आपके विचार

फुटपाथ पर बढ़ता अतिक्रमण जिम्मेदार कौन

फुटपाथ पर अतिक्रमण होने से लोगों को बाजार में वाहन खड़ा करने में भी दिक्कतें आती हैं। सड़क पर जाम के कारण बाजार में खरीदारी करने आए वृद्धजनों, महिलाओं और बच्चों को बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।  #सुनील कुमार, बहराइच (उत्तर प्रदेश)

छोटे शहर हों या बड़े महानगर इन दिनों फुटपाथ पर अतिक्रमण की समस्या आम हो गई है। आज हर व्यक्ति इस समस्या से जूझ रहा है। सड़क के दोनों ओर पैदल यात्रियों के लिए बनाए गए फुटपाथ पर आस-पास के दुकानदारों या अन्य छोटे दुकानदारों द्वारा किए जाने वाले अतिक्रमण से राहगीरों को आए दिन जूझना पड़ता है। फुटपाथ पर अतिक्रमण की वजह से लोग आए दिन जाम की समस्या से जूझते हैं। इसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है।

फुटपाथ पर अतिक्रमण होने से सड़क पर लगने वाला जाम यातायात व्यवस्था को भी प्रभावित करता है। सड़क पर लगे जाम के कारण बाजार में खरीदारी करने आने वाले लोगों को अनेकों परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सड़क के किनारे इन्हीं फुटपाथों पर फल, सब्जियों, जूता- चप्पल, तथा अन्य घरेलू वस्तुओं की उठाई दुकानें रोज लगाई जाती हैं। इतना ही नहीं सामानों से लदे छोटे-बड़े वाहन भी फुटपाथ पर कब्जा जमा लेते हैं‌। इससे सड़क पर जाम लग जाता है।

सड़क के दोनों ओर पटरियों पर अतिक्रमण के कारण सड़क पर वाहन पास नहीं हो पाते। इससे पूरे दिन जाम की स्थिति बनी रहती है। दोनों ओर से वाहन आने पर दिन में कई बार सड़क पर जाम लग जाता है । कभी-कभी इस जाम में स्कूल वाहन और एंबुलेंस भी फंस जाते हैं। जिससे छोटे-छोटे बच्चों और मरीजों को बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सहालग के दिनों में तो बाजार में खरीदारों की भीड़ और भी बढ़ जाती है।

फुटपाथ पर अतिक्रमण होने से लोगों को बाजार में वाहन खड़ा करने में भी दिक्कतें आती हैं। सड़क पर जाम के कारण बाजार में खरीदारी करने आए वृद्धजनों, महिलाओं और बच्चों को बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जनमानस को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए जिला प्रशासन को अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की जरूरत है।

हालांकि प्रशासन की ओर से समय-समय पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाता है, लेकिन कुछ दिनों बाद स्थिति फिर जस की तह हो जाती है। फुटपाथ अथवा सड़क पर अतिक्रमण की वजह से सड़क हादसों में निरंतर वृद्धि भी हो रही है। ऐसी स्थिति में जिला प्रशासन और सरकार को इस समस्या के स्थायी समाधान की ओर ध्यान देना चाहिए, जिससे कि सड़कों को अतिक्रमण से मुक्त कराया जा सके।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights