उत्तराखण्ड समाचार

सल्ट के अमोड़ी में हाथियों ने आम के बगीचे किए तहस-नहस

सल्ट के अमोड़ी में हाथियों ने आम के बगीचे किए तहस-नहस… पेड़ टूटने से उन्हें लाखों का नुकसान झेलना पड़ा है। एक साल पूर्व भी हाथियों के झुंड ने आसपास के गांवों में पहुंचकर जमकर उत्पात मचाया था। दिनदहाड़े पांच से अधिक हाथी गांव पहुंचे थे। इन्हें वन विभाग की टीम ने भगाया। 

मौलेखाल (अल्मोड़ा)। कार्बेट पार्क के कालागढ़ रेंज से सटे सल्ट के अमोड़ी में हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया। हाथियों के झुंड ने आम के बगीचे तहस-नहस कर दिए इससे बागवानों का खासा नुकसान पहुंचा है। वहीं, गांव में हाथियों की मौजूदगी से ग्रामीणों में दहशत है। कार्बेट पार्क से सटा सल्ट विकासखंड का अमोड़ी गांव आम उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है।

ग्रामीण खुशाल मणि, ज्ञान सिंह, पान सिंह, सुरेंद्र रावत, महेश चंद्र ने बताया कि मंगलवार रात हाथियों का झुंड बगीचों में घुस गया। उन्होंने फलों से लदे आम के सैकड़ों पेड़ों को तोड़ दिया। सुबह उन्हें घटना का पता चला। बताया कि हाथियों ने उनकी साल भर की मेहनत बेकार कर दी है।

पेड़ टूटने से उन्हें लाखों का नुकसान झेलना पड़ा है। एक साल पूर्व भी हाथियों के झुंड ने आसपास के गांवों में पहुंचकर जमकर उत्पात मचाया था। दिनदहाड़े पांच से अधिक हाथी गांव पहुंचे थे। इन्हें वन विभाग की टीम ने भगाया।

कार्बेट पार्क से सटा होने से हाथियों का झुंड अमोड़ी गांव पहुंचा है जो आम बात है। नुकसान के मुआवजे की कार्यवाही शुरू कर दी है। ग्रामीणों को बगीचों के किनारे सोलर फैंसिंग लगाने को कहा गया है।

-गंगा शरन, रेंजर, सल्ट

उत्तराखंड की बिगड़ती तस्वीर, गड़बड़ाया सामाजिक आर्थिक ताना-बाना


सल्ट के अमोड़ी में हाथियों ने आम के बगीचे किए तहस-नहस... पेड़ टूटने से उन्हें लाखों का नुकसान झेलना पड़ा है। एक साल पूर्व भी हाथियों के झुंड ने आसपास के गांवों में पहुंचकर जमकर उत्पात मचाया था। दिनदहाड़े पांच से अधिक हाथी गांव पहुंचे थे। इन्हें वन विभाग की टीम ने भगाया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights