*****

*****

पर्यटन

वर्ष 2024 के स्वागत के लिए सजाये गये नैनीताल, औली और मसूरी के क्षेत्र

इस बार अब तक औली में बर्फ नहीं पड़ी है, लेकिन आसपास के पहाड़ बर्फ से ढक गए हैं। स्थानीय पर्यटन व्यवसायियों को उम्मीद है कि क्रिसमस से पहले औली भी बर्फ से लकदक हो जाएगी। होटल व्यवसायी ने बताया कि पर्यटक भी औली में बर्फबारी को लेकर लगातार जानकारी मांग रहे हैं। 

नए साल का वेलकम करने के लिए टूरिस्ट मसूरी नैनीताल और हिल स्टेशन पहुंचेंगे इस बीच थर्टी फर्स्ट पर होटलों ने दो से तीन रात्रि पैकेज निर्धारित किए हैं। मसूरी के होटल्स हों या नैनीताल के यहाँ एडवांस बुकिंग हो रही है, जबकि नैनी रिट्रीट में 80, स्विस होटल 40 व विक्रम विंटेज 50 प्रतिशत बुकिंग हो चुकी है। इसके अलावा अन्य होटलों में भी कमरे बुक होने लगे हैं। इधर क्रिसमस पर भी लगभग 40 प्रतिशत कमरे बुक हो चुके हैं। क्रिसमस पर प्रतिष्ठित होटल नगर ने शोभायात्रा निकालेंगे। साथ ही गीत संगीत कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

नगर के बड़े होटलों में 30 दिसंबर से कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे। थर्टी फर्स्ट के लिए अलग-अलग थीम पर होटल सज रहे हैं। दिल्ली, मुंबई समेत स्थानीय गायक कार्यक्रमों में शामिल होंगे। कपल डांस, चेयर म्यूजिक, डीजे व बोर्न फायर आयोजित किए जाएंगे। कुमाऊंनी व्यंजन के साथ गाला डिनर में स्वादिष्ट भोजन परोसे जाएंगे। कुछ होटलों में कुमाऊंनी लोकगीत व छोलिया नृत्य का आयोजन किया जाएगा।

होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन पूर्व की भांति बिजली की लड़ियों से नगर को सजाएगा। होटल एसोसिएशन ने बताया कि सैलानियों को आकर्षित करने के लिए नगर की सजावट बेहद जरूरी है। नगर के अनेक होटल अपने गेस्ट के लिए मनोरंजक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उधर नए साल के जश्न को लेकर रेस्टोरेंट में खास तैयारी की जा रही है। पर्यटकों को कुमाऊंनी व्यंजन परोसे जाएंगे।

विश्व प्रसिद्ध हिमक्रीड़ा स्थल औली के होम स्टे और होटलों में इन दिनों क्रिसमस व नववर्ष के जश्न को तेजी से बुकिंग हो रही है। अब तक 25 प्रतिशत बुकिंग हो चुकी है। इससे उत्साहित होम स्टे और होटल संचालक जोर-शोर से पर्यटकों के स्वागत की तैयारी में जुटे हैं। पर्यटकों को लुभाने के लिए किराये में छूट समेत तमाम ऑफर भी दिए जा रहे हैं। हालांकि, औली आने वाले पर्यटक इस बार रोपवे का रोमांच नहीं उठा पाएंगे, उन्हें सड़क मार्ग से ही औली पहुंचना होगा।

औली तक सड़क मार्ग सुचारू है। शीतकाल में बर्फ से सड़क बंद न हो, इसके लिए बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (बीआरओ) ने श्रमिकों के साथ मशीनें तैनात की हैं। उत्तराखंड के चमोली जिले में समुद्रतल से 9,500 फीट से लेकर 10,500 फीट तक की ऊंचाई पर स्थित औली में वैसे तो वर्षभर पर्यटकों का जमघट रहता है। लेकिन, बर्फबारी के बीच औली की वादियों में क्रिसमस और नववर्ष का जश्न मनाने का आनंद ही कुछ और है। दोनों ही अवसरों पर यहां पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ती है।

इस बार अब तक औली में बर्फ नहीं पड़ी है, लेकिन आसपास के पहाड़ बर्फ से ढक गए हैं। स्थानीय पर्यटन व्यवसायियों को उम्मीद है कि क्रिसमस से पहले औली भी बर्फ से लकदक हो जाएगी। होटल व्यवसायी ने बताया कि पर्यटक भी औली में बर्फबारी को लेकर लगातार जानकारी मांग रहे हैं। क्रिसमस और नववर्ष के लिए 25 प्रतिशत के करीब बुकिंग हो चुकी है।


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights