*****

*****

उत्तराखण्ड समाचार

कर्णप्रयाग कालेज में अंग्रेजी विभाग द्वारा एक्सटेंशन लेक्चर कार्यक्रम आयोजित

कर्णप्रयाग कालेज में अंग्रेजी विभाग द्वारा एक्सटेंशन लेक्चर कार्यक्रम आयोजित… इस आयोजन का उद्देश्य विद्यार्थियों को साहित्य के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराना था। प्राचार्य प्रोफेसर (डा.) वी. एन. खाली ने अपने व्याख्यान में साहित्य को समाज का आईना बताते हुए कहा कि यह हमें मानवीय संवेदनाओं और सामाजिक मुद्दों की गहन समझ प्रदान करता है। #अंकित तिवारी

कर्णप्रयाग/चमोली। डॉ. शिवानंद नौटियाल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के अंग्रेजी विभाग द्वारा आयोजित एक्सटेंशन लेक्चर ने साहित्य के महत्व और उसकी व्यापकता पर नए दृष्टिकोण प्रस्तुत किए। कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर (डा.) वी. एन. खाली ने इस अवसर पर ‘फंक्शन ऑफ़ लिटरेचर’ पर अपने विचार साझा किए, जिसमें उन्होंने जॉन मिल्टन की प्रसिद्ध रचना “पैराडाइज लॉस्ट” और मुल्क राज आनंद की “अनटचेबल” का विश्लेषण प्रस्तुत किया।

इस आयोजन का उद्देश्य विद्यार्थियों को साहित्य के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराना था। प्राचार्य प्रोफेसर (डा.) वी. एन. खाली ने अपने व्याख्यान में साहित्य को समाज का आईना बताते हुए कहा कि यह हमें मानवीय संवेदनाओं और सामाजिक मुद्दों की गहन समझ प्रदान करता है। कार्यक्रम का मंच संचालन डॉ. दिशा शर्मा और डॉ. सीमा पोखरियाल ने कुशलता से किया। अंत में, अंग्रेजी विभाग ने सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद करते हुए इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन की आवश्यकता पर बल दिया।

इस प्रकार के लेक्चर न केवल विद्यार्थियों के शैक्षणिक ज्ञान को बढ़ाते हैं बल्कि उन्हें साहित्य के व्यापक और गहन विश्लेषण की दिशा में प्रेरित भी करते हैं। ऐसे आयोजनों से साहित्यिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलता है और विद्यार्थी साहित्य के माध्यम से समाज की विभिन्न जटिलताओं को समझने में सक्षम होते हैं। कर्णप्रयाग कालेज का यह प्रयास निश्चित रूप से सराहनीय है और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के लिए प्रेरणादायक है।

इस मौके पर डॉ. एम. एस. कंडारी, डॉ. आर. सी. भट्ट, डॉ. राधा रावत, डॉ. नेतराम, डॉ. कविता पाठक, डॉ. चंद्रावती टम्टा, डॉ. हरीश बहुगुणा, डॉ. कमल किशोर द्विवेदी, डॉ. कीर्ति राम डंगवाल, डॉ. स्वाति सुंदरियाल, डॉ. पूनम, डॉ. शालिनी, डॉ. रविंद्र, डॉ. हिना नौटियाल सहित कई विद्यार्थी उपस्थित रहे।

अणुविभा आदर्श संस्कारों की अनूठी पाठशाला


कर्णप्रयाग कालेज में अंग्रेजी विभाग द्वारा एक्सटेंशन लेक्चर कार्यक्रम आयोजित... इस आयोजन का उद्देश्य विद्यार्थियों को साहित्य के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराना था। प्राचार्य प्रोफेसर (डा.) वी. एन. खाली ने अपने व्याख्यान में साहित्य को समाज का आईना बताते हुए कहा कि यह हमें मानवीय संवेदनाओं और सामाजिक मुद्दों की गहन समझ प्रदान करता है। #अंकित तिवारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights