उत्तराखण्ड समाचारराजनीति

मेरा वोट मेरी शान, रुद्रप्रयाग करेगा शत-प्रतिशत मतदान

शहीदों की स्मृति में प्रतिवर्ष 14 अप्रैल को अग्निशमन सेवा दिवस मनाए जाने के साथ ही इसी दिन से 20 अप्रैल (एक सप्ताह) तक ’अग्निशमन सेवा दिवस’ मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि इस दौरान अग्निशमन उपायों के साथ ही आग से बचाव की आवश्यक जानकारी देने आदि गतिविधियां संचालित की जाती हैं।

रुद्रप्रयाग। अग्नि सुरक्षा सुनिश्चित करें, राष्ट्रीय निर्माण में योगदान दें,’ थीम पर पुलिस विभाग द्वारा 14 अप्रैल को ’अग्निशमन सेवा दिवस’ मनाया जा रहा है। इसके साथ ही इसी दिन से 20 अप्रैल तक अग्निशमन सेवा सप्ताह भी मनाया जाएगा।
पुलिस अधीक्षक डाॅ. विशाखा अशोक भदाणे ने जानकारी देते हुए बताया कि 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक अग्निशमन सेवा सप्ताह मनाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि 14 अप्रैल 1944 के दिन मुबंई बंदरगाह में फोर्ट स्टेफन नाम के माल वाहन पानी के जहाज में आग लगने से 231 व्यक्तियों की आग में झुलसने से मृत्यु हो गई थी। इसके साथ ही 476 व्यक्ति घायल हुए थे। उन्होंने बताया कि उक्त घटना में 66 फायर सर्विस के अधिकारी व कर्मचारियों ने अपनी जान की परवाह किए बिना अग्निशमन कार्य करते हुए शहीद हो गए।

इन्हीं शहीदों की स्मृति में प्रतिवर्ष 14 अप्रैल को अग्निशमन सेवा दिवस मनाए जाने के साथ ही इसी दिन से 20 अप्रैल (एक सप्ताह) तक ’अग्निशमन सेवा दिवस’ मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि इस दौरान अग्निशमन उपायों के साथ ही आग से बचाव की आवश्यक जानकारी देने आदि गतिविधियां संचालित की जाती हैं।

उन्होंने बताया कि अग्निशमन सेवा सप्ताह के दौरान विभिन्न स्कूल- कॉलेज एवं आबादी वाले क्षेत्रों में जाकर लोगों को अग्निशमन के दौरान अपनाए जाने वाली प्राथमिक सावधानी एवं उपायों की जानकारी दी जाएगी। साथ ही जागरूकता रैलियां एवं कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। बताया कि कहीं भी आग लगने पर आपातकालीन स्थिति होने पर 112 अथवा 9412079231 पर जानकारी देकर मदद ली जा सकती है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights