आपके विचारफीचर

धुलेटी और आनंद के साथ महिलाओं की सुरक्षा भी जरूरी

वीरेंद्र बहादुर सिंह

धुलेटी आनंद और उत्साह से छलकता त्योहार है। इस त्योहार में तमाम शरम और संकोच को त्याग कर एकदूसरे को रंग से रंगने का आनंद प्राप्त किया जाता है। जबकि महिलाओं और युवतियों को खास ध्यान रखना चाहिए कि इस आनंद के अतिरेक में संयम की लक्ष्मण रेखा का उल्लंघन न हो जाए और इसके कारण सुरक्षा के सामने खतरा न खड़ा हो जाए।

अगर थोड़ी सावधानी रख कर रंगों का यह त्योहार मनाया जाए तो सचमुच यह हमेशाहमेशा के लिए यादगार अनुभव किया जा सकता है। धुलेटी सुरक्षित रूप से मनाई जा सके, इसके लिए छोटीछोटी चीजों का ध्यान रखें और इसके अलावा सेलिब्रेशन का मूड भी बनाए रखें।

उचित कंपनी चुनें

धुलेटी दोस्तों के साथ मिल कर मनाने का त्योहार है। पर यह सेलिब्रेशन नजदीकी दोस्तों के साथ हो तभी उचित है। अगर आप धुलेटी की पार्टी में जाने का मन कर रही हैं तो अकेली जाने के बजाय विश्वासपात्र मित्रों की कंपनी में जाने का विकल्प पसंद करें। संभव है कि धुलेटी की पार्टी में ऐसे कुछ तत्व हो सकते हैं, जिनके कारण आप खुद को असुरक्षित अनुभव कर सकती हैं। अगर ऐसे संयोगों में आप के साथ उचित और विश्वसनीय कंपनी होगी तो आप को राहत और सुरक्षा का अहसास होगा। इस तरह आप त्योहार का आनंद अच्छी तरह पा सकेंगीं।

दूर और भीड़भाड़ वाले स्थान पर न जाएं

जहां तक हो सके धुलेटी के दौरान घर से ज्यादा दूर और भीड़भाड़ वाले स्थान पर न जाएं। क्योंकि ऐसी जगह पर अगर कोई समस्या खड़ी हो जाएग तो आप के घर वाले जल्दी पहुंच नहीं पाएंगें। आप दोस्तों के साथ आजादी के साथ आनंद उठाएं, पर परिवार के संपर्क में रहना न भूलें। इस तरह आप परिवार वालों की चिंता घटा सकती हैं।

स्पर्श को समझें

आप जब ग्रुप में धुलेटी मना रही हों तो त्योहार के बहाने की जाने वाली छेड़छाड़ या अनचाहे स्पर्श को समझें। त्योहार के उत्साह में कोई व्यक्ति आप का गैरलाभ लेने या आप को गलत तरह से स्पर्श करने की कोशिश करे तो तुरंत एलर्ट हो जाएं। आप को यह समझने की जरूरत है कि आप की सुरक्षा आप के अपने हाथों में है।

नशे वाली चीजों का सेवन न करें

नशीले द्रव्यों का सेवन करने से आप का खुद पर नियंत्रण नहीं रहेगा। अगर आप को सुरक्षित रूप से धुलेटी जैसे त्योहार का आनंद लेना है तो भूल से भी भांग जैसे नशीले द्रव्य का सेवन न करें, क्योंकि अगर आप पर खुद पर नियंत्रण नहीं रख सकेंगी तो ऐसे में अगर आप को कोई कड़वा अनुभव हुआ तो इसके लिए आप किसी को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकेंगीं।

खाने-पीने का ध्यान रखें

लडकों और लड़कियों के साथ मिल कर धुलेटी सेलिब्रेट करने में कोई बुराई नहीं है। पर लड़कियों को अपनी सुरक्षा के लिए सतर्क रहना जरूरी है। अगर आप अपने विश्वासपात्र ग्रुप के साथ धुलेटी सेलिब्रेट करने गई हैं तो भी किसी दूसरे के हाथ का खुला ड्रिंक या खाद्यपदार्थ खाना या पीना टालें। अगर किसी ने गलत इरादे से उसके अंदर ननीला पदार्थ मिला दिया है तो बाद में पछतावे के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं रहेगा।

‘न’ कहने से न हिचकें

अगर आप को ग्रुप में धुलेटी खेलने का शौक है तो अपनी इच्छा को स्पष्ट रूप से अभिव्यक्त करना सीखें। अगर आप को किसी की बात या व्यवहार पसंद न हो तो उसे स्पष्ट रूप से मना कर के उससे दूल ही रहें, साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें अपनी इच्छा व्यक्त करते समय किसी का अपमान न हो। आप की यह स्पष्टता आप को किसी बड़ी मुसीबत से बचा सकती है।


¤  प्रकाशन परिचय  ¤

Devbhoomi
From »

वीरेंद्र बहादुर सिंह

लेखक एवं कवि

Address »
जेड-436-ए, सेक्टर-12, नोएडा-201301 (उत्तर प्रदेश) | मो : 8368681336

Publisher »
देवभूमि समाचार, देहरादून (उत्तराखण्ड)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights