2023 में Google AdSense नियमों को समझना जरूरी |

2023 में Google AdSense नियमों को समझना जरूरी

2023 में Google AdSense नियमों को समझना जरूरी, जैसे-जैसे हम 2023 में प्रवेश कर रहे हैं, वेबसाइट मालिकों और प्रकाशकों के लिए नवीनतम Google AdSense नियमों और नीतियों के बारे में सूचित रहना महत्वपूर्ण है। इन दिशानिर्देशों को समझकर और उनका पालन करके, प्रकाशक अनुपालन सुनिश्चित कर सकते हैं.

परिचय- Google AdSense एक लोकप्रिय विज्ञापन कार्यक्रम है, जो वेबसाइट मालिकों को अपनी ऑनलाइन सामग्री से कमाई करने की अनुमति देता है। जैसे ही हम वर्ष 2023 में प्रवेश कर रहे हैं, वेबसाइट मालिकों और प्रकाशकों के लिए अनुपालन सुनिश्चित करने और अपनी कमाई को अधिकतम करने के लिए नवीनतम ऐडसेंस नियमों और नीतियों से अपडेट रहना महत्वपूर्ण है।

ऐडसेंस नीति अद्यतन – Google एक निष्पक्ष और सुरक्षित विज्ञापन पारिस्थितिकी तंत्र बनाए रखने के लिए नियमित रूप से अपनी AdSense नीतियों को अपडेट करता है। 2023 में, कुछ प्रमुख नीतिगत अपडेट हैं जिनसे प्रकाशकों को अवगत होना आवश्यक है:-

  • विज्ञापन प्लेसमेंट: उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए Google के पास अब विज्ञापन प्लेसमेंट पर सख्त दिशानिर्देश हैं। विज्ञापनों को ऐसे तरीके से रखने से बचना महत्वपूर्ण है जो सामग्री को बाधित करता हो या उपयोगकर्ताओं को गुमराह करता हो।
  • सामग्री गुणवत्ता: AdSense अनुमोदन के लिए उच्च-गुणवत्ता और मूल सामग्री महत्वपूर्ण है। प्रकाशकों को मूल्यवान सामग्री बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करे।
  • अमान्य ट्रैफ़िक: Google ने अमान्य ट्रैफ़िक का पता लगाने और फ़िल्टर करने के लिए उन्नत सिस्टम लागू किया है। प्रकाशकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं हैं जो अमान्य क्लिक या इंप्रेशन उत्पन्न कर सकती हैं।

ऐडसेंस आय और भुगतान – यह समझना कि ऐडसेंस की कमाई और भुगतान कैसे काम करते हैं, प्रकाशकों के लिए आवश्यक है। 2023 में Google ने भुगतान प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए हैं:-

  • भुगतान सीमा: AdSense आय के लिए न्यूनतम भुगतान सीमा $100 निर्धारित की गई है। इस सीमा तक पहुंचने पर प्रकाशकों को उनकी कमाई प्राप्त होगी।
  • भुगतान विधियाँ: Google बैंक हस्तांतरण और चेक सहित विभिन्न भुगतान विधियाँ प्रदान करता है। प्रकाशक अपना भुगतान प्राप्त करने के लिए सबसे सुविधाजनक विकल्प चुन सकते हैं।
  • भुगतान अनुसूची: ऐडसेंस भुगतान आम तौर पर मासिक आधार पर, प्रत्येक महीने की 21 तारीख के आसपास जारी किए जाते हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भुगतान शेड्यूल भुगतान पद्धति और देश के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

ऐडसेंस नीति का उल्लंघन – AdSense नीतियों का अनुपालन करने में विफलता के परिणामस्वरूप नीति का उल्लंघन और संभावित खाता निलंबन हो सकता है। 2023 में, Google ने निम्नलिखित का पालन करने के महत्व पर जोर दिया है:-



  • क्लिक धोखाधड़ी: क्लिक धोखाधड़ी में शामिल होना, जैसे कि अपने स्वयं के विज्ञापनों पर क्लिक करना या दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करना, सख्त वर्जित है।
  • सामग्री उल्लंघन: ऐसी सामग्री प्रकाशित करना जो Google की नीतियों का उल्लंघन करती है, जैसे वयस्क सामग्री, कॉपीराइट सामग्री, या घृणास्पद भाषण, खाता निलंबन का कारण बन सकता है।
  • अमान्य गतिविधि: निषिद्ध तरीकों से अमान्य क्लिक, इंप्रेशन या ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के परिणामस्वरूप खाता निलंबित किया जा सकता है।



निष्कर्ष – जैसे-जैसे हम 2023 में प्रवेश कर रहे हैं, वेबसाइट मालिकों और प्रकाशकों के लिए नवीनतम Google AdSense नियमों और नीतियों के बारे में सूचित रहना महत्वपूर्ण है। इन दिशानिर्देशों को समझकर और उनका पालन करके, प्रकाशक अनुपालन सुनिश्चित कर सकते हैं, अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं और Google के साथ सकारात्मक संबंध बनाए रख सकते हैं।


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

2023 में Google AdSense नियमों को समझना जरूरी, जैसे-जैसे हम 2023 में प्रवेश कर रहे हैं, वेबसाइट मालिकों और प्रकाशकों के लिए नवीनतम Google AdSense नियमों और नीतियों के बारे में सूचित रहना महत्वपूर्ण है। इन दिशानिर्देशों को समझकर और उनका पालन करके, प्रकाशक अनुपालन सुनिश्चित कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights