एक प्रस्ताव बनायें, जिसमें अधिक वाहन पार्किंग हो सके

इस समाचार को सुनें...

(देवभूमि समाचार)

अल्मोड़ा। नगरीय क्षेत्रों में वाहन पार्किंग की समस्याओं के मद्देनजर जिला मुख्यालय समेत जिले के सभी तहसील मुख्यालयों, नगरीय क्षेत्रों, कस्बों एवं पर्यटन स्थलों में वाहन पार्किंग का निर्माण कराये जाने हेतु जिले में विभिन्न स्थलों का चयन किया गया है।

जिला मुख्यालय में वाहन पार्किंग हेतु चयनित स्थलों का सोमवार को जिलाधिकारी वन्दना द्वारा विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं, नगरपालिका, परिवहन विभाग एवं पुलिस आदि विभागों के अधिकारियों के साथ स्थलीय निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा सर्वप्रथम सिकुड़ा बैण्ड जहा से लोक निर्माण विभाग द्वारा वर्ष 2017 में 1123 मी0 लम्बी टनल का निर्माण जो लोअर माल रोड स्थित रोडवेज बस डिपो के निकट मिलेगी का स्थलीय निरीक्षण कर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से उक्त टनल के निर्माण के सम्बन्ध में जानकारी ली।

जिलाधिकारी ने कहा कि उक्त स्थल पर वर्तमान दर के अनुसार प्रस्ताव तैयार करायें साथ ही इस स्थल पर टनल पार्किंग के निर्माण के सम्बन्ध में भी सम्भावनायें तलाशने के अतिरिक्त भू-गर्र्भीय सर्वेक्षण कराते हुए प्रस्ताव तैयार कराये जाय साथ ही राजस्व विभाग इस योजनान्तर्गत भूमि एवं प्रभावित भवनों का भी सर्वेक्षण लोक निर्माण विभाग के साथ यथा समय करा लें।

उन्होंने कहा कि प्रस्ताव राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लि0 को प्रेषित किया जाय। इसके उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा सिकुड़ा बैण्ड के निकट वाहन पार्किंग हेतु लोक निर्माण विभाग द्वारा कराये जा रहे कार्य के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि उक्त स्थल पर पहाड़ी से गिर रहे मलबे, पत्थर के सुरक्षात्मक कार्य हेतु प्रस्ताव तैयार करने के साथ ही सुरक्षित स्थल पर टैक्सी वाहनों को पार्क करने के निर्देश पुलिस विभाग को दिये।

जिलाधिकारी द्वारा भ्रमण के दौरान धारानौला स्थित लोक निर्माण विभाग डामर स्टोर स्थल का भी निरीक्षण किया गया। उन्होंने कहा कि उक्त स्थल बहुमंजिला पार्किंग हेतु उपयुक्त है स्थल पर वाहन पार्किंग हेतु लोक निर्माण विभाग प्रस्ताव तैयार करें तथा स्टोर को टाटिक में शिफ्ट करने हेतु तहसीलदार को शीघ्र ही भूमि का चयन करने के निर्देश दिये।

इसके उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा करबला तिराहा जहॉ वर्तमान में एन0एच0 द्वारा डपिंग जोन बनाया गया है का स्थलीय निरीक्षण कर उक्त भूमि को शीघ्र ही समतलीकरण कर व्यवसायिक वाहनों, ट्रकों की पार्किंग हेतु तैयार करने के निर्देश एन0एच0 के अधिकारियों को दिये। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता को बहुमंजिला पार्किंग बनाये जाने हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये।

इसके उपरान्त राजकीय इण्टर कालेज में निकट वर्तमान में नगरपालिका द्वारा बनायी गयी पार्किंग स्थल का विस्तारीकरण किए जाने हेतु नगरपालिका को निर्देश दिये। टम्टा धर्मशाला एवं के0एम0ओ0यू0 के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने के0एम0ओ0यू0 बस स्टेशन में बहुउद्देशीय पार्किंग निर्माण के सम्बन्ध में तहसीलदार, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका व प्रबन्धक के0एम0ओ0यू0 को एक सप्ताह के भीतर संयुक्त प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये।

इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा जिला राजकीय संग्रहालय स्थल पर भी वाहन पार्किंग के सम्बन्ध में भी प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। राजकीय बालिका इण्टर कालेज के निकट प्रस्तावित पार्किंग स्थल का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि यह स्थल कार एवं दुपहिया वाहन पार्किंग हेतु बहुत उपयोगी स्थल है नगरपालिका इस स्थल का एक प्रस्ताव तैयार करें जिसमें अधिक से अधिक वाहन पार्किंग किये जा सके।

जिलाधिकारी द्वारा लोक निर्माण के अधिकारियों को निर्देश दिये कि निकट भविष्य में वाहन पार्किंग की समस्या के मद्देनजर व राजस्व विभाग के साथ पाण्डेखोला निकट विकास भवन क्षेत्र में भी बहुमंजिला पार्किंग हेतु अभी से भूमि का चयन कर लंे जिसका प्रस्ताव द्वितीय चरण के अन्तर्गत प्रेषित किया जायेगा।

इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा निर्माणाधीन रोडवेज बस अड्डा का भी निरीक्षण कर धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश निर्माण निगम के अधिकारियों को जून माह तक प्रत्येक दशा में भवन निगम को हस्तान्तरित करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी सहित लोनिवि, पर्यटन, राजस्व, पेयजल निर्माण निगम, पुलिस, शिक्षा, संस्कृति, परिवहन आदि विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar