आपके विचार

अपना और देश का उज्जवल भविष्य बना सकते हैं युवा

अपना और देश का उज्जवल भविष्य बना सकते हैं युवा, उद्देश्य की यह भावना नशीली दवाओं के प्रलोभन के खिलाफ एक शक्तिशाली निवारक के रूप में कार्य करती है, क्योंकि हमारे युवा अपने स्वयं के मूल्य और क्षमता की बेहतर समझ विकसित करते हैं। #राज शेखर भट्ट

जीवन एक खूबसूरत यात्रा हो सकती है, जो वादों और संभावनाओं से भरपूर है। हालाँकि, आज कई युवाओं के लिए यह रास्ता चुनौतियों से भरा है जिससे उनके सपनों के पटरी से उतरने का खतरा है। युवाओं पर नशीली दवाओं के विनाशकारी प्रभाव और विघटित पारिवारिक स्थितियाँ जिनमें वे अक्सर खुद को पाते हैं, भारी जंजीरों की तरह महसूस हो सकती हैं।

जो उन्हें दबा रही हैं और उन्हें उनकी वास्तविक क्षमता तक पहुंचने से रोक रही हैं। लेकिन, यह इस तरह से होना जरूरी नहीं है. सही समर्थन और मार्गदर्शन से, हम इन जंजीरों को तोड़ सकते हैं और अपने युवाओं को उनकी परिस्थितियों से ऊपर उठने के लिए सशक्त बना सकते हैं।

शिक्षा वह कुंजी है जो अवसर के दरवाजे खोलती है। अपने युवाओं को नशीली दवाओं के हानिकारक प्रभावों के बारे में सटीक जानकारी प्रदान करके, हम उन्हें जानकारीपूर्ण विकल्प चुनने के लिए आवश्यक ज्ञान से लैस कर सकते हैं। हमें उन्हें खुली बातचीत में शामिल करने की ज़रूरत है, ऐसे माहौल को बढ़ावा देना चाहिए जहां वे मार्गदर्शन और समर्थन प्राप्त करने में सहज महसूस करें।

जौनसार-बावर में वर्षा से पहाड़ों पर भूस्खलन

साथ ही, परिवार के समर्थन के महत्व को पहचानना महत्वपूर्ण है। एक मजबूत, पालन-पोषण करने वाला परिवार नशीली दवाओं के आकर्षण के खिलाफ सुरक्षा कवच के रूप में काम कर सकता है। पारिवारिक संबंधों को मजबूत करके और स्वस्थ रिश्तों को बढ़ावा देकर, हम अपने युवाओं के विकास के लिए एक ठोस आधार तैयार कर सकते हैं।

लचीलापन विपरीत परिस्थितियों से उबरने की क्षमता है। हमारे युवाओं को लचीलापन विकसित करने के लिए कौशल और उपकरणों के साथ सशक्त बनाकर, हम उन्हें उन चुनौतियों से निपटने में मदद कर सकते हैं जिनका वे आत्मविश्वास से सामना करते हैं। ऐसा ही एक उपकरण है मेंटरशिप।



समान संघर्षों से उबरने वाले सकारात्मक रोल मॉडल वाले युवाओं को जोड़ना उन्हें प्रेरित कर सकता है और सफलता की दिशा में उनकी यात्रा के लिए मार्गदर्शन प्रदान कर सकता है। इसके अतिरिक्त, हमें सुरक्षित स्थान बनाना चाहिए जहां हमारे युवा खुद को स्वतंत्र रूप से व्यक्त कर सकें और अपने जुनून का पता लगा सकें।



उनकी अद्वितीय प्रतिभाओं और रुचियों को प्रोत्साहित करके, हम उनमें उद्देश्य और अपनेपन की भावना पैदा कर सकते हैं। उद्देश्य की यह भावना नशीली दवाओं के प्रलोभन के खिलाफ एक शक्तिशाली निवारक के रूप में कार्य करती है, क्योंकि हमारे युवा अपने स्वयं के मूल्य और क्षमता की बेहतर समझ विकसित करते हैं।



हालाँकि युवाओं पर नशीली दवाओं का प्रभाव और बिखरती पारिवारिक स्थितियाँ भारी लग सकती हैं, हमें याद रखना चाहिए कि आशा कभी नहीं खोती है। शिक्षा, सहायता और सशक्तिकरण में निवेश करके, हम उन जंजीरों को तोड़ सकते हैं जो हमारे युवाओं को पीछे रखती हैं।

आइए हम एक समुदाय के रूप में एक साथ आएं, अपने युवाओं को मार्गदर्शन और बिना शर्त प्यार प्रदान करें। हम सब मिलकर एक उज्जवल भविष्य बना सकते हैं,


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

अपना और देश का उज्जवल भविष्य बना सकते हैं युवा, उद्देश्य की यह भावना नशीली दवाओं के प्रलोभन के खिलाफ एक शक्तिशाली निवारक के रूप में कार्य करती है, क्योंकि हमारे युवा अपने स्वयं के मूल्य और क्षमता की बेहतर समझ विकसित करते हैं। #राज शेखर भट्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights