आपके विचार

आलस त्यागें और कार्य करें

सुनील कुमार माथुर

समय बडा ही कीमती है । अतः हर पल का सदुपयोग करें । याद रखिए कि गया समय कभी भी वापस नही आता है । इसलिए समय का महत्व समझों और हर पल का सदुपयोग कीजिए । जिसने समय का दुरूपयोग किया वह कभी सफल नही हुआ । समय ही वह बल है जो हमें अपनी मंजिल पर पहुंचाता है । अतः आलस का त्याग करें और पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ कार्य करें ‌।

युवापीढ़ी को चाहिए कि वह समय का महत्व समझे और अधिक मेहनत और उत्साह के साथ कार्य करें । किसी भी कार्य को करने में जल्दबाजी न करें और विश्वास के साथ सोच समझ कर करें ताकि गलतियों से बचा जा सके । अगर आपको कहीं सहयोग की जरुरत पकडे तो अनुभवी लोगों से सलाह लीजिए । सलाह या मार्गदर्शन लेना कोई बुरी बात नहीं है और इसमें जो शर्म करता है वह कभी भी प्रगति नही कर सकता हैं ।

कार्य के दौरान कोई गलती हो जाये तो बिना लाज शर्म के अपनी गलती को स्वीकार कर लेना चाहिए । आलस का त्याग करेंगे तभी तो जीवन में आगे बढ पायेंगे । इतना ही नहीं जब आप अपनी जिम्मेदारियों को समझेगे तभी तो नई जिम्मेदारी मिलेंगी एवं नयी जिम्मेदारी मिलने से आपका दिल भी खुश रहेगा ।

कोई भी कार्य करें तब निर्भय होकर करें चूंकि अगर आपके मन में कार्य करते वक्त किसी प्रकार का भय रहता हैं तो फिर समझो कि आप वह कार्य सही ढंग से नहीं कर पायेगे । काम के दौरान बहुत ही जल्दी दूसरों पर विश्वास न करें । चूंकि इस कलयुग में नुकसान पहुंचाने वालों की कोई कमी नहीं है । अतः जहां तक हो सके सावधान रहें एवं सतर्क रहे ।

कामकाज के दौरान अपने स्वास्थ्य का भी पूरा ख्याल रखें । अपने स्वास्थ्य की कभी भी अनदेखी न करे । स्वास्थ्य ठीक रहेगा तभी तो नई जिम्मेदारी मिलेंगी । जीवन में जो भी होगा अच्छा ही होगा यह मानकर चलें । जब किसी की ख्याति बढती है तभी लोग येन केन प्रकारेण नुकसान पहुंचाने का प्रयास करते हैं । इसलिए किसी भी अनजान से सोच समझ कर व्यवहार करें और सावधान रहें और सतर्क रहे ।

यह समाज मतलबी लोगो की दुनिया़ हैं इसलिए जहां आवश्यकता पडे वहां सहायता व सहयोग अवश्य ले लेकिन साथ ही साथ सावधान व। सतर्क भी रहे चूंकि आज के युग में अंधभक्ति ज्यादातर हानिकारक ही साबित हुई है । अतः आलस का त्याग करें और कार्य करते हुए आगे बढ़े । यही समय की पुकार है।


¤  प्रकाशन परिचय  ¤

Devbhoomi
From »

सुनील कुमार माथुर

लेखक एवं कवि

Address »
33, वर्धमान नगर, शोभावतो की ढाणी, खेमे का कुआ, पालरोड, जोधपुर (राजस्थान)

Publisher »
देवभूमि समाचार, देहरादून (उत्तराखण्ड)

10 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights