राष्ट्रीय समाचार

गांधीजी के क्रियाकलापों के बारे में फैलाई जा रही भ्रामक और बेबुनियाद…

'महात्मा गांधी और उनके विचार' समकालीन चिंतन विषय पर युवा कार्यशाला का आयोजन

गांधीजी के क्रियाकलापों के बारे में फैलाई जा रही भ्रामक और बेबुनियाद बातें : कौशल गणेश… आज गांधी की विचारों को अमलीजामा बनाने की सख्त जरूरत हैं। हमारी कमजोरी के वजह से देश में जातिवाद और संप्रदायवाद का बढ़ावा मिल रहा हैं। गांधी का जन्म भले ही गुजरात में हुआ हो लेकिन उनका प्रेम विहार से काफी ज्यादा रहा हैं। इसी कारण बिहार में क्रांति की धारा बहीं हैं। #अशोक शर्मा

गया, बिहार। जिले के बाराचट्टी प्रखंड स्थित जीएस मैरेज हॉल शोभ में सामाजिक संगठन लोकमंच एवं लोक समिति के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्रपिता ‘महात्मा गांधी और उनके विचार: समकालीन चिंतन’विषय पर युवा कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का विधिवत उद्घाटन तिलका मांझी विश्वविद्यालय, भागलपुर के अवकाश प्राप्त प्रो. मनोज कुमार,लोक समिति के राष्ट्रीय संयोजक कौशल गणेश आजाद, एकता परिषद के जगत भूषण, पत्रकार विनोद विरोधी, लोकमंच के निदेशक फादर अंटो जोसेफ ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

इस अवसर पर अपने उद्घाटन भाषण में लोक समिति के राष्ट्रीय संयोजक कौशल गणेश आजाद ने कहा कि वर्तमान में गांधी के विचारों के बारे में अनेक भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं, खासकर भारत-पाक बंटवारे को लेकर, जोकि भ्रामक और बेबुनियाद हैं। वे हमेशा शोषण के खिलाफ संघर्षरत रहे तथा श्रम की प्रधानता के पक्षधर रहे। इसके लिए उन्होंने अनेक कदम भी उठाए। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद प्रो. मनोज कुमार ने कहा कि गांधी ने देश और समाज में व्याप्त गैर बराबरी को दूर करने का काम किया।

आज गांधी की विचारों को अमलीजामा बनाने की सख्त जरूरत हैं। हमारी कमजोरी के वजह से देश में जातिवाद और संप्रदायवाद का बढ़ावा मिल रहा हैं। गांधी का जन्म भले ही गुजरात में हुआ हो लेकिन उनका प्रेम विहार से काफी ज्यादा रहा हैं। इसी कारण बिहार में क्रांति की धारा बहीं हैं। कार्यशाला में आए युवक-युवतियों के बीच एक क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया तथा विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

इनमें मंटू कुमार को प्रथम एवं राहुल कुमार को द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया। इस अवसर पर मौजूद अन्य लोगों में एक्टिविस्ट जितेश, समाजसेवी श्याम बिहारी यादव,लालदेव राही, संगीता कुमारी,बृज रविदास, रामाशीष पासवान, खुशबू कुमारी, शंभू कुमार, हम के नेता बालेश्वर यादव, राजद के प्रखंड अध्यक्ष कृष्णदेव प्रसाद यादव उर्फ केडी यादव,रामाशीष यादव,अमृतराज, नीरज आदि शामिल थे कार्यक्रम की अध्यक्षता गांधी विचारक उपेंद्र कुमार सिंह एवं संचालन विनोद कुमार दास ने की।

भक्ति और आस्था का संगम: श्री सुरकण्डा देवी मंदिर समिति द्वारा भव्य…


गांधीजी के क्रियाकलापों के बारे में फैलाई जा रही भ्रामक और बेबुनियाद बातें : कौशल गणेश... आज गांधी की विचारों को अमलीजामा बनाने की सख्त जरूरत हैं। हमारी कमजोरी के वजह से देश में जातिवाद और संप्रदायवाद का बढ़ावा मिल रहा हैं। गांधी का जन्म भले ही गुजरात में हुआ हो लेकिन उनका प्रेम विहार से काफी ज्यादा रहा हैं। इसी कारण बिहार में क्रांति की धारा बहीं हैं। #अशोक शर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights