भारतमाला परियोजना : सड़क परिवहन सुधार में बढ़ते कदम | Devbhoomi Samachar

भारतमाला परियोजना : सड़क परिवहन सुधार में बढ़ते कदम

ओम प्रकाश उनियाल

यूं तो आज भारत के कोने-कोने तक सड़कों का जाल बिछ चुका है। शायद ही कोई क्षेत्र अछूता हो जो सड़क मार्ग से न जुड़ा हो। सड़कें दुर्गम से दुर्गम स्थान तक पहुंच चुकी हैं। पहाड़ हो या मैदान, हर तरफ सड़कें ही सड़कें नजर आती हैं। जिसके कारण शहर और गांव भी आपस में जुड़ चुके हैं। बड़े शहरों की दूरी भी कम होती जा रही है।

किसी भी क्षेत्र के विकास के लिए सबसे पहले सड़क की सुविधा जरुरी होती है। सड़क परिवहन निर्माण एवं मेंटीनेंस रेल परिवहन की तुलना में सस्ता है। सड़क निर्माण कार्य कहीं भी आसानी से किया जा सकता है। एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में आवाजाही के लिए सड़कें ही अधिक उपयोगी साबित होती हैं।

इससे व्यापरिक गतिविधियां बढ़ती हैं, बेरोजगारों को सड़कों के निर्माण के समय रोजगार मिलता है। सड़क नेटवर्क को भी विभिन्न भागों में बांटा गया है। ग्राम सड़क, राष्ट्रीय राजमार्ग व एक्सप्रेस-वे, राज्य राजमार्ग एवं जिला स्तरीय योजनाएं। गांवों में सड़कों का निर्माण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत किया जाता है।

राज्यों को जोड़ने के लिए राजमार्ग और सीमाओं को जोड़ने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग व एक्सप्रेस-वे जिसका निर्माण केंद्र द्वारा कराया जाता है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राजमार्गों के नेटवर्क विस्तारीकरण एवं विकास के लिए ‘भारतमाला परियोजना’ शुरु की थी। 2017 में शुरु की गयी।

इस महत्वकांक्षी परियोजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक कॉरीडोर, आंतरिक व अंतरराष्ट्रीय कॉरीडोर आदि का निर्माण कर सड़क यातायात और सड़क परिवहन के माध्यम से व्यापार में सुधार लाना है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मई माह में लोकसभा में सड़क परिवहन मंत्रालय की अनुदान मांगों पर हुयी चर्चा के दौरान यह दावा किया था कि देश की सड़कों का ढांचा सन् 2024 तक अमेरिका की सड़कों जैसा होगा। उनका यह दावा फलीभूत हो रहा है।

आज एक्सप्रेस-वे मार्गों के निर्माण से एक राज्य से दूसरे राज्य तक आनेजाने की दूरी कम होती जा रही है। इससे लोगों का समय बच रहा है। कहीं अभी निर्माणाधीन भी हैं। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि भारतमाला परियोजना देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण और लाभदायी परियोजना साबित हो रही है। आने वाले सालों में सड़क परिवहन का आनंद और अधिक उठाया जा सकेगा।


¤  प्रकाशन परिचय  ¤

Devbhoomi
From »

ओम प्रकाश उनियाल

लेखक एवं स्वतंत्र पत्रकार

Address »
कारगी ग्रांट, देहरादून (उत्तराखण्ड) | Mob : +91-9760204664

Publisher »
देवभूमि समाचार, देहरादून (उत्तराखण्ड)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights