उत्तराखण्ड समाचार

Mussoorie : पर्यटकों से पैक, ड्रोन से करनी पड़ रही निगरानी

पुलिस महानिदेशक ने क्षेत्राधिकारी मसूरी को आगामी 31 मई तक मसूरी में ही कैंप करते हुए यातायात व्यवस्था का जायजा लेने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान क्षेत्राधिकारी मसूरी द्वारा मसूरी में कैंप करते हुए अन्य संबंधित विभागों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए यातायात जाम के कारणों की समीक्षा करते हुए कमियां भी दूर करेंगे। 

देहरादून। मसूरी व आसपास क्षेत्र में पर्यटकों व तीर्थयात्रियों की बढ़ती भीड़ ने पुलिस की चिंता बढ़ा दी है। सप्ताहांत में देहरादून-मसूरी हाईवे पर वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। इस चुनौती से निपटने के लिए पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने सीओ (क्षेत्राधिकारी) को मसूरी में 31 मई तक कैंप करने के निर्देश दिए हैं। सीओ संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ समन्वय बनाते हुए यातायात व अन्य व्यवस्था में सुधार करेंगे।

पर्यटकों की सुरक्षा व सुविधा के लिए मसूरी व आसपास क्षेत्र में ड्रोन से निगरानी की जाएगी। इन दिनों गर्मी से राहत पाने के लिए विभिन्न राज्यों से भारी संख्या में पर्यटक मसूरी और उसके आसपास के पर्यटक स्थलों में पहुंच रहे हैं। होटल मालिकों ने भी कमरों का किराया बढ़ा दिया है। सप्ताहांत पर मसूरी पूरी तरह से पैक हो रही है। जिसके कारण शहर से लेकर हाईवे पर लंबा जाम लग रहा है। यातायात के बढ़ रहे दबाव को देखते पुलिस विभाग भी हरकत में आ गया है।

पुलिस महानिदेशक ने क्षेत्राधिकारी मसूरी को आगामी 31 मई तक मसूरी में ही कैंप करते हुए यातायात व्यवस्था का जायजा लेने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान क्षेत्राधिकारी मसूरी द्वारा मसूरी में कैंप करते हुए अन्य संबंधित विभागों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए यातायात जाम के कारणों की समीक्षा करते हुए कमियां भी दूर करेंगे। पुलिस के अनुसार, मसूरी में 25 सौ से 28 सौ वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था है। वहीं आठ हजार कमरे उपलब्ध हैं।

जो रविवार को 90 प्रतिशत तक फुल रहे। लगातार पर्यटकों के आगमन के कारण यहां व्यवस्थाएं जुटाने में चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि पुलिस की ओर से लगातार यातायात को व्यवस्थित रूप से चलाए जाने के दावे किए जा रहे हैं। डीजीपी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून को पर्यटकों की सुरक्षा व सुविधा के लिए मसूरी व आसपास के क्षेत्र में ड्रोन के माध्यम से यातायात व्यवस्था की नियमित निगरानी के निर्देश दिए हैं।



इसके अलावा कंट्रोल रूम के माध्यम से लगातार भीड़ वाले स्थानों पर यातायात व्यवस्था का फीड बैक लेते हुए यातायात का दबाव बढ़ने की दशा में यातायात को रोकने और डायवर्ट करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि डीजीपी के निर्देश पर रविवार से ही मसूरी के लाइब्रेरी चौक समेत अन्य जगहों पर ड्रोन से निगरानी शुरू कर दी गई है। हालांकि, पर्यटक सीजन में पूर्व में भी मसूरी में लगातार ड्रोन के माध्यम से निगरानी की जा रही थी। जाम की समस्या होने पर तत्काल पुलिस टीम को मौके पर भेजा जा रहा है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights