फीचर

सनबर्न का इलाज करते समय ना करें ये गलतियां

सनबर्न का इलाज करते समय ना करें ये गलतियां, घर लौटकर जब हम अपनी स्किन की क्लीनिंग करते हैं तो उस दौरान आपको हार्श प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। हार्श या अल्कोहल बेस्ड प्रोडक्ट्स आपकी स्किन को और भी अधिक इरिटेट कर सकते हैं।

सनबर्न से बचने के लिए हम सभी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन अवश्य लगाते हैं। लेकिन हम तेज धूप में होते हैं या फिर बहुत अधिक लंबे समय तक बाहर रहते हैं तो ऐसे में सनबर्न हो जाता है। सनबर्न के कारण स्किन में जलन, रेडनेस व इरिटेशन हो सकती है। इस जलन का इलाज करने के लिए हम कई तरीके अपनाते हैं। लेकिन इस दौरान कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं-

यह सच है कि धूप से झुलसी स्किन के लिए उसे मॉइश्चराइज करना जरूरी है। कई बार हम अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल करना अच्छा नहीं माना जाता है। इससे आपकी जलन बद से बदतर हो सकती है। इसलिए, कोशिश करें कि आप पेट्रोलियम जेली की जगह वाटर बेस्ड या एलोवेरा-बेस्ड मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें।

अगर आप सनबर्न की समस्या का सामना कर रहे हैं तो ऐसे में आपको बिल्कुल भी गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। अगर आप गलती से ऐसा करते हैं तो इससे सनबर्न से जुड़ी सूजन और समस्या बढ़ सकती है। कोशिश करें कि आप अपनी स्किन को आराम देने के लिए गुनगुने या ठंडे पानी से स्नान करें।

जब आपको सनबर्न हो जाता है तो उससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस स्थिति में अगर आप पानी कम पीते हैं तो आपकी समस्या बद से बदतर हो सकती है। इसलिए, अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। यह आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करेगा।

घर लौटकर जब हम अपनी स्किन की क्लीनिंग करते हैं तो उस दौरान आपको हार्श प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। हार्श या अल्कोहल बेस्ड प्रोडक्ट्स आपकी स्किन को और भी अधिक इरिटेट कर सकते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि आप जेंटल और केमिकल फ्री प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें।


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

सनबर्न का इलाज करते समय ना करें ये गलतियां, घर लौटकर जब हम अपनी स्किन की क्लीनिंग करते हैं तो उस दौरान आपको हार्श प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। हार्श या अल्कोहल बेस्ड प्रोडक्ट्स आपकी स्किन को और भी अधिक इरिटेट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights