पर्यटन

सैर सपाटे के लिए की बेहतरीन जगह हैं पुष्कर, ऊटी और शिलॉन्ग

सैर सपाटे के लिए की बेहतरीन जगह हैं पुष्कर, ऊटी और शिलॉन्ग, नवंबर के महीने में आप शिलॉन्ग ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं। शिलॉन्ग में भी नवंबर के महीने में एक फेस्टिवल होता है। इस फेस्टिवल में आप डांस, म्यूजिक और तायक्वांडो जैसे अलग-अलग कार्यक्रमों को देख सकते हैं। इस दौरान अगर आप आसपास की जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

सर्दियों के मौसम में घूमने के लिए नवंबर का महीना बेस्ट होता है। इस महीने में आप धार्मिक जगहों से लेकर एतिहासिक, एडवेंचरस और ट्रेकिंग वाली जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। इसके अलावा नेशनल पार्क से लेकर बीचेज़ घूमने के भी नवंबर का सुहाना मौसम अनुकूल होता है। ऐसे में अगर आप भी नवंबर में महीने में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको नवंबर में महीने में घूमने के लिए कुछ खास जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। ऐसे में आप इन जगहों को अपने लिस्ट में शामिल कर एक्सप्लोर कर सकते हैं।

पुष्कर, राजस्थान – नवंबर महीने में राजस्थान का पुष्कर घूमने के लिए काफी अच्छा है। क्योंकि नवंबर महीने में दुनियाभर में फेमस पुष्कर मेला लगता है। दुनिया में पुष्कर मेला ऊंटों का सबसे बड़ा मेला है। इस दौरान आप पुष्कर के मेले में शामिल होकर अपनी छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं। इस मेले में आप ऊंटों की रेस को भी देखने का लुत्फ उठा सकते हैं और उनकी सवारी का मजा भी ले सकते हैं। इसके अलावा डेजर्ट सफारी का आनंद लेना ना भूलें।

रन ऑफ कच्छ, गुजरात – अगर आप भी नवंबर के महीने में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो अपनी लिस्ट में गुजरात भी शामिल करें। गुजरात के रन ऑफ कच्छ में नवंबर महीने से कच्छ फेस्टिवल की शुरूआत होती है। ऐसे में आप भी इस फेस्टिवल में शामिल हो सकते हैं। नवंबर के महीने में आप गुजरात के रन ऑफ कच्छ में शामिल हो, तरह-तरह की एक्टिविटीज में हिस्सा ले सकते हैं।

कलिपोंग, पश्चिम बंगाल – कलिपोंग पश्चिम बंगाल का बेहद आकर्षक और खूबसूरत हिल स्टेशन है। यहां पर पर्यटकों की काफी कम भीड़ देखने को मिलती है। इस जगह पर आप अपने दोस्तों, परिवार या फिर पार्टनर के साथ जा सकते हैं। आपको बता दें कि कलिपोंग के आसपास एक्सप्लोर करने के लिए कई जगहें हैं।

ऊटी, तमिलनाडु – ऊटी दक्षिण भारत के तमिलनाडु में नीलगिरी की पहाड़ियों में बसा बहुत खूबसूरत हिल स्टेशन है। नवंबर में घूमने के लिए यह डेस्टिनेशन एकदम परफेक्ट है। ऊटी को पर्वतों की रानी भी कहा जाता है। अगर आप भी ट्रैकिंग के शौकीन हैं, तो आपको ऊटी जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। ऊटी में दूर तक फैले हरे मैदान और ऊंचे-ऊंचे, हरे-भरे पहाड़ आपको अपनी तरफ आकर्षित करेंगे।

शिलॉन्ग – नवंबर के महीने में आप शिलॉन्ग ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं। शिलॉन्ग में भी नवंबर के महीने में एक फेस्टिवल होता है। इस फेस्टिवल में आप डांस, म्यूजिक और तायक्वांडो जैसे अलग-अलग कार्यक्रमों को देख सकते हैं। इस दौरान अगर आप आसपास की जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

सैर सपाटे के लिए की बेहतरीन जगह हैं पुष्कर, ऊटी और शिलॉन्ग, नवंबर के महीने में आप शिलॉन्ग ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं। शिलॉन्ग में भी नवंबर के महीने में एक फेस्टिवल होता है। इस फेस्टिवल में आप डांस, म्यूजिक और तायक्वांडो जैसे अलग-अलग कार्यक्रमों को देख सकते हैं। इस दौरान अगर आप आसपास की जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights