उत्तराखण्ड समाचार

नेतृत्व क्षमता का विकास करेगी दीवार पत्रिका : नौगाईं

अंकगणित पर आधारित पत्रिका का विमोचन समारोह

नेतृत्व क्षमता का विकास करेगी दीवार पत्रिका : नौगाईं, उन्होंने अगले सत्र में दीवार पत्रिका और पुस्तकालय अभियान को कनालीछीना और डीडीहाट विकास खंड के हर स्कूल तक पहुंचाने की बात कही।

पिथौरागढ। राजकीय इंटर कालेज देवलथल की मासिक दीवार पत्रिका “प्रेरणा” का विमोचन खंड शिक्षा अधिकारी हिमांशु नौंगाई द्वारा किया गया। यह अंक गणित विशेषांक है । इस अंक में बच्चों द्वारा गणित से संबंधित कहानी,कविता,यात्रा वृतांत,साक्षात्कार,आलेख ,पहेली आदि रचनाएं प्रकाशित की गई हैं। यह गणित को रोचक बनाने और उसकी अवधारणाओं का व्यवहारिक जीवन में अनुप्रयोग करने का एक प्रयास है।

बोर्ड परीक्षा के लिए छात्र छात्राओं का मार्गदर्शन करने के उद्देश्य से स्कूलों के भ्रमण में आए खंड शिक्षा अधिकारी हिमांशु नौंगाई ने विमोचन करने के बाद बच्चों की प्रशंसा करते हुए कहा कि दीवार पत्रिका का यह अंक छात्र-छात्राओं को गणितीय संकल्पनाओ को समझने में काफी सहायक सिद्ध होगा और साथ ही बच्चों में नेतृत्व क्षमता के गुणों को विकसित करने का एक कारगर माध्यम साबित होगा।

उन्होंने अगले सत्र में दीवार पत्रिका और पुस्तकालय अभियान को कनालीछीना और डीडीहाट विकास खंड के हर स्कूल तक पहुंचाने की बात कही। उनका कहना है कि दीवार पत्रिका और पुस्तकालय की गतिविधियों को शामिल करके बच्चों में नेतृत्व क्षमता और पढ़ने की संस्कृति का विकास करना है। उन्होंने इसके लिए एक सशक्त रणनीति बनाने पर बल दिया।

इस अवसर पर श्री नौंगई ने बच्चों को बोर्ड परीक्षा में बेहरत करने के लिए महत्त्वपूर्ण टिप्स भी दिए। बच्चों से तनाव मुक्त रहने,स्वास्थ्य का ध्यान देने,सभी विषयों की समान रूप से तैयारी करने और पढ़ने के साथ साथ लिखने का अभ्यास करने की सलाह दी।

राजकीय इंटर कालेज के प्रभारी प्रधानाचार्य संजय पाटनी ने खंड शिक्षा अधिकारी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन दीवार पत्रिका के संपादक कक्षा 10 के छात्र हिमांशु पांडे ने किया। इस अवसर पर स्कूल के सभी शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

राखी सावंत ऑरेंज हिजाब पहने आईं नजर, क्या अपना लिया इस्लाम?


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

नेतृत्व क्षमता का विकास करेगी दीवार पत्रिका : नौगाईं, उन्होंने अगले सत्र में दीवार पत्रिका और पुस्तकालय अभियान को कनालीछीना और डीडीहाट विकास खंड के हर स्कूल तक पहुंचाने की बात कही।

मम्मी-पापा बहुत अच्छे हैं, लेकिन… लिखकर फंदे से झूल गया युवक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights