आपके विचार

प्रेम दिवस के रूप में मनाया जाता है “वेलेंटाइन डे”

कह दीजिए दिल की बात "वेलेंटाइन डे" पर

प्रेम दिवस के रूप में मनाया जाता है “वेलेंटाइन डे”… प्‍यार कभी नहीं कहता कि इन बातों को मानो तब मैं आपसे प्‍यार करूंगा। प्‍यार सांस लेने की प्रक्रिया की तरह है, जब ये होता है तो आप इसको केवल महसूस कर सकते हैं… ✍️ अनुराग पाठक, लखनऊ

वेलेंटाइन डे को दुनिया के ज्यादातर देशों में प्रेम दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसकी शुरुआत कैसे हुई, इसको लेकर एकराय तो नहीं है लेकिन कुछ संदर्भ जरूर मिलते हैं। 270 ईसवी की बात है। रोमन साम्राज्य में एक राजा हुआ। नाम था क्लाउडियस गोथिकस द्वितीय। कहा जाता है कि वो प्रेम संबंधों और शादी के सख्त खिलाफ था। उसका मानना था कि प्रेम या शादी से सैनिक लक्ष्य भूल जाते हैं। इसलिए उसने सैनिकों के विवाह करने पर रोक लगा दी। उसी राज्य में संत वेलेंटाइन भी हुए। उन्होंने इस आदेश का विरोध किया तो क्लाउडियस ने उन्हें मौत के घाट उतरवा दिया।

माना जाता है कि संत वेलेंटाइन ने जिस दिन बलिदान दिया उस दिन तारीख 14 फरवरी थी। इसके बाद से इसी दिन वेलेंटाइन डे मनाया जाने लगा। कुछ इतिहासकार मानते हैं कि वेलेंटाइन को जेल में बंद कर दिया गया था और उन्होंने वहां से जेलर की बेटी को एक खत लिखा। वो लड़की संत वेेलेंटाइन को बहुत मानती थी। इस खत के अंत में संत ने ‘फ्रॉम योर वेलेंटाइन’ लिखा था। एक ब्रिटिश वेबसाइट के मुताबिक, इस जेलर की बेटी की आंखों में रोशनी नहीं थी और संत वेलेंटाइन के चमत्कार और प्रार्थना से उसकी आंखों में रोशनी आ गई थी। बहरहाल, ऐसी कई कहानियां वेलेंटाइन से जुड़ी हैं या कहें प्रचलित हैं।

वेलेंटाइन डे 2023 पर कुछ लोगों को अपने पार्टनर को ‘आई लव यू’ कहने में मुश्किल होती है। लेकिन प्यार का इजहार करने का यही एकमात्र तरीका नहीं है। सच्चाई यह है कि आपके किसी खास के लिए छोटी चीजें करना कभी-कभी कविता और प्रेम पत्रों से भी ज्यादा रोमांटिक हो सकता है। खासकर जब आप इस रिश्ते के दीर्घकालिक या फॉरेवर होने की उम्मीद कर रहे हों। किसी से प्‍यार करना दुनिया का सबसे प्‍यारा अहसास है। वहीं दूसरी ओर प्‍यार में ब्रेक हो जाने से बुरा दुनिया में कुछ भी नहीं होता।

दरअसल प्‍यार कोई रिलेशनशिप नहीं है, बल्कि एक विशेष अवस्‍था है। कोई व्‍यक्ति जब किसी से प्‍यार करता है तो वह प्‍यार में नहीं होता, बल्कि वह स्‍वयं ही प्‍यार होता है। जब भी मैं प्‍यार के बारे में बात करता हूं, ध्‍यान रखें कि मैं प्‍यार की अवस्‍था के बारे में बात कर रहा हूं। प्‍यार में कोई भी रिलेशनशिप अच्‍छी है। प्‍यार में सब कुछ अच्‍छा है। लेकिन ऐसे रिलेशनशिप झूठे साबित होते हैं, जहां प्‍यार की अवस्‍था के बारे में नहीं सोचा जाता। ऐसा होने पर प्‍यार केवल एक दिखावा बनकर रह जाता है। सिर्फ दिखावा नहीं बल्कि खतरनाक दिखावा। ऐसे प्‍यार से आप केवल मूर्ख ही बनते हैं और दूसरे को भी मूर्ख बनाते हैं, खुशियां नहीं हासिल कर सकते।प्‍यार में कोई शर्त नहीं होती, कोई सवाल और कोई जवाब नहीं होता।

प्‍यार कभी नहीं कहता कि इन बातों को मानो तब मैं आपसे प्‍यार करूंगा। प्‍यार सांस लेने की प्रक्रिया की तरह है, जब ये होता है तो आप इसको केवल महसूस कर सकते हैं। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके नजदीक कौन है, पापी या फिर पुण्‍यात्‍मा। जब आप प्‍यार में होते हैं और कोई आपके करीब आता है तो प्‍यार की तरंगें उसका मन भी खुशियों से भर देती हैं। प्‍यार बिना किसी शर्त किसी को देने की प्रक्रिया के जैसा है।वैलेंटाइन डे वीक को खास बनाने के लिए आप किसी ट्रिप पर जा सकते हैं. ऐसी ट्रिप जहां का नजारा बहुत ही खूबसूरत हो क्योंकि यह वीक प्यार का है. तो इसलिए हम उदयपुर, शिमला, गोवा जैसी जगहों पर जा सकते हैं.

जहां पर प्रकृति का सुंदर नजारा हमें रोमांच से भर देगा. यदि आप दिल्ली के आसपास रहते हैं और ज्यादा दूर नहीं जाना चाहते हैं तो आप उदयपुर की ट्रिप कर सकते हैं. यहां पर बॉलीवुड, हॉलीवुड डेस्टिनेशन है. लेक पैलेस के पास शाम के समय डूबता हुआ सूरज आपके सुंदर पलों में और रंग भर देगा. शिमला जैसी खूबसूरत जगह पर भी आप जा सकते हैं. फरवरी महीने में यहां का नजारा बहुत सुंदर होता है और वैलेंटाइन डे वीक पर कपल्स की संख्या बहुत ज्यादा देखने को मिलती है. इसी तरह यदि समुद्र किनारे जाने का मन है तो गोवा भी जा सकते हैं. गोवा के बेहतरीन बीच पर आप अपने प्यार का इज़हार कर सकते हैं. यहां पर भी फरवरी माह में कपल्स की बड़ी संख्या देखने को मिलती है.

ट्रेनी पायलट को बचाते हुए कमांडर निशांत सिंह ने दिया था बलिदान


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

प्रेम दिवस के रूप में मनाया जाता है "वेलेंटाइन डे"... प्‍यार कभी नहीं कहता कि इन बातों को मानो तब मैं आपसे प्‍यार करूंगा। प्‍यार सांस लेने की प्रक्रिया की तरह है, जब ये होता है तो आप इसको केवल महसूस कर सकते हैं... अनुराग पाठक, लखनऊ

उत्तराखण्ड : अगल-अलग क्षेत्रों में नाम कमाया पहाड़ की बेटियाें ने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights