फीचरसाहित्य लहर

बाल कहानी : ईमानदारी

सुनील कुमार माथुर

सुनील , चेतन , चांद मोहम्मद , राजेन्द्र कुमार हमेंशा की तरह स्कूल जा रहे थे कि महामंदिर चौराहा पर उन्हें एक बैग पडा दिखाई दिया। चेतन ने बैग को उठाया और इधर – उधर चारों ओर नजर घुमाई लेकिन दूर तक कोई दिखाई नहीं दिया फिर सभी दोस्तों ने सलाह मशविरा करके बैग को खोला तो उसमें दस लाख रूपये नकद , गहने , बैंक की पासबुक , आधार कार्ड , ए टी एम व कुछ अन्य जरूरी कागजात थे ।

बैग लेकर सभी मित्र स्कूल गये और प्रधानाचार्य को सारी बात बताई । उन्होंने बैग को खोलकर देखा और बैंक की पासबुक पर लिखे मोबाइल नम्बर पर फोन करके बैग के मालिक को स्कूल बुलाया और पूछताछ करके बैग को उसके असली मालिक को लौटा दिया ।

अपना बैग और सभी चीजें सुरक्षित पाकर बैग के मालिक खी आंखों में खुशी के आंसू छलक पडें और उसने बच्चों को पुरस्कार स्वरूप कुछ नगद राशि देनी चाही लेकिन बच्चों ने राशि लेने से इंकार कर दिया और कहा कि हमने यह बैग किसी पुरस्कार या नगद राशि के लोभ – लालच में नहीं लौटाया हैं अपितु बच्चों ने कहा कि यह तो हमारा फर्ज था हमने किसी पर कोई अहसान नहीं किया हैं ।

बच्चों ने कहा कि हमारे शिक्षकों व अभिभावकों ने हमें सदैव यही शिक्षा दी हैं कि पराया धन – दौलत हमारे लिए मिट्टी के ढेले के समान हैं । यह उनकर वह सज्जन बोले , बच्चों ईमानदारी का परिचय देकर तुम लोगों ने मेरे ऊपर बहुत बडा अहसान किया हैं । अगर यह बैग नहीं मिलता तो मेरी बच्ची की परसों होने वाली शादी रूक जाती और मेरी समाज में बदनामी अलग से होती ।

मैंने यह रूपये और गहनों का इंतजाम बडी मुश्किल से किया हैं । मैं यह उधार रूपये व गहने लेकर घर जा रहा था कि न जाने कब यह बैग गिर गया और मुझे पता तक न चला उस सज्जन ने बच्चों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि शिक्षक व अभिभावकगण धन्यवाद के पात्र हैं.

जिन्होंने बच्चों को ऐसी आदर्श शिक्षा देकर उन्हें संस्कारवान बनाया जिसकी बदौलत मेरा खोया बैग और उसमें रखा सारा सामान सही सलामत और सुरक्षित रूप से मिला अन्यथा मैं और मेरा परिवार बर्बाद हो जाता । बच्चों की ईमानदारी ने यह साबित कर दिया कि इस कलयुग में आज भी ईमानदारी जीवित हैं।


¤  प्रकाशन परिचय  ¤

Devbhoomi
From »

सुनील कुमार माथुर

लेखक एवं कवि

Address »
33, वर्धमान नगर, शोभावतो की ढाणी, खेमे का कुआ, पालरोड, जोधपुर (राजस्थान)

Publisher »
देवभूमि समाचार, देहरादून (उत्तराखण्ड)

8 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights