राजीव गांधी और देश के विकास में उनका योगदान

राजीव कुमार झा

राजीव गांधी को उनके पहले लोक सभा चुनाव के दौरान सहरसा में मैंने देखा था और इस चुनाव में दो तिहाई बहुमत हासिल करने के बाद वे देश के काफी ताकतवर प्रधानमंत्री बन गये थे ! आज उनकी पुण्यतिथि है . उन्होंने भारत के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और देश को 21वीं सदी में ले जाने का नारा दिया था.

इस नारे के साथ स्पष्टत: वे भारत को एक विकसित देश के रूप में भविष्य की ओर अग्रसर करने के बारे में हमें बता रहे थे और यह सबसे खुशी की बात है कि हम आज तेजी से चतुर्दिक विकास के लक्ष्यों को हासिल करने में जुटे हैं! उनके जीवन काल के भारत और देश के रूप में आज की इसकी परिस्थितियों में काफी अंतर है लेकिन इस बात को सबको मानना होगा कि पंजाब और मिजोरम की समस्या को सुलझाने में उन्होंने प्रमुख भूमिका निभाई !

उन्हें राष्ट्रीय एकता और अखंडता को मजबूत बनाने के लिए काम करने का मौका मिला और पंचायत राज के माध्यम से वह सारे देश में ग्राम स्वराज लाना चाहते थे ! शिक्षा और प्रोद्यौगिकी के क्षेत्र में भारत को और आगे ले जाना चाहते थे ! उन्होंने जवाहर नवोदय विद्यालय की स्थापना से समाज के कमजोर तबकों के बच्चों को भी गुणवत्तायुक्त शिक्षा को उपलब्ध कराने की दिशा में सराहनीय काम किया.

राजीव गांधी सबके लिए सदैव प्रेरक रहेंगे और उनकी गहरी अंतर्दृष्टि से सीख लेकर आज कश्मीर कु समस्या को सुलझाने की दिशा में भी हमें आगे बढ़ना होगा ! उनके प्रति यह सबकी सबसे सच्ची श्रद्धांजलि होगी ! अपने सबल नेतृत्व से उन्होंने कांग्रेस को एक काफी मजबूत पार्टी का रूप प्रदान किया था.

अयोध्या विवाद और भ्रष्टाचार से जुड़े अनेकानेक मुद्दों पर अपने ढुलमुल रवैए के कारण इस पार्टी का पतन हो गया ! देश की राजनीतिक विरासत को संभालने के लिए इस पार्टी को आज उनकी पुण्यतिथि पर फिर से नया संकल्प लेना होगा और धर्म निरपेक्ष दलों के साथ देश की राजनीति में महत्वपूर्ण दायित्व को निभाना होगा.

इसके लिए जरूरी है कि यह पार्टी अपनी कार्य संस्कृति में लोकतांत्रिक जीवन मूल्यों का सम्मान करे और सरकारी कामकाज में सामंती तौर तरीकों का परित्याग करे ! राजीव गांधी सहिष्णुता और सद्भाव की प्रतिमूर्ति थे और देश को विकसित देशों की कतार में देखना उन्हें पसंद था लेकिन काल के क्रूर हाथों ने उन्हें हमसे छीन लिया ! उन्हें सदैव याद किया जाएगा ! उन्होंने युवाओं के उत्थान के लिए अनेक कार्य किए !


¤  प्रकाशन परिचय  ¤

Devbhoomi
From »

राजीव कुमार झा

कवि एवं लेखक

Address »
इंदुपुर, पोस्ट बड़हिया, जिला लखीसराय (बिहार) | Mob : 6206756085

Publisher »
देवभूमि समाचार, देहरादून (उत्तराखण्ड)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights