_____

Government Advertisement

_____

Government Advertisement

_____

उत्तराखण्ड समाचार

मैट्रिमोनियल वेबसाइट : भजे जा रहे हैं अश्लील वीडियो, बनायेंगे कंगाल

सीओ एसटीएफ (कुमाऊं यूनिट) सुमित पांडे ने बताया कि कई बार बात फ्यूचर प्लानिंग के झांसे से भी आगे बढ़ जाती है। झूठी प्रोफाइल में बात करने वाले साइबर ठग दूसरे साथी को ऑनलाइन अश्लील वीडियो और फोटो भी भेज देते हैं। वीडियो के साथ उनकी फोटो भी लगा दी जाती है। अब आगे मांग होती है कि वह उन्हें बदनाम कर देगा या देगी। 

देहरादून। इंटरनेट पर शादी से पहले के इन्वेस्टमेंट प्लान आपकी जेब और बैंक खाता पूरी तरह खाली कर सकते हैं। मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर साइबर ठगों का यह पुराना पैंतरा एक बार फिर चलन में है। मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर युवती की प्रोफाइल बनाकर युवकों को फंसाया जा रहा है। यही नहीं, सेक्सटॉर्शन का शिकार बनाकर ठग आपकी सामाजिक छवि को धूमिल भी कर सकते हैं। इस तरह के कई मामले बीते दिनों प्रदेश के साइबर थानों और सेल में दर्ज किए गए।

बहुत से युवा शादी के लिए मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर अपने जीवनसाथी की तलाश करते हैं। कोई रिश्ता मिला तो दोनों के बीच कुछ दिनों में बातचीत भी शुरू हो जाती है। शादी से लेकर हनीमून तक के प्लान यहीं पर बन जाते हैं। इस बीच देखने में आया है युवती या युवक की प्रोफाइल फोटो लगाकर बात करने वाले साइबर ठग अब शादी से आगे की भी बात करने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें- 19 साल में बनी प्रेमिका, 21 साल में पत्नी, 23 साल में गयी जेल

मसलन, वेबसाइट पर ही जीवनयापन के लिए आगामी निवेश की योजना भी बना ली जाती है। तमाम तरह के प्लान उदाहरण देकर बताए जाते हैं। एक बार लालच आया तो झांसे में आए युवक/युवती ठग के बताए खातों में पैसे डालना शुरू कर देते हैं। इसके बाद जब अच्छी खासी रकम खातों में पहुंची तो सामने वाला का नंबर बंद हो जाता है और प्रोफाइल भी वेबसाइट से हट जाती है। इस तरह जीवनभर की गाढ़ी कमाई जालसाजों के खाते में चली जाती है।

सीओ एसटीएफ (कुमाऊं यूनिट) सुमित पांडे ने बताया कि कई बार बात फ्यूचर प्लानिंग के झांसे से भी आगे बढ़ जाती है। झूठी प्रोफाइल में बात करने वाले साइबर ठग दूसरे साथी को ऑनलाइन अश्लील वीडियो और फोटो भी भेज देते हैं। वीडियो के साथ उनकी फोटो भी लगा दी जाती है। अब आगे मांग होती है कि वह उन्हें बदनाम कर देगा या देगी। फिर उस कार्रवाई से बचाने के नाम पर ठग अब सेक्सटॉर्शन पर उतारू हो जाते हैं। उनसे अच्छे खासे पैसे ऐंठ लिए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें- बिस्तर पर पड़ी थी पत्नी की लाश, पति बेहोश, दरवाजा तोड़ अंदर घुसी पुलिस

सावधानियां-

  • प्रोफाइल की ठीक तरह से पड़ताल कर लें।
  • कोई क्वालिफिकेशन बताई है तो इसकी तस्दीक संबंधित संस्थान से कर लें।
  • निवेश के प्लान की भी जांच करें कि क्या वास्तव में ऐसा कोई प्लान है या नहीं।

इसे भी पढ़ें- युवक को चाकू मारा और बाइक से बांधकर घसीटा, देखें वीडियो

  • यदि ठगी हो गई है तो इसकी शिकायत तत्काल साइबर वित्तीय हेल्पलाइन 1930 पर करें।
  • राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल https://cybercrime.gov.in पर भी शिकायत की जा सकती है।

9वीं क्लास की छात्रा ने बच्चे को दिया जन्म, हॉस्टल वार्डन सस्पेंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights