उत्तराखण्ड समाचार

VIDEO : जल एवं वन संरक्षण के लिए पिथौरागढ़ से शुरू हुआ नया अभियान

जल एवं वन संरक्षण के लिए पिथौरागढ़ से शुरू हुआ नया अभियान… जल संरक्षण संबंधी पौधों का रोपण का कार्य कर स्वयं सहायता समूह के साथ मिलकर आजीविका संवर्धन सम्बंधित गतिविधियों को बल दिया जायेगा।

पिथौरागढ़। जंगलों की आग और लगातार बढ़ते जल संकट से निपटने के लिए कुछ स्वैच्छिक संगठन और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने एक अभियान का आगाज कर दिया है। बालाकोट गांव में पौधारोपण कार्यक्रम से इस अभियान की शुरुआत कर दी गई है। अभिलाषा समिति पिथौरागढ़ एवं न्यूज़ एन्ड पब्लिक थिंकिंग हाईटेनिंग सोसाइटी के संयुक्त तत्वाधान में विण विकासखंड के बालाकोट ग्राम पंचायत में महादेव स्वायत्त सहकारिता समिति के साथ मिलकर चारा पत्ती प्रजाति के पौंध के साथ ही जल एवं भूमि संरक्षण से सम्बंधित पौंधों का रोपण किया गया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए ‘नन्ही चौपाल’ के संरक्षक विप्लव भट्ट ने बताया कि यह अभियान पिथौरागढ जनपद के साथ ही पूरे उत्तराखंड में वृहद स्तर पर संचालित किया जाएगा। मुख्य वक्ता पर्यावरणविद शिक्षक मोहन जोशी व विशिष्ट अतिथि समाजसेवी गिरीश चंद्र जोशी ने वनाग्नि की घटनाओं को रोकने के साथ ही भूमि एवं जल संरक्षण को भी प्राथमिकता देने की आवश्यकता है।

उन्होंने महादेव स्वायत्त सहकारिता समिति की महिलाओं को उक्त रोपित पौंधों के संरक्षण हेतु 1100 व 500 रूपये की धनराशि भी प्रदान की। समूह की अध्यक्ष कलावती देवी ने कहा कि उक्त अभियान के तहत दुग्ध उत्पादन के कार्य से जुडी महिलाओं को चारा पत्तियों वाले पौंधों का वितरण कर जल एवं वन संरक्षण की दिशा में कार्य करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

जीवन का ज्ञान

अभिलाषा समिति ने निदेशक डॉ किशोर पंत ने बताया कि जल एवं वन संरक्षण पर न्यूज़ पीटीएच के साथ वर्ष भर उक्त अभियान जारी रहेगा। वृक्षारोपण के साथ साथ पौंधों की सुरक्षा हेतु विशेष अभियान चलाया जाएगा और प्रदेश भर में चारा पत्ती एवं जल संरक्षण संबंधी पौधों का रोपण का कार्य कर स्वयं सहायता समूह के साथ मिलकर आजीविका संवर्धन सम्बंधित गतिविधियों को बल दिया जायेगा।

इस अवसर न्यूज़ पीटीएच टीवी के एडिटर इन चीफ प्रदीप सेक्रियाल ने कहा कि वर्ष भर सबसे अधिक पौंधों का संरक्षण करने वालों को जल एवं वन संरक्षण अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा। प्रभागीय वनाधिकारी आशुतोष सिंह ने अभिलाषा समिति पिथौरागढ़ एवं न्यूज़ एन्ड पब्लिक थिंकिंग हाईटेनिंग सोसाइटी द्वारा चलाये जा रहे जल एवं वन संरक्षण अभियान की सराहना की गई। इस दौरान वन क्षेत्राधिकारी द्वारा ग्रामीणों को पौंधे उपलब्ध कराए गए।


जल एवं वन संरक्षण के लिए पिथौरागढ़ से शुरू हुआ नया अभियान... जल संरक्षण संबंधी पौधों का रोपण का कार्य कर स्वयं सहायता समूह के साथ मिलकर आजीविका संवर्धन सम्बंधित गतिविधियों को बल दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights