आपके विचार

अपने निर्णय को सुरक्षित रखें

सुनील कुमार माथुर

आज की इस भागदौड की जिंदगी में इंसान बावला हो गया है । वह कम समय में अधिक से अधिक धन कमाने के चक्कर में अपनी मान – मर्यादाओं को भूलता जा रहा हैं और संस्कार विहिन होता जा रहा हैं जो कि एक चिंता की बात है ।

आज का युग प्रतिस्पर्धा का युग है इसलिए इंसान को अपने निर्णय को सुरक्षित रखना चाहिए । अतः हर किसी को अपने प्रयोजन न बताये । लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए प्रयत्न करे सफलता अवश्य ही मिलेगी ।

हमेंशा अच्छा सोचे । सब के हित का ध्यान रखें । सकारात्मक सोच के कारण जीवन में प्रगति के अनेक अवसर प्राप्त होगे । जीवन में लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जो भी करे वह सोच समझ कर ही करे । आपकी छवि लोगों के बीच में सदैव अच्छी बनी रहनी चाहिए । कभी भी अनसोचे कामों में हाथ न डाले वरना नुकसान आपका ही होगा ।

व्यर्थ के विवाद से दूर रहें एवं जो भी करे काफी सोच – समझ कर करें ताकि बाद में पश्चाताना न पडे मेहनत तभी रंग लाती है जब आप पूरी ईमानदारी और निष्ठा से काम करते हो । इसलिए कहा जाता है कि मेहनत के अनुरूप सफलता अवश्य मिलती है ।

क्रोध पर नियंत्रण रखे और आगे बढ़े सफलता अवश्य ही मिलेगी । जीवन तो परमात्मा का दिया हुआ अनोखा उपहार है । अतः इसे श्रेष्ठ कार्यो में लगाईये और जीवन का आनंद लीजिए । समय पर निर्णय लेना सीखें ।

निर्णय के लिए किसी के भरोसे न रहे अपितु खुद के कार्य खुद करना सीखे । किसी की सलाह लेना कोई बुरी बात नहीं है लेकिन हर कार्य को करने के लिए किसी दूसरों पर निर्भर रहना ठीक नही है । आप जो भी निर्णय ले उसे सुरक्षित रखें और अपने प्रयोजन हर किसी को न बताये ।

अपने व्यवहार को नम्र बनाए । दूसरों की बातों को भी सुने । जीवन में कभी भी कटु वचन न बोले । जब परमात्मा ने इतनी मीठी जुबान दी है तो फिर कटु वचन बोलकर जुबान को क्यों बिगाडे ।

जुबान हमारे जन्म के साथ ही आती है और दांत बाद में आते है लेकिन फिर भी दांत पहले टूटते हैं चूंकि वे कठोर होते है लेकिन जीभ हमारे प्राण त्याग देने के बाद भी हमारे साथ रहती है चूंकि वह नर्म होती है और नम्रता के कारण ही उसका अस्तित्व सदा बना रहता है । अतः हमें दांतों की तरह कठोर नही अपितु जीभ की तरह नम्र रहना चाहिए ।


¤  प्रकाशन परिचय  ¤

Devbhoomi
From »

सुनील कुमार माथुर

लेखक एवं कवि

Address »
33, वर्धमान नगर, शोभावतो की ढाणी, खेमे का कुआ, पालरोड, जोधपुर (राजस्थान)

Publisher »
देवभूमि समाचार, देहरादून (उत्तराखण्ड)

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights