपनी प्रतिभा का कभी भी गला न घोंटे अपितु जब भी समय मिले तब उस क्षेत्र में आगे बढे। आपका हुनर एक अमूल्य धरोहर है जिसे संजोए रखना हमारी सबसे बडी जिम्मेदारी है। #सुनील कुमार माथुर, जोधपुर, राजस्थान

हर व्यक्ति प्रतिभाशाली और हुनर बाज होता है लेकिन समाज उसे आगे नहीं बढने देता है। यही वजह है कि ज्ञान तो बिना मांगे हर कोई दे देता है, मगर जब किसी से कला के बारे में पूछा जाये तो हर कोई सत्य बात को टाल जाता है। जबकि हुनर ज्ञान और मनोरंजन की पाठशाला है।

उक्त विचार केन्द्रीय विद्यालय उदयपुर की कक्षा 7 की छात्रा पलक माथुर ने एक साक्षात्कार में व्यक्त किए और अपनी नवीनतम पेंटिंग भी पेश की। उन्होंने बताया कि कला का कोई शार्ट कट नहीं होता है अपितु इसके लिए निरन्तर अभ्यास चाहिए।‌ वही व्यक्ति अपने लक्ष्य को हासिल कर सकता है जो निरन्तर सजग व जागरूक रह कर कार्य करता रहता है।

कला जहां ज्ञान और मनोरंजन की पाठशाला है वही दूसरी ओर बेरोजगारी दूर कर रोजगार पाने का उत्तम साधन है। उन्होंने कहा कि रोजगार पाने के लिए समर कैम्प आज की महत्ती आवश्यकता है। पलक माथुर ने बताया कि उनकेे पिता राहुल माथुर व माता पूर्ना माथुर ने सदैव उसे अपनी अभिरूचि को निखारने में सहयोग किया है।

उसने बताया कि व्यक्ति को कभी भी खाली नहीं बैठे रहना चाहिए अपितु कुछ न कुछ करते रहना चाहिए। जब हमें आत्म निर्भर बनना ही है तो हुनर की बदौलत आगे बढना चाहिए न कि किसी की नकल करके।

पलक ने महिलाओं से विशेष अपील करते हुए कहा कि वे अपनी प्रतिभा का कभी भी गला न घोंटे अपितु जब भी समय मिले तब उस क्षेत्र में आगे बढे। आपका हुनर एक अमूल्य धरोहर है जिसे संजोए रखना हमारी सबसे बडी जिम्मेदारी है।

सौंदर्यीकरण से ही खुशहाली संभव


कला का कोई शार्ट कट नहीं : माथुर...  पलक ने महिलाओं से विशेष अपील करते हुए कहा कि वे अपनी प्रतिभा का कभी भी गला न घोंटे अपितु जब भी समय मिले तब उस क्षेत्र में आगे बढे। आपका हुनर एक अमूल्य धरोहर है जिसे संजोए रखना हमारी सबसे बडी जिम्मेदारी है। #सुनील कुमार माथुर, जोधपुर, राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights