उत्तराखण्ड समाचार

जाखन गांव : कहीं धंस रही जमीन तो कहीं मकानों में आ रही दरारें

जाखन गांव : कहीं धंस रही जमीन तो कहीं मकानों में आ रही दरारें, प्रभावित परिवारों की महिलाओं ने गांव में एक घर में शरण ले रखी है। डीएम की बिगड़ी तबीयत निरीक्षण के बाद जब जिलाधिकारी सोनिका जाखन गांव से लौट रही थीं तो अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई। 

विकासनगर। जिलाधिकारी सोनिका ने गुरुवार को विकासनगर तहसील के जाखन गांव के भूस्खलन व भूधंसाव प्रभावित क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को प्रभावित परिवारों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को क्षति का आकलन करने, भूविज्ञानियों को क्षेत्र का सर्वे करने और प्रभावित परिवारों को विस्थापित करने का प्रस्ताव बनाने के भी निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने प्रभावित परिवारों से वार्ता कर उनका हालचाल जाना। इस दौरान उन्होंने प्रभावितों को सुरक्षित स्थान पष्टा में बने रहने को कहा। साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रभावितों को किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। भूधंसाव से 10 मकान धराशायी हो गए थे।

जिला प्रशासन की ओर से फौरी तौर पर प्रभावितों को मुआवजे के रूप अहेतुक धनराशि के चेक भी वितरित किए गए। इस दौरान एसडीएम विनोद कुमार, सीओ बीएल शाह, कोतवाल संजय कुमार, चौकी इंचार्ज अर्जुन गुसाईं आदि मौजूद रहे। और चौड़ी हो गईं दरार मदरसू ग्राम पंचायत के जाखन गांव में बुधवार को भूस्खलन व भूधंसाव से 10 मकान धराशायी हो गए थे।

जिन मकानों में हल्की दरारें थी, वह गुरुवार को और चौड़ी हो गईं। ग्रामीण खतरा उठाकर पूरे दिन घरों से सामान निकालने में लगे रहे। प्रभावित 28 परिवारों के लगभग 150 लोगों को नजदीकी गांव पष्टा के जूनियर हाईस्कूल में बनाए राहत कैंप में ठहराया गया है। खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से खाने-पीने की व्यवस्था कराई है। कुछ प्रभावित परिवार पष्टा में अपने रिश्तेदारों के यहां ठहरे हैं।

प्रभावित परिवारों की महिलाओं ने गांव में एक घर में शरण ले रखी है। डीएम की बिगड़ी तबीयत निरीक्षण के बाद जब जिलाधिकारी सोनिका जाखन गांव से लौट रही थीं तो अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई। दरअसल, जाखन गांव तक जाने के लिए लांघा-मटोगी मार्ग से रास्ता कटकर सीधे नीचे उतरता है।

वापसी में मुख्य मार्ग तक आने के लिए खड़ी चढ़ाई है। ऐसे में पहाड़ चढ़ते समय डीएम की तबीयत खराब हो गई और फिर वह दून लौट गईं।

देहरादून : आशियाने बदल गए मलबे के ढेर में


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

जाखन गांव : कहीं धंस रही जमीन तो कहीं मकानों में आ रही दरारें, प्रभावित परिवारों की महिलाओं ने गांव में एक घर में शरण ले रखी है। डीएम की बिगड़ी तबीयत निरीक्षण के बाद जब जिलाधिकारी सोनिका जाखन गांव से लौट रही थीं तो अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights