उत्तराखण्ड समाचार

Dehradun : पेयजल की आपूर्ति न होने से स्थानीय लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त

पानी न होने से घरों में रखे गमलों के फूल सूखने लगे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि कई बार जल संस्थान में शिकायत की, लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ। इसके अलावा सीएम हेल्पलाइन में भी शिकायत दर्ज कराई गई मगर कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

देहरादून। अनारवाला स्थित वार्ड दो के 100 से अधिक परिवार एक माह से पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं। क्षेत्र में पानी के लिए त्राहिमाम मचा है। स्थानीय लोग गुच्चूपानी नदी से अपने वाहनों में जल भर कर ला रहे हैं। क्षेत्र में पानी की बूंद-बूंद के लिए जद्दोजहद हो रही है।

पेयजल की सुचारू आपूर्ति न होने से स्थानीय लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। उत्तर जल संस्थान क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले अनारवाला वार्ड नंबर दो विजयपुर गोपीवाला के लोगों का आरोप है कि पहले पानी सुचारू रूप से आता था। लेकिन पिछले एक माह से सुचारू रूप से पेयजल की आपूर्ति नहीं हो रही है। चार-चार दिनों तक क्षेत्र में पानी नहीं आता। कभी आता भी है तो बिल्कुल लो प्रेशर रहता है, जिसका कोई समया भी निश्चित नहीं है।

अक्सर रात में 10 बजे के आसपास पानी आता है, जिससे कई लोगों को पता तक नहीं चलता और कुछ देर में बंद भी हो जाता है। हाल यह हैं कि स्थानीय लोग पानी की बोतल खरीद कर काम चला रहे हैं। वहीं, कुछ लोग रोजाना वाहनों में बाल्टी और बोतल ले कर गुच्चूपानी नदी से पानी भर कर लाते हैं।

पानी न होने से घरों में रखे गमलों के फूल सूखने लगे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि कई बार जल संस्थान में शिकायत की, लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ। इसके अलावा सीएम हेल्पलाइन में भी शिकायत दर्ज कराई गई मगर कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

पानी की आपूर्ति न होने से रोजमर्रा के काम प्रभावित हो रहे हैं। पानी आने का कोई समय निश्चित नहीं है। कई बार शिकायत करने के बाद भी कोई समाधान नहीं हो रहा।

-अर्जुन सिंह, अनारवाला, वार्ड दो



चार-चार दिनों तक पानी नहीं आता। कभी पानी आता भी है तो सिर्फ कुछ देर के लिए ही आपूर्ति मिलती है। अचानक सप्लाई बंद हो जाने से काफी परेशानी होती है।

-सरस्वती गुरुंग, अनारवाला



पिछले एक माह से पानी के कारण तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कभी भी समय से पानी नहीं आता है। घर के लोग नदी से पानी ले कर आते हैं।

-शांति शर्मा, अनारवाला



आसपास के घरों से पानी ले कर काम चला रहे हैं। जबकि गर्मी में पानी की आवश्यकता बढ़ जाती है। इसके बावजूद सुचारू रूप से पानी की आपूर्ति नहीं मिल रही।

-भागीरथी शर्मा, अनारवाला


अनारवाला क्षेत्र में पेयजल समस्या की कोई शिकायत मेरे संज्ञान में नहीं आई है। यदि कोई शिकायत आती है तो उसका समाधन किया जाएगा। सुचारू रूप से पेयजल आपूर्ति के प्रयास किए जाएंगे।

– अभय भंडारी, सहायक अभियंता, जल संस्थान, उत्तर

]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights