जानकारीफीचर

ठंड में लड्डू बनाते समय ना करें ये गलतियां

चाशनी एक तार की होनी चाहिए। यही लड्डू के लिए एकदम सही मानी जाती है। लड्डू बनाते समय एक आम गलती यह है कि रेसिपी में या तो बहुत कम या बिल्कुल भी दूध नहीं डाला जाता है। कुछ लोग इसमें घी भी नहीं मिलाते हैं, जिससे आटा बाद में जम जाता है और फिर लड्डू बहुत सख्त बनते हैं।

जब ठंड का मौसम आता है तो हम सभी की शुगर क्रेविंग्स बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं। इस मौसम में हम सभी तिल से लेकर नारियल आदि के लड्डू अपने घर पर बनाते ही हैं। वहीं कुछ लोग बाजार से लड्डू लाकर खाते हैं। दरअसल, जब वे घर पर लड्डू बनाते हैं तो वे उतनी अच्छे नहीं बनते हैं या फिर सही तरह से बन ही नहीं पाते हैं। उन्हें समझ में नहीं आता है कि आखिरकार गड़बड़ कहां हो रही है।

इसे भी पढ़ें – भगवान राम और सीता का मजाक उड़ाने वाले Munawar Faruqui जीतेंगे Bigg Boss 17

दरअसल, लड्डू बनाते समय हम अक्सर कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं- कुछ लोग सूखे मेवे और मसाले को भूनते नहीं हैं और उसे ऐसे ही रेसिपी में इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे वे सॉगी हो जाते हैं और स्वाद कम हो जाता है।

इसे भी पढ़ें – बाथरूम में नहाने के लिए घुसी विवाहिता नहीं निकली बाहर, गेट तोड़ा तो…

वहीं, अगर आप इंग्रीडिएंट्स को भूनते हैं तो इससे लड्डू का टेस्ट कई गुना बढ़ जाता है। यह तो हम जानते हैं कि लड्डू बनाने के लिए इंग्रीडिएंट्स को भूनना बहुत जरूरी है, लेकिन इस स्टेप को सही तरह से करना जरूरी है। कभी भी तेज आंच पर इंग्रीडिएंट्स को ना भूनें। कई बार हम जल्दी के चक्कर में ऐसा करते हैं, लेकिन इससे इंग्रीडिएंट जल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें – राम पर अभद्र टिप्पणी करने वाले युवक के खिलाफ मुकदमा

उदाहरण के लिए, बेसन या बूंदी को तेज आंच पर तलने से वे सूखे, बेस्वाद और सख्त हो सकते हैं। अगर आप घर पर ही एकदम परफेक्ट तरीके से लड्डू बनाना चाहते हैं तो आपको अपने शुगर सिरप की कंसिस्टेंसी पर खास ध्यान देना हो। यदि चाशनी बहुत अधिक गाढ़ी या पतली होती है, तो इससे लड्डू की शेप पर असर पड़ता है। ऐसे में वह या तो बहुत अधिक नरम या फिर एकदम सख्त हो जाता है।



इसे भी पढ़ें – भगवान श्रीराम की पूजा कर रहे लोगों पर पथराव, हमलावर बोले- सबको निपटा देंगे



चाशनी एक तार की होनी चाहिए। यही लड्डू के लिए एकदम सही मानी जाती है। लड्डू बनाते समय एक आम गलती यह है कि रेसिपी में या तो बहुत कम या बिल्कुल भी दूध नहीं डाला जाता है। कुछ लोग इसमें घी भी नहीं मिलाते हैं, जिससे आटा बाद में जम जाता है और फिर लड्डू बहुत सख्त बनते हैं। यहां तक कि वे खाने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं।

सीएम फ्लांइग ने पकड़ा नकली पतंजलि देसी घी व अन्य सामान


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights