दुर्गम तीर्थस्थलों पर बरतें सावधानियां

ओम प्रकाश उनियाल

आस्था और श्रद्धा जब मन में होती है तो कठिन से कठिन राह भी सुगमता से पार हो जाती है। हमारे देश में अनेकों तीर्थस्थल हैं। सभी कोई न कोई इतिहास समेटे हुए हैं। हरेक धर्मस्थल का अपना-अपना महत्व भी है। जो कि श्रद्धालुओं को अपनी ओर खींचता है और भक्तिभाव पैदा करते हैं। देश में ऐसे दुर्गम एवं कठिन तीर्थस्थल भी हैं जहां जाने से पहले सोचना पड़ता है।

फिर भी श्रद्धालुओं की अगाध श्रद्धा उन्हें उस स्थल तक खींच ही ले आती है। विषम से विषम परिस्थितियों में तीर्थों के दर्शन करके छोड़ते हैं। उत्तराखंड में इन दिनों चारधाम यात्रा सुचारु और व्यवस्थित रूप से चल रही है अब पांचवा धाम माना जाने वाले हेमकुंड साहिब की यात्रा भी शुरु होने वाली है। 22 मई से यात्रा शुरू होगी। जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।

19 मई को पहला जत्था ऋषिकेश से रवाना होगा। हेमकुंड साहिब सिखों का प्रसिद्ध तीर्थस्थल है। लगभग 15200 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस तीर्थस्थल की यात्रा भी बड़ी कठिन है। सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह ने यहां तपस्या की थी। बर्फीले पहाड़ों से घिरे इस स्थल के मध्य एक झील भी है। इसी प्रकार अमरनाथ यात्रा है। जम्मू-कश्मीर राज्य में 13600 फीट की ऊंचाई पर अमरनाथ गुफा है।

जहां पर बर्फ के शिवलिंग के दर्शनार्थ तीर्थयात्री जाते हैं। पूरी सुरक्षा के बीच इस यात्रा का संचालन होता है। 43 दिनों की यह यात्रा होती है, जो कि 30 जून से शुरु होगी और 11 अगस्त तक चलेगी। कैलाश-मानसरोवर यात्रा 28 दिन की है। 4556 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस तीर्थस्थल की यात्रा और भी कठिन है।

अन्य राज्यों में भी दुर्गम तीर्थस्थल हैं। केंद्र व राज्य सरकार दुर्गम तीर्थयात्राओं को सुचारु तरीके से संपन्न कराने के लिए हर प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाती हैं। लेकिन तीर्थयात्रियों का भी दायित्व बनता है कि यात्रा के दौरान स्वयं भी सावधानी बरतें। सरकार द्वारा जारी नियमों का पालन करें।

किसी प्रकार का नशा न करें। समूह से अलग होने का प्रयास न करें। किसी प्रकार की ऐसी हरकत न करें जिससे अन्य को परेशानी न उठानी पड़े। किसी प्रकार की आपदा में धैर्य न खोएं, संयम बनाए रखें। अफवाहों की तरफ ध्यान न दें। पारस्परिक सहयोग से तीर्थयात्रा को आनंदमय व सफल बनाएं।


¤  प्रकाशन परिचय  ¤

Devbhoomi
From »

ओम प्रकाश उनियाल

लेखक एवं स्वतंत्र पत्रकार

Address »
कारगी ग्रांट, देहरादून (उत्तराखण्ड) | Mob : +91-9760204664

Publisher »
देवभूमि समाचार, देहरादून (उत्तराखण्ड)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights