राष्ट्रीय समाचार

साल में 2 बार होंगे CBSE बोर्ड एग्‍जाम : 2025-26 सेशन से लागू होगा नियम

पिछले साल अगस्त में शिक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित किए गए नए करीकुलम फ्रेमवर्क (NCF) के अनुसार, स्टूडेंट्स को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त समय और अवसर सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए बोर्ड परीक्षाएं साल में कम से कम दो बार आयोजित की जाएंगी।

एकेडमिक ईयर 2025-26 से 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स को साल में दो बार बोर्ड एग्जाम में शामिल होने का ऑप्शन मिलेगा। इसकी घोषणा केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 19 फरवरी को की। साथ ही साथ अगस्त 2023 में लाए गए नए करीकुलम फ्रेमवर्क के अनुसार, स्टूडेंट्स को अच्छा परफॉर्म करने के लिए पर्याप्त समय और अवसर सुनिश्चित किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री छत्तीसगढ़ में ‘प्राइम मिनिस्टर स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (PM SHRI)’ योजना शुरू करने के अवसर पर समारोह को संबोधित कर रहे थे। केंद्रीय मंत्री ने कहा, कि पीएम श्री (प्राइम मिनिस्टर स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया) योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 211 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। इसमें 193 एलीमेंट्री लेवल और 18 सेकेंड्री लेवल के स्कूल शामिल हैं। इन्हें ‘हब एंड स्पोक (Hub & Spoke)’ मॉडल पर 2 करोड़ रुपये (प्रत्येक स्कूल) खर्च करके अपग्रेड किया जाएगा।

इस मॉडल के तहत, एक सेंट्रलाइज्ड मेंटर इंस्टिट्यूशन डेवलप किया जाएगा, जिसे ‘हब (hub)’ कहा जाएगा और वो सेकेंड्री ब्रांचों के जरिए मेंटी इंस्टिट्यूशन का मार्गदर्शन करेगा। इसके अलावा, आत्म-सुधार के लिए मेंटी को प्रोवाइड की जाने वाली सर्विसेस को ‘स्पोक (spoke)’ कहा जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि 2020 में लाई गई ‘नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP)’ का एक उद्देश्य छात्रों पर एकेडमिक स्ट्रेस को कम करना है। उन्होंने हर साल स्कूल में 10 बस्ता रहित दिवस (10 बैग-लेस डेज) शुरू करने की कॉन्सेप्ट पर प्रकाश डालते हुए, छात्रों को अन्य एक्टिविटीज के अलावा आर्ट, कल्चर और स्पोर्ट्स से जोड़ने पर जोर दिया।

पिछले साल अगस्त में शिक्षा मंत्रालय द्वारा घोषित किए गए नए करीकुलम फ्रेमवर्क (NCF) के अनुसार, स्टूडेंट्स को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त समय और अवसर सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए बोर्ड परीक्षाएं साल में कम से कम दो बार आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा, स्टूडेंट्स को बेस्ट स्कोर को रिटेन करने का विकल्प भी मिलेगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights