उत्तराखण्ड : पटवारी-लेखपाल भर्ती का विज्ञापन जारी | Devbhoomi Samachar

उत्तराखण्ड : पटवारी-लेखपाल भर्ती का विज्ञापन जारी

देहरादून। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने समूह ग की भर्तियों के तहत पटवारी-लेखपाल के 563 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है। इसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो गए हैं। जिन उम्मीदवारों ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के विज्ञापन के हिसाब से आवेदन किया था, उनके लिए आयु की कटऑफ डेट 2020 की और नए उम्मीदवारों के लिए 2022 की रखी गई है। किसी भी उम्मीदवार से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

पटवारी भर्ती :

पटवारी के 391 पदों पर भर्ती होने जा रही है। अल्मोड़ा में पटवारी के 50, बागेश्वर में 18, चमोली में 26, चंपावत में 26, देहरादून में नौ, नैनीताल में 27, पौड़ी में 79, पिथौरागढ़ में 38, रुद्रप्रयाग में 13, टिहरी में 45, उत्तरकाशी में 60 पदों के लिए यह भर्ती निकली है। पटवारी भर्ती के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विवि से ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है। आयु सीमा 21 से 28 वर्ष होगी।

लेखपाल भर्ती :

लेखपाल के कुल 172 पदों पर भर्ती निकली है। इनमें चंपावत के एक, देहरादून के 38, हरिद्वार के 51, नैनीताल के 26 और ऊधमसिंह नगर के 56 पद शामिल हैं। इन पदों के लिए उम्मीदवारों का कम से कम ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है। उम्मीदवारों की आयु 21 से 35 वर्ष होनी चाहिए।

आयु की गणना :

पुराने उम्मीदवारों के लिए एक जुलाई 2020 के हिसाब से होगी, जबकि जो नए उम्मीदवार आवेदन करेंगे, उनकी आयु की गणना एक जुलाई 2022 के हिसाब से की जाएगी।

कोई शुल्क नहीं :

राज्य लोक सेवा आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि पटवारी-लेखपाल भर्ती के लिए उम्मीदवारों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। आयोग के सचिव जीएस रावत के मुताबिक, शासन के निर्देशों के क्रम में आयोग ने यह फैसला लिया है। इसके तहत शुल्क या प्रोसेसिंग शुल्क से छूट रहेगी।

100 अंकों की होगी भर्ती परीक्षा :

पटवारी-लेखपाल भर्ती के लिए युवाओं को 100 अंकों की परीक्षा पास करनी होगी। इसमें सामान्य हिंदी के 20 अंकों के 20 सवाल, सामान्य ज्ञान एवं सामान्य अध्ययन के 40 अंकों के 40 सवाल और उत्तराखंड से संबंधित विभिन्न जानकारियों के 40 अंकों के 40 सवाल पूछे जाएंगे। पटवारी-लेखपाल के लिए पुरुष उम्मीदवारों को सात किलोमीटर, 60 मिनट में चलना होगा, जबकि महिला उम्मीदवारों को 3.5 किलोमीटर 35 मिनट में चलना होगा।

चार नवंबर तक करें आवेदन

आयोग ने भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार चार नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की भर्ती में आवेदन किया था, उनके साथ ही नए उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। भर्ती की परीक्षा अगले साल आठ जनवरी को प्रस्तावित है।

नीचे क्लिक करें और जानें भर्ती के बारे में…

https://psc.uk.gov.in/candidate-corner/recruitment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights