जानकारीराष्ट्रीय समाचार

दोपहिया वाहन चालकों को इन 5 नियमों की होनी चाहिए जानकारी, वरना…

दोपहिया वाहन चालकों को इन 5 नियमों की होनी चाहिए जानकारी, वरना… देश में मोटर नियमों के मुताबिक, दोपहिया वाहन में शोर मचाने वाला एग्जॉस्ट का इस्तेमाल करने पर जुर्माना लगाया जा सकता है। कई दोपहिया वाहन चालक अपने वाहनों में मोडिफाई एग्जॉस्ट लगवाते हैं, ऐसे में यह अत्यधिक शोर मचाते हैं। 

नई दिल्ली। देश में सैकड़ों की संख्या में दोपहिया वाहनों के जरिए लोग रोजाना सफर करते हैं। दोपहिया वाहन से सुरक्षित सफर के लिए यातायात नियमों का पालन करना जरूरी है। दोपहिया वाहन चलाने वाले अक्सर कई ट्रैफिक नियमों को नजरअंदाज कर देते हैं। इसी वजह से वह किसी कानूनी पचड़े में फंस जाते हैं। आगे जानिए दोपहिया वाहन से सुरक्षित सफर के लिए किन नियमों का पालन करना जरूरी है।

दोपहिया वाहन से सफर करते वक्त राइडर के पास वैध दस्तावेज होने जरूरी हैं। ऐसा न होने पर ड्राइवर पर जुर्माना लगाया जा सकता है। कई वैध दस्तावेजों में ड्राइवर लाइसेंस, आरसी यानी वाहन रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, वाहन का वैध प्रदूषण सर्टिफिकेट और गाड़ी का बीमा आदि शामिल है।

प्रतिबंधित रास्ता – कई रास्ते ऐसे होते हैं, जहां पर दोपहिया वाहनों का जाना बैन होता है। ऐसे में दोपहिया वाहन चालकों को प्रतिबंधित रास्तों पर जाने से बचना चाहिए। ऐसे रास्तों पर जाने पर वाहन चालकों को जुर्माने के साथ सजा भी हो सकती है।

ऑफ्टरमार्केट मोडिफिकेशन – दोपहिया वाहन में काफी लोग ऑफ्टरमार्केट मोडिफिकेशन कराते हैं। देश के मोटर वाहन नियमों के मुताबिक, कई मोडिफिकेशन प्रतिबंधित हैं। ऐसे में किसी भी मोडिफिकेशन को कराने से पहले एक बार सही ढंग से मोटर नियमों की जानकारी हासिल कर लें।

हेलमेट की गुणवत्ता – दोपहिया वाहन में चालक की सुरक्षा के लिए हेलमेट अनिवार्य है। हालांकि, इसके बाद भी काफी चालक हेलमेट नहीं पहनते हैं। वहीं, जो राइडर हेलमेट पहनते हैं, वो कई बार मानकों के अनुरूप नहीं होते हैं। हेलमेट की गुणवत्ता काफी अहम है, ताकि राइडिंग के दौरान किसी भी हादसे में ड्राइवर को कम से कम नुकसान हो। ऐसे में अगर राइडर ने खराब या नकली गुणवत्ता वाला हेलमेट पहना है तो भी जुर्माना लगाया जा सकता है।

हर तीसरा व्यक्ति इस गंभीर बीमारी का शिकार, आप में भी हैं ऐसे लक्षण तो…

शोर मचाने वाला एग्जॉस्ट – देश में मोटर नियमों के मुताबिक, दोपहिया वाहन में शोर मचाने वाला एग्जॉस्ट का इस्तेमाल करने पर जुर्माना लगाया जा सकता है। कई दोपहिया वाहन चालक अपने वाहनों में मोडिफाई एग्जॉस्ट लगवाते हैं, ऐसे में यह अत्यधिक शोर मचाते हैं। ऐसे में इसे नियमों का उल्लंघन माना जाता है।


दोपहिया वाहन चालकों को इन 5 नियमों की होनी चाहिए जानकारी, वरना... देश में मोटर नियमों के मुताबिक, दोपहिया वाहन में शोर मचाने वाला एग्जॉस्ट का इस्तेमाल करने पर जुर्माना लगाया जा सकता है। कई दोपहिया वाहन चालक अपने वाहनों में मोडिफाई एग्जॉस्ट लगवाते हैं, ऐसे में यह अत्यधिक शोर मचाते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights