फीचर

काम की बात : विंटर में छुटकारा पाएं डैंड्रफ की समस्या से

काम की बात : विंटर में छुटकारा पाएं डैंड्रफ की समस्या से, रूसी से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं। इनकी मदद से आसानी से रूसी यानी कि डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है। नोएडा (उ.प्र.) से स्नेहा सिंह की कलम से…

ठंड में ठंडी और ड्राई हवा के कारण स्केल्प में रहने वाली प्राकृतिक नमी गायब हो जाती है। इससे बालों में डैंड्रफ हो जाना एक सामान्य समस्या है। जब ठंडी और ड्राई हवा बालों तक पहुंचती है, तो स्केल्प में जहां बालों की जड़ होती है, वह ड्राई और पपड़ी वाली हो जाती है। इसमें खुजली होने लगती है। इसी पपड़ी को रूसी यानी डैंड्रफ कहते हैं। इसके अलावा हार्ड शैम्पू के उपयोग से भी रूसी हो सकती है। रूसी से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं। इनकी मदद से आसानी से रूसी यानी कि डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है।

टी ट्री ऑयल : टी ट्री ऑयल डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत उपयोगी है। इसके लिए अपने शैम्पू में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिला कर हेयर वाश करें। चार से पांच बार हेयर वाश करने के बाद असर दिखाई देगा। पहली बार में असर नहीं दिखाई देगा।

एप्पल विनेगर : डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाने में एप्पल विनेगर असरदार है। इसके लिए एक स्प्रे की बोतल में एक कप पानी और आधा कप एप्पल विनेगर डालें। इस मिक्सर को बालों के मूल में यानी स्केल्प में रात को स्प्रे कर के सो जाएं। सुबह उठ कर बालों को धो लें।

नींबू का रस और संतरे का छिलका : नीबू का रस और सूख संतरे की छिलके से इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। संतरे के छिलके को सुखा कर उसे मिक्सर में पीस कर इस बारीक पाउडर को कांच की बोतल में संभाल कर रख लें। पांच से छह चम्मच नींबू का रस लें और उसमें दो चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर को मिलाकर बालों के मूल में लगाएं।

नींबू का रस और शहद : डैंड्रफ यानी रूसी से छुटकारा पाने के लिए नींबू का रस अकसीर है। नींबू के रस में शहद मिलाकर बालों के मूल में लगाएं। नींबू में कुदरती आंवला होता है, जो डैंड्रफ को निकालता है। शहद ड्राईनेस को दूर करने में मदद करती है। इस पेस्ट से धीरे-धीरे रूसी खत्म हो जाती है।

नारियल का तेल और कपूर : नारियल के तेल में कपूर मिलाकर स्केल्प में लगाएं। इस तेल को कम से कम एक घंटे बालों में लगा रहने दें। इसके बाद शैम्पू से धो डालें। इस तेल को एक घंटे से अधिक बालों में न लगा रहने दें।



नीम : डैंड्रफ खत्म करने के लिए नीम के पत्ते को उबाल लें। पानी ठंडा हो जाए तो स्प्रे की बोतल में भर लें। इस पानी को रात में बालों में स्प्रे कर के सुबह धो लें। ऐसा नियमित करने से कुछ दिनों में डैंड्रफ खत्म हो जाएगा।

ATM से 11 लाख की लूट CCTV वीडियो वायरल


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

काम की बात : विंटर में छुटकारा पाएं डैंड्रफ की समस्या से, रूसी से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं। इनकी मदद से आसानी से रूसी यानी कि डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है। नोएडा (उ.प्र.) से स्नेहा सिंह की कलम से...

पति की डंडे से धुनाई की, सास और ननद का मिला साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights