फीचर

सहनशीलता का भाव हो

सहनशीलता का भाव हो, वही दूसरी और परिवार के बडे बुजुर्ग लोग बात बात पर बच्चों के साथ डांट फटकार न करें, अपितु संयम, धैर्य, सहनशीलता, त्याग की भावना को बनाये रखें। # सुनील कुमार माथुर, जोधपुर (राजस्थान)

आज की भागदौड की दुनियां में इंसान मशीनरी बनकर रह गया हैं। यही वजह हैं कि वह हम दो व हमारे दो का जीवन व्यतीत करते हुए भी दिन-रात धन के पीछे भाग रहा हैं।

जबकि पहले परिवार में एक कमाने वाला होता था और दस खाने वाले होते थे फिर भी धन के पीछे नहीं भागते थे। चूंकि सभी एक दूसरे का साथ निभाते थे। उनमें प्रेम, स्नेह व भाईचारे की भावना थी। एक व्यक्ति की पीडा पूरे परिवार की पीडा होती थी। मगर आज ऐसा नहीं हैं

आज हर कोई अपनी ढपली और अपना राग अलाप रहा हैं। नतीजन संयुक्त परिवार खण्डित हो रहे हैं। जो एक चिंता की बात हैं आज के समय में संयुक्त परिवार के लिए यह नितांत आवश्यक है कि परिवार के छोटे सदस्य बडों की बातों की पालना करें। उनका मान सम्मान करे।

वही दूसरी और परिवार के बडे बुजुर्ग लोग बात बात पर बच्चों के साथ डांट फटकार न करें, अपितु संयम, धैर्य, सहनशीलता, त्याग की भावना को बनाये रखें। तभी संयुक्त परिवार की नींव मजबूत बनी रहेगी और संयुक्त परिवार युवापीढी के लिए एक आदर्श संस्कारों की पाठशाला व आदर्श मन मंदिर साबित होगा।

जातीय संघर्ष कब तक…?


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

सहनशीलता का भाव हो, वही दूसरी और परिवार के बडे बुजुर्ग लोग बात बात पर बच्चों के साथ डांट फटकार न करें, अपितु संयम, धैर्य, सहनशीलता, त्याग की भावना को बनाये रखें।

महंगी बिजली खरीद पर उपभोक्ताओं से नहीं होगी वसूली

देवभूमि समाचार की टीम के द्वारा देश-प्रदेश की सूचना और जानकारियों का भी प्रसारण किया जाता है, जिससे कि नई-नई जानकारियां और सूचनाओं से पाठकों को लाभ मिले। देवभूमि समाचार समाचार पोर्टल में हर प्रकार के फीचरों का प्रकाशन किया जाता है। जिसमें महिला, पुरूष, टैक्नोलॉजी, व्यवसाय, जॉब अलर्ट और धर्म-कर्म और त्यौहारों से संबंधित आलेख भी प्रकाशित किये जाते हैं।

चारधाम यात्रा : पंजीकरण का आंकड़ा 27 लाख पार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights