उत्तराखण्ड समाचारराष्ट्रीय समाचार

बारिश से मची तबाही, अब तक 23 की मौत

उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट, सरकार ने खास सतर्कता के दिए निर्देश



उत्तराखंड में अगले दो से तीन दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसे देखते हुए पर्यटकों और श्रद्धालुओं को चारधाम समेत सभी तरह की यात्राएं टालने का सुझाव दिया गया है. यही नहीं एहतियात के तौर पर सोमवार के दिन शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का फैसला किया गया है.

मौसम विभाग के अलर्ट के बाद उत्‍तराखंड सरकार ने सूबे के सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को पूरी सतर्कता बरतने और एसडीआरएफ समेत अन्य विभागों के कर्मचारियों को संवेदनशील स्थानों पर हाई अलर्ट मोड पर रखने के निर्देश दिए हैं. सरकार ने खासकर, चमोली, उत्तरकाशी और रूद्रप्रयाग जिलों में खास सतर्कता बरतने को कहा है.



केरल में भारी वर्षा से बनी बाढ़ की स्थिति और भूस्खलन में मृतकों की संख्या अबतक 23 हो चुकी है. सेना और एनडीआरएफ ने राहत और बचाव कार्य संभाल रखा है. केरल के कोट्टिकल इलाके में सबसे ज्यादा लोग मारे गए हैं. मृतकों में महिलाएं और बच्चों की संख्या ज्यादा है. इस प्राकृतिक आपदा में अबतक कई लोग घायल हैं और करीब एक दर्जन से ज्यादा लोग लापता बताए जा रहे हैं. बाढ़ प्रभावित इलाकों में अबतक सैकड़ों लोग फंसे हुए हैं. केरल के साथ ही पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और उत्तराखंड में बारिश से हालात बिगड़ सरते हैं. इन राज्यों सहित कई राज्यों में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

केरल के राजस्व मंत्री के राजन ने बताया है कि कोट्टयम जिले में अबतक 12 लोगों के शव बरामद किए गए हैं जबकि इडुक्की जिले में तीन लोगों के शव मिले हैं. उन्होंने बताया कि अबतक इन जिलों में पांच लोग लापता भी बताए जा रहे हैं. भूस्खलन की घटनाओं से हालात नाजुक बने हुए हैं. इन जिलों में लगातार हो रही भारी बारिश से नदियां उफान पर हैं और कई घर धराशायी हो गए हैं.



दिल्‍ली-हरियाणा में भी बारिश का अलर्ट

दिल्ली में भी रविवार से बारिश जारी है. मौसम विभाग ने इस असमय बारिश की वजह पश्चिमी विक्षोभ को बताया है. हिसार स्थित चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्र्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बने एक कम दबाव के चलते हरियाणा में भी 18 और 19 अक्टूबर को बारिश के आसार हैं.

बारिश और हिमपात से हिमाचल में गिरा तापमान

हिमाचल में हिमपात और बारिश के कारण अधिकतम तापमान तीन से 10 डिग्री नीचे चला गया है. हिमाचल के रोहतांग, बारालाचा, शिंकुला सहित अन्य चोटियों पर हिमपात होने से ठंड बढ़ गई है. मनाली-लेह, मनाली-काजा मार्ग और दारचा-शिंकुला-पदुम सड़क यातायात के लिए बंद कर दी गई हैं. सोमवार को प्रदेश के 10 जिलों में आंधी चलने के साथ भारी बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights